ICC Rankings: 10 में 5 जीत और Team India पहुंच जाएगी WTC के Final में, Bangladesh से सीरीज हारने के बाद Pakistan को बड़ा नुकसान, जानें प्वाइंट टेबल में कहां और कौन से हैं देश

WTC Latest Points Table: Team India अभी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है. टीम इंडिया के अब तक नौ मैचों में छह जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 74 अंक हैं. बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज हारने के बाद पाकिस्तान टीम प्वाइंट टेबल में आठवें स्थान पर खिसक गई है. 

Team India (Getty Images)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 05 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 10:49 PM IST
  • वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर है भारतीय टीम 
  • 11 जून 2025 से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का खेला जाएगा फाइनल

ICC WTC Final 2025 Date Schedule: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2025 के फाइनल की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 11 जून 2025 से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के तीसरे सीजन की मेजबानी इंग्लैंड का लॉर्ड्स मैदान करेगा.

बांग्लादेश के हाथों पहली बार टेस्ट सीरीज हारने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के प्वाइंट टेबल में काफी नुकसान हुआ है. पाकिस्तान टीम रैंकिंग में आठवें स्थान पर खिसक गई है. उसके 76 रेटिंग अंक हैं. पाकिस्तान साल 1965 के बाद पहली बार इतने कम रेटिंग अंकों पर पहुंचा है. उधर, टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर कायम है.

पाकिस्तान को टॉप-2 में फिनिश करने के लिए जीतने होंगे इतने मैच 
बांग्लादेश (Bangladesh) से टेस्ट सीरीज हारने के बाद पाकिस्तान के अंकों का प्रतिशत गिरकर 19.05 हो गया है. पाक के सात मैचों में दो जीत और पांच हार से सिर्फ 16 अंक हैं. अभी WTC के मौजूदा चक्र में पाकिस्तान के सात मैच और बचे हैं. उसे अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ तीन और वेस्टइंडीज के विरुद्ध दो टेस्ट मैच खेलने हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर उसे दो मुकाबलों में हिस्सा लेना है. यदि पाकिस्तानी टीम को टॉप-2 मे फिनिश करना है तो इन सातों ही मैचों में जीत हासिल करनी होगी. ऐसा करना पाक लिए बेहद मुश्किल लग रहा है. 

बांग्लादेश की टीम को हुआ फायदा
पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज हराने के बाद बांग्लादेश की टीम अब  वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में चौथे नंबर पर आ गई है. बांग्लादेश के 6 मैचों से 33 अंक हैं. इस टीम का अंक प्रतिशत 45.83 है. बांग्लादेश टीम अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी. पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 27 सितंबर 2024 से कानपुर में खेला जाएगा. इसके बाद 6 अक्टूबर से दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी.

भारत को अभी खेलने हैं इतने मैच 
टीम इंडिया अभी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है. टीम इंडिया के अब तक नौ मैचों में छह जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 74 अंक हैं. उसके अंकों का प्रतिशत 68.52 है. रोहित सेना को नवंबर में पांच टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. उस दौरे से पहले उसे बांग्लादेश के खिलाफ दो और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन घरेलू टेस्ट मैच खेलने हैं. इन 10 टेस्ट मैचों में भारत यदि पांच जीत जाता है, तो भारत की WTC के Final फाइनल में एंट्री लगभग तय हो जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया के हैं इतने अंक
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के टेबल में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. इस टीम के 12 मुकाबलों में आठ जीत, तीन हार और एक ड्रॉ से 90 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 62.50 है. न्यूजीलैंड टीम WTC टेबल में तीसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड के 6 मैच में तीन जीत और तीन हार से 36 अंक हैं. कीवी टीम का अंक प्रतिशत 50.00 है. इसके बाद बांग्लादे चौथे, इंग्लैंड पांचवें और साउथ अफ्रीका छठे पायदान पर है. श्रीलंका सातवें, पाकिस्तान आठवें और वेस्टइंडीज नौवें नंबर पर है. 

टेस्ट मैच जीतने पर मिलेंगे इतने अंक
आपको मालूम हो कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा चक्र है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. आईसीसी इस तीसरे चक्र के लिए प्वाइंट्स सिस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही बता चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलेंगे. मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है. 

भारत के अगले 10 टेस्ट मैचों का ऐसा है शेड्यूल
1. भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज का शेड्यूल 
पहला टेस्ट: 19 से 23 सितंबर, चेन्नई 
दूसरा टेस्ट: 27 सितंबर से 1 अक्टूबर, कानपुर 

2. न्यूजीलैंड का भारत दौरा 
पहला टेस्ट: 16-20 अक्टूबर, बेंगलुरु 
दूसरा टेस्ट: 24-28 अक्टूबर, पुणे 
तीसरा टेस्ट: 1-5 नवंबर, मुंबई

3. भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा (नवंबर-जनवरी 2025) 
पहला टेस्ट: 22-26 नवंबर, पर्थ 
दूसरा टेस्ट: 6-10 दिसंबर, एडिलेड 
तीसरा टेस्ट: 14-18 दिसंबर, ब्रिस्बेन 
चौथा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न 
पांचवा टेस्ट: 03-07 जनवरी 2025, सिडनी


 

Read more!

RECOMMENDED