IND vs SA ODI: अब वनडे में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगा भारत, किसका पलड़ा है भारी, दीपक चाहर-मोहम्मद शमी दौरे से बाहर, लेकिन क्यों, यहां जानिए

India vs South Africa 1st ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 91 वनडे मैच खेले गए हैं. इसमें टीम इंडिया ने 38 मैच जीते हैं. अफ्रीका में भारत ने अब तक खेले 37 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है.

India vs South Africa 1st ODI
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:21 PM IST
  • 17 दिसंबर 2023 से 3 मैचों की वनडे सीरीज हो रही शुरू 
  • पहला मैच जोहानसबर्ग में खेला जाएगा

Deepak Chahar withdrawn, Mohd Shami ruled out: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रविवार यानी 17 दिसंबर 2023 से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू हो रही है. पहला मैच जोहानसबर्ग के वांडरर्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. एडेन मार्क्रम साउथ अफ्रीका के कप्तान हैं तो केएल राहुल के हाथों में टीम इंडिया की कमान होगी. इस बीच टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है. दीपक चाहर और मोहम्मद शमी साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं. आइए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ और किस टीम का पलड़ा भारी है?

दीपक चाहर की जगह लेंगे आकाश दीप
बीसीसीआई ने बताया कि चाहर ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि वो फैमिली मेडिकल इमरजेंसी के कारण आगामी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. अब दीपक चाहर की जगह आकाश दीप को टीम में शामिल किया गया है. वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 24 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी जिनकी टेस्ट सीरीज में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, उनको बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने खेलने की मंजूरी नहीं दी है. ऐसे में वर्ल्ड कप का यह स्टार गेंदबाज दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गया है. 17 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में पहले वनडे खत्म होने के बाद श्रेयस अय्यर टेस्ट सीरीज के के लिए टेस्ट टीम में शामिल होंगे. वह दूसरे और तीसरे वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और इंटर-स्क्वाड गेम में हिस्सा लेंगे.

भारत का ऐसा रहा वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड
वनडे में भारत का साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक रिकॉर्ड देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच कुल 91 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सिर्फ 38 में जीत हासिल की जबकि साउथ अफ्रीका को 50 मैचों में जीत मिली. इसके अलावा तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल सका है. 

भारत और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड (साउथ अफ्रीका में जब मैच हुए)
कुल वनडे: 37, साउथ अफ्रीका जीताः 25, भारत जीताः 10, अनिर्णित 2 कुल टेस्ट: 23, साउथ अफ्रीका जीताः 12, भारत जीता: 4, ड्रॉ 7.

राहुल द्रविड़ की जगह सितांशु कोटक को जिम्मेदारी
टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी. दिलीप टेस्ट टीम के साथ जुड़ेंगे, वहीं वो इंटर-स्क्वाड गेम और टेस्ट के लिए उनकी तैयारियों की देखरेख करेंगे. वनडे टीम में टीम इंडिया को कोचिंग नया स्टाफ देगा. इसमें भारत ए टीम का कोचिंग स्टाफ शामिल है, इसमें बल्लेबाजी कोच सितांशु कोटक, गेंदबाजी कोच राजीब दत्ता और फील्डिंग कोच अजय रात्रा शामिल हैं.

वनडे सीरीज का शेड्यूल
1. पहला वनडे- 17 दिसंबर (जोहानिसबर्ग)
2. दूसरा वनडे- 19 दिसंबर (केबेरा)
3. तीसरा वनडे- 21 दिसंबर (पार्ल)

दोनों टीमों की वनडे टीम
भारत: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, आकाश दीप,

साउथ अफ्रीका: एडन मार्क्रम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डी जोरजी, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, रासी वैन डेर डुसेन, काइल वेरिन और लिजाड विलियम्स.

ऋतुराज गायकवाड और साई सुदर्शन कर सकते हैं ओपनिंग 
बीसीसीआई की ओर से वनडे सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें माना जा रहा है कि ऋतुराज गायकवाड और साई सुदर्शन ओपनिंग करते हुए दिखाई दें. वनडे में न तो यशस्वी जायसवाल हैं और न ही शुभमन गिल. अब बारी ऋतुराज की आने वाली है. इसके बाद टीम में तिलक वर्मा, रजत पाटीदार और श्रेयस अय्यर भी हैं. अब नंबर तीन पर विराट कोहली की गैर हाजिरी में कौन खेलेगा, ये भी सवाल है. माना जा रहा है कि श्रेयस अय्यर को यहां मौका दिया जा सकता है. उन्होंने भी टी20 सीरीज का कोई मैच नहीं खेला है. अगर रजत पाटीदार और तिलक वर्मा में से किसी को लेने की बात होगी भी तो उसमें रजत पाटीदार बाजी मार सकते हैं. 

केएल राहुल करेंगे कीपिंग, संजू सैमसन को लेकर सस्पेंस 
केएल राहुल के साथ कीपर के आप्शन के लिए संजू सैमसन भी हैं. ये तो करीब करीब तय है कि केएल राहुल कीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे. ऐसे में संजू को प्लेइंग इलेवन में कैसे सेट किया जाएगा, ये भी देखना दिलचस्प होगा. रिंकू सिंह ने पिछले कुछ वक्त में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में न लेने का फैसला मुश्किल भरा हो सकता है. आलराउंडर के तौर पर टीम के पास दो विकल्प हैं. अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर. दोनों खिलाड़ियों ने टी20 नहीं खेला है, इसलिए दावा मजबूत है, लेकिन आखिरी वक्त में कप्तान केएल राहुल क्या फैसला करते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा. वनडे टीम में रवींद्र जडेजा को जगह नहीं मिली है. 

तीन पेसर और दो स्पिनर्स के साथ उतर सकती है टीम इंडिया 
अब अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान का खेलना करीब करीब तय सा है, क्योंकि टीम में तीन ही पेसर हैं. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों टीम में हैं. दोनों का साथ साथ खेलना तो काफी मुश्किल है, लेकिन खेलेगा कौन ये देखना होगा. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED