Olympic ke kisse: कबूतरबाजी से लेकर रस्साकशी तक, 5 खेल जो अब नहीं हैं ओलंपिक का हिस्सा

एक समय ऐसा भी है था जब ओलंपिक में लाइव कबूतर शूटिंग हुई थी. ये केवल एक ही बार आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में जीवित कबूतरों को हवा में छोड़ा जाता था और प्रतिभागी को ज्यादा से ज्यादा पक्षियों को मारना होता था. घटना के दौरान लगभग 300 कबूतर मारे गए थे.

Olympic ke kisse
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 1:45 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 में टेनिस, वॉलीबॉल, फुटबॉल, कुश्ती, एक्वाटिक्स, जिमनास्टिक और साइकिलिंग सहित 32 अलग-अलग खेलों को शामिल किया गया है. हालांकि, कई ऐसे खेल हैं जो एक समय में ओलंपिक खेलों का हिस्सा हुआ करते थे लेकिन अब नहीं हैं. लाइव कबूतर शूटिंग से लेकर हॉट एयर बैलूनिंग तक कई ऐसे खेल ओलंपिक से हटाए जा चुके हैं. 

1. लाइव कबूतर शूटिंग (1900)
अब तक के सबसे असामान्य ओलंपिक इवेंट में से एक लाइव कबूतर शूटिंग थी, जो 1900 के पेरिस ओलंपिक के दौरान केवल एक बार आयोजित की गई थी. इस कार्यक्रम में जीवित कबूतरों को हवा में छोड़ा जाता था और प्रतिस्पर्धियों को इनमें से ज्यादा से ज्यादा पक्षियों को मारना होता था. घटना के दौरान लगभग 300 कबूतर मारे गए थे.

इसमें बेल्जियम के लियोन डी लुंडेन को गोल्ड मेडल दिया गया था. ये टॉप निशानेबाज थे. जीवित जानवरों को शूट करने वाले इस खेल को लेकर काफी विवाद पड़ा हुआ था. जवाब में, इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने जीवित कबूतरों की शूटिंग को मिट्टी के कबूतरों से बदलने का फैसला किया. मिट्टी के कबूतरों की शूटिंग, जो आज भी ओलंपिक का एक हिस्सा है, में वास्तविक जानवरों के बजाय उड़ने वाली मिट्टी की डिस्क पर शूटिंग शामिल है. 

2. हॉट एयर बैलूनिंग (1900)
हॉट एयर बैलूनिंग (Hot Air Ballooning) को पहली बार 1900 के पेरिस गेम्स में ओलंपिक में शुरू किया गया. आज हम जिन इवेंट्स से परिचित हैं, उनके विपरीत, हॉट एयर बैलूनिंग में कई महीनों तक चलने वाली कई प्रतियोगिताएं शामिल थीं. प्रतियोगियों को अलग-अलग श्रेणियों जैसे तय की गई दूरी, हासिल की गई ऊंचाई और गुब्बारे से ली गई सबसे अच्छी तस्वीर के आधार पर आंका गया.

सबसे यादगार उपलब्धि फ्रांसीसी बलूनिस्ट हेनरी डी ला वॉल्क्स की थी, जिन्होंने अपने गुब्बारे को पेरिस से तत्कालीन पोलैंड (अब आधुनिक रूस का हिस्सा) तक 768 मील तक उड़ाकर कंपटीशन जीता था.  हालांकि, पासपोर्ट न होने की वजह से जब वे उतरे तो डे ला वौल्क्स को रूसी अधिकारियों का सामना करना पड़ा था. इतना ही नहीं इसकी वजह से उन्हें हिरासत में ले लिया गया था. 

3. रस्साकशी (1900 से 1920)
रस्साकशी (Tug-of-War) 1900 और 1920 के बीच एक लोकप्रिय ओलंपिक इवेंट था. ये एक दूसरे को रस्सी से खींचने की प्रतियोगिता थी. इसमें आठ एथलीटों की टीमों को अपने से सामने वाली टीम को एक लाइन से छह फीट अंदर तक खींचना होता था. अगर निर्धारित समय के भीतर किसी भी टीम ने यह लक्ष्य हासिल नहीं किया, तो प्रतियोगिता को पांच मिनट तक बढ़ा दिया जाता था. जो टीम सबसे  ज्यादा आगे तक खींचती थी उसे विजेता घोषित किया जाता था.

यह आयोजन विवादों से घिरा रहा. 1908 के लंदन ओलंपिक के दौरान आरोप लगे कि ब्रिटिश टीम ने असामान्य रूप से भारी जूते पहने थे, जिससे उन्हें फायदा हुआ. 

4. दूरी के लिए छलांग (1904-1908)
दूरी के लिए छलांग (Plunge for the Distance) 1904 और 1908 के ओलंपिक में आयोजित एक स्विमिंग इवेंट था. एथलीटों को खड़े होकर पूल में गोता लगाना होता था. उनका मूल्यांकन इस आधार पर होता था कि वे अपने शरीर को हिलाए बिना पानी के भीतर कितनी दूर तक तैर सकते हैं. 

उदाहरण के लिए, 1904 के ओलंपिक में, डब्ल्यू.ई. न्यूयॉर्क एथलेटिक क्लब के डिकी ने 62 फीट, 6 इंच की दूरी के साथ जीत हासिल की थी. समय के साथ, जैसे-जैसे ओलंपिक विकसित हुआ, इस आयोजन को चरणबद्ध तरीके से खत्म कर दिया गया. 

5. रनिंग डियर शूटिंग (1908-1924)
दौड़ते हुए हिरण की निशानेबाजी 20वीं सदी के शुरुआती ओलंपिक में हुआ करती थी. हालांकि इसमें किसी भी जिन्दा हिरण का उपयोग नहीं किया गया था, प्रतियोगिता में एक गाड़ी पर चढ़े लकड़ी के हिरण पर गोली चलाना शामिल था जो 100 मीटर के ट्रैक पर चल रहा होता था. प्रतियोगी को चार सेकंड के भीतर लक्ष्य पर निशाना लगाना होता था. 

स्वीडन के ऑस्कर स्वान ने 1920 के एंटवर्प ओलंपिक में 72 साल की उम्र में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था. वे अब तक के सबसे उम्रदराज ओलंपिक मेडल विजेता बन गए थे. ओलंपिक से इस इवेंट को बाद में हटा दिया गया.  

ओलंपिक का विकास
ओलंपिक खेलों में हो रहा बदलाव दृष्टिकोण, तकनीकी प्रगति और खेलों में बढ़ती रुचि को दिखाता है. जहां, लाइव कबूतर शूटिंग और गर्म हवा के गुब्बारे जैसे कुछ इवेंट हटाए गए तो उनकी जगह पर कुछ नए खेलों को इसमें शामिल किया गया. 

 

Read more!

RECOMMENDED