Pakistan vs England Test: पाकिस्तान के गेंदबाजों का शर्मनाक रिकॉर्ड, एक टेस्ट में 6 बॉलर्स ने लुटाए 100-100 रन

Pakistan vs England Test Match: मुल्तान टेस्ट में पाकिस्तान को इंग्लैंड के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में पाकिस्तान ने कई शर्मनाक रिकॉर्ड्स बनाए. पाकिस्तान के 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन लुटाए. इतना ही नहीं, पहली पारी में 550 से अधिक रन बनाकर भी पारी से हारने का शर्मनाक रिकॉर्ड पाकिस्तान की टीम के नाम दर्ज हो गया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है.

Pakistan vs England Multan Test Match 2024 (Photo/@TheRealPCB)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:02 PM IST

मुल्तान टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. पाकिस्तान को एक पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस दौरान कई रिकॉर्ड्स बने. इंग्लैंड की टीम ने कई रिकॉर्ड्स तोड़े. इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान के गेंदबाजों के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ. पाकिस्तान के 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन लुटाए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये दूसरा मौका है, जब किसी टीम के 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन लुटाए हैं.

6 गेंदबाजों का शर्मनाक रिकॉर्ड-
इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 823 रन बनाए. इस दौरान पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई. कप्तान शान मसूद ने 7 गेंदबाजों का अपनाया. जिसमें से 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन लुटाए. इन गेंदबाजों ने कुल 796 रन लुटाए. तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने 26 ओवर में 120 रन खर्च किए. जबकि नसीम शाह ने 31 ओवर में 157 रन और आमिर जमाल ने 24 ओवर में 126 रन खर्च किए. इसके अलावा अबरार अहमद ने 35 ओवर में 174 रन, अगा सलमान ने 18 ओवर में 118 रन और सैम अयूब ने 14 ओवर में 101 रन लुटाए.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है. इससे पहले साल 2004 में श्रीलंका के खिलाफ जिम्बाब्वे के गेंदबाजों के साथ ऐसाा हुआ था. उस टेस्ट में भी 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन लुटाए थे. 

पाकिस्तान ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड-
 टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में पाकिस्तान की टीम पहली ऐसी टीम बनी है, जो पहली पारी में 550 से अधिक रन बनाने के बाद भी पारी के अंतर से मैच हार गई है. इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है. इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की टीम एक पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा है.

टेस्ट क्रिकेट में पहली पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाकर हारने का शर्मनाक रिकॉर्ड आयरलैंड के नााम दर्ज है. साल 2023 में श्रीलंका के खिलाफ आयरलैंड की टीम ने पहली पारी में 492 रन बनाया था. इस टेस्ट मैच में श्रीलंका ने एक पारी 10 रन से जीत दर्ज की थी.

बल्लेबाजों ने की रिकॉर्ड की बराबरी-
हारने वाली टीम की तरफ से शतक बनाने के मामले में पाकिस्तान की टीम ने रिकॉर्ड की बराबरी की है. इस टेस्ट में पाकिस्तान के 3 बल्लेबाजों अब्दुल्ला शफीक, कप्तान शान मसूद और आगा सलमान ने शतक बनाया. ये तीसरा मौका है, जब 3 बल्लेबाजों के शतक लगाने के बाद भी टीम हारी है.

इससे  पहले भी ऐसा पाकिस्तान के साथ हुआ है. साल 2022 में रावलपिंडी में इंग्लैंड के ही खिलाफ पाकिस्तान के 3 बल्लेबाजों ने शतक बनाया था. लेकिन उसके बाद भी टीम को हार का सामना करना पड़ा था. उससे पहले साल 1992 में कोलंबो टेस्ट में श्रीलंका के 3 बल्लेबाजों ने शतक लगाया था, लेकिन टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED