Champions Trophy 2025: Pakistan ने तय कीं चैंपियन्स ट्रॉफी 2025 की तारीखें, BCCI की मंजूरी मिली तो इस शहर में अपने मैच खेल सकता है भारत

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने चैंपियन्स ट्रॉफी 2025 के मैचों का ड्राफ्ट तैयार कर आईसीसी के सुपुर्द कर दिया है. इस ड्राफ्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान मार्च 2025 के पहले हफ्ते में एक-दूसरे से भिड़ सकते हैं.

भारत और पाकिस्तान 2024 टी20 वर्ल्ड कप में भी भिड़े थे.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 10:16 PM IST

अगले साल होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2025) की मेजबानी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पाकिस्तान को दी है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) लगातार पड़ोसी मुल्क जाने से इनकार करता रहा है. इसी सब के बीच पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के लिए ड्राफ्ट तैयार कर आईसीसी को सौंप दिया है. 

लाहौर में भिड़ सकते हैं भारत-पाक
प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) की ओर से प्रकाशित एक खबर के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने चैंपियन्स ट्रॉफी 2025 के मैचों का ड्राफ्ट तैयार कर आईसीसी के सुपुर्द कर दिया है. इस ड्राफ्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान मार्च 2025 के पहले हफ्ते में एक-दूसरे से भिड़ सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, भारत-पाक मुकाबला लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में होने की संभावना है. हालांकि पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता है कि बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए अब तक हामी नहीं भरी है. 

बीसीसीआई की मंजूरी मिलना मुश्किल
पाकिस्तान चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी 19 फरवरी 2025 से नौ मार्च 2025 के बीच करना चाहता है. लेकिन उसकी राह का सबसे बड़ा रोड़ा है बीसीसीआई की नामंजूरी. पाकिस्तान ने पिछली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी 1996 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के रूप में की थी. साल 2009 से भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते अच्छे न होने की वजह से बीसीसीआई ने एक बार भी पड़ोसी मुल्क का दौरा नहीं किया है. पाकिस्तान भी आखिरी बार 2016 टी20 वर्ल्ड कप के लिए ही भारत आया था. 

पाकिस्तान अगर भारत की मंजूरी को लेकर चिंतित है तो उसके पास इसके लिए वाजिब वजह भी मौजूद है. पिछले साल जब एशिया कप 2023 की मेजबानी पीसीबी को मिली थी तो बीसीसीआई ने टीम को पाकिस्तान भेजने से साफ मना कर दिया था. इसके बाद टूर्नामेंट का आयोजन हाइब्रिड मोड में हुआ था और भारत ने अपने सारे मुकाबले श्रीलंका में खेले थे. 

क्या कहता है चैंपियन्स ट्रॉफी ड्राफ्ट?
पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के एक अधिकारी ने बताया, "पीसीबी ने 15 मैचों की आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी का ड्राफ्ट जमा कर दिया है. लाहौर में सात, कराची में तीन और रावलपिंडी में पांच मैच होंगे." चैंपियन्स ट्रॉफी के ड्राफ्ट के अनुसार, ग्रुप ए में भारत के साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड शामिल हैं. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान हैं. 

आईसीसी सूत्र ने कहा, "उद्घाटन मैच कराची में होगा. एक सेमीफाइनल कराची में जबकि एक रावलपिंडी में खेला जाएगा. फाइनल लाहौर में होगा. सभी भारतीय मैच लाहौर में होंगे. अगर भारत सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह मैच भी लाहौर में ही खेला जाएगा." 

चैंपियन्स ट्रॉफी क्योंकि आईसीसी का टूर्नामेंट है इसलिए टूर्नामेंट के आयोजन में बदलाव करना शायद भारत के लिए एशिया कप जितना आसान न हो. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने फिलहाल आईसीसी को कोई जानकारी नहीं दी है. भारत सरकार से परामर्शन के बाद ही बीसीसीआई अंतिम अपडेट देगा. 

रिपोर्ट में आईसीसी सूत्र के हवाले से कहा गया, "आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में भाग लेने वाले देशों (बीसीसीआई को छोड़कर) के सभी बोर्ड प्रमुखों ने उन्हें अपना पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया है, लेकिन बीसीसीआई अपनी सरकार से परामर्श करेगा और आईसीसी को अपडेट देगा." 

Read more!

RECOMMENDED