Diamond League 2024 Final: चोट करती रही परेशान, फिर भी नहीं मानी हार... डायमंड लीग फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे Neeraj Chopra

Diamond League 2024: नीरज डायमंड लीग फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे जबकि ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 87.87 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया. जर्मनी के जूलियन वेबर तीसरे स्थान पर रहे.

सीजन खत्म होने के बाद नीरज डॉक्टर से मिलकर सर्जरी पर विचार कर सकते हैं. (Getty Photo)
gnttv.com
  • ,
  • 15 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 7:53 AM IST

दो बार के ओलंपिक मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को जीत के बेहद करीब आने के बावजूद डायमंड लीग के फाइनल में दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है. बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में खेले गए डायमंड लीग फाइनल में नीरज का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.86 मीटर का रहा. जबकि पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 87.87 मीटर के साथ डायमंड ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहे. 

जर्मनी के जूलियन वेबर 85.97 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे. ओलंपिक चैंपियन अरशद नदीम और पिछले साल के डायमंड ट्रॉफी विजेता याकुब वाडलेच ने डायमंड लीग फाइनल में हिस्सा नहीं लिया. 

चोट के कारण जीत से चूके नीरज 
पिछले साल चेक गणराज्य के याकुब वाडलेच से हारकर दूसरे स्थान पर रहने के बाद नीरज इस बार अपनी दूसरी डायमंड ट्रॉफी जीतने के लिए तैयार थे. नीरज ने 86.82 मीटर के थ्रो से फाइनल की शुरुआत की, जबकि पीटर्स का पहला ही थ्रो 87.87 मीटर का रहा. नीरज 87.86 मीटर के तीसरे थ्रो के साथ पीटर्स के करीब तो आ गए, लेकिन उनके सर्वश्रेष्ठ प्रयास को पार नहीं कर पाए.
 

नीरज अपने चौथे प्रयास में भी जैवलिन को 82.04 मीटर दूर ही फेंक सके. इस समय तक ग्रोइन इंजरी के साथ उनका संघर्ष साफ दिखने लगा. थ्रो के बाद लौटते हुए नीरज को देखकर लगता था कि वह चोट से बेहद परेशान हैं और ठीक से चल भी नहीं पा रहे हैं. भारतीय स्टार आखिरी दो थ्रो में खुद को बेहतर नहीं कर पाए. उन्होंने अपने अंतिम दो प्रयासों में 83.30 मीटर और 86.46 मीटर की दूरी दर्ज की. 

कौनसी चोट ने नीरज को किया परेशान?
इस दौरान नीरज भी थ्रो में अपनी पूरी ताकत लगाने से बचते हुए दिखे. इस सीजन की शुरुआत से ही ग्रोइन इंजरी ने नीरज को परेशान किया है. नीरज को पहली ग्रोइन इंजरी 2022 के वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल में हुई थी. उस आयोजन में भी नीरज पूरी ताकत का इस्तेमाल नहीं कर पाए थे और पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे.
 

इंजरी के बावजूद नीरज इस सीजन ओलंपिक सिल्वर सहित दो मेडल जीतने में सफल रहे हैं. (Photo:X/jesuisshyam)

नीरज ने इस साल 19 जून को भी अपनी चोट के बारे में बात करते हुए कहा था कि कि वह पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद अपनी बार-बार होने वाली एडक्टर (जांघ के अंदरूनी हिस्से में मौजूद मांसपेशी) से जुड़ी समस्या से निपटेंगे. नीरज ने कहा था, "हर साल मुझे अपने एडक्टर के साथ कुछ समस्याएं होती हैं. शायद ओलंपिक के बाद मैं अलग-अलग डॉक्टरों से बात करूंगा."

नीरज ने इसके बावजूद इस सीजन के ज्यादातर आयोजनों में हिस्सा लेने की मंशा जाहिर की थी. पेरिस ओलंपिक्स में नीरज ने 89.49 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया. और अब डायमंड लीग फाइनल के साथ यह सीजन समाप्त हो गया है. अब नीरज डॉक्टरों से परामर्श लेकर अपनी ग्रोइन की सर्जरी करवा सकते हैं. 

Read more!

RECOMMENDED