ओडिशा में अगले दो साल में तैयार हो जाएंगे 89 मल्टीपरपज इनडोर हॉल, सीएम नवीन पटनायक ने रखी आधारशिला

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को पांच खेल बुनियादी सुविधाओं का उद्घाटन करने के साथ राज्य भर में 89 बहुउद्देश्यीय इनडोर हॉल की आधारशिला रखी.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 3:37 PM IST
  • महामारी के समय आश्रय की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल
  • खिलाड़ियों को कराएगा घर जैसा अनुभव

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को पांच खेल बुनियादी सुविधाओं का उद्घाटन करने के साथ राज्य भर में 89 बहुउद्देश्यीय इनडोर हॉल की आधारशिला रखी.

87 स्थानों के लिए दिया जा चुका है टेंडर
उद्घाटन की गई परियोजनाओं में बीजू पटनायक वेटलिफ्टिंग हॉल और कलिंग स्टेडियम में नया खेल छात्रावास, अंगुल और बारीपदा में एक-एक स्विमिंग पूल और राउरकेला में इनडोर स्टेडियम शामिल हैं. पटनायक ने कलिंग स्टेडियम की अपनी यात्रा के दौरान कहा, "ये ऐतिहासिक खेल बुनियादी ढांचे हैं, जो कलिंग स्टेडियम को विभिन्न खेलों में अग्रणी स्थान बनाएंगें."
एक अधिकारी ने कहा कि बहुउद्देश्यीय इनडोर स्टेडियमों के लिए सभी 89 स्थानों के लिए भूमि की पहचान की गई है, जिनमे से 87 स्थानों पर टेंडर का काम चल रहा है. लगभग 50 स्थानों पर जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. आशा है कि 2022-23 में इंडोर स्टेडियम काम करना शुरू कर देंगे.

महामारी के समय आश्रय की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल
उन्होंने कहा कि इन मल्टी-पर्पज इनडोर स्टेडियमों में बैडमिंटन, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग की सुविधा होगी और आपदा और महामारी जैसी स्थितियों के दौरान इन्हें आपदा आश्रयों और अस्पतालों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. ये सभी परियोजनाएं राज्य के लगातार विकसित हो रहे खेल पारिस्थितिकी तंत्र को एक अतिरिक्त बढ़ावा देंगी.

खिलाड़ियों को कराएगा घर जैसा अनुभव
वर्तमान में ओडिशा में युवा वेटलिफ्टर हैं, जो निकट भविष्य में पदक के मजबूत दावेदार बनने की ओर अग्रसर हैं. इन्हें वेटलिफ्टिंग में मजबूत बनाने के लिए एक वेटलिफ्टिंग हॉल है, जहां पूरी एक्टपर्ट टीम रखी गई है. यह नया हॉस्टल घर से दूर रह रहे खिलाड़ियों को घर जैसा अनुभव कराएगा ताकि वो अपने लक्ष्य से न भटके.पटनायक ने कलिंग स्टेडियम में चल रहे प्रमुख खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की. इसमें विशेष रूप से इनडोर एक्वेटिक सेंटर शामिल हैं जो एक बार तैयार हो जाने पर तैराकों के लिए विशेष सुविधा वाला होगा. इंडोर एथलेटिक्स स्टेडियम भारत में इस तरह की सुविधा वाला पहला स्टेडियम होगा. अधिकारी ने कहा कि परियोजनाएं पटरी पर हैं और एक साल में पूरी होने वाली हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED