Paris Olympic 2024: Manu Bhaker ने रचा इतिहास, 10 मीटर एयर पिस्टल के मिश्रित युगल में Sarabjot Singh के साथ मिलकर जीता Bronze Medal

मनु भाकर ओलंपिक में शूटिंग में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. मनु भाकर एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट भी बन गई हैं.

Manu Bhaker and Sarabjot Singh (Photo: X/@indianshooting)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 4:17 PM IST
  • मनु ने गत रविवार को भी जीता था कांस्य पदक
  • आज के मेडल के साथ भारत की झोली में 2 पदक

पेरिस ओलंपिक (Paris Olympic 2024) के चौथे दिन भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. भारतीय शूटर मनु भाकर (Manu Bhaker) ने एक और इतिहास रच दिया है. भाकर को पेरिस ओलंपिक में दूसरा मेडल मिला है. 22 साल की भाकर ओलंपिक में शूटिंग में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

हरियाणा की रहने वाली मनु भाकर ने अपने ही प्रदेश के निवासी सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट ब्रॉन्ज मेडल जीता है. भारतीय जोड़ी ने कोरियन जोड़ी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है.

इससे पहले गत रविवार को मनु ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास बनाया था. 

मनु भाकर-सरबजोत सिंह ने जीता मेडल
मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कोरियाई जोड़ी ओह ये जिन और ली वोनहो को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है. भारतीय खिलाड़ियों ने 16-10 से यह मैच जीता. इस मैच की शुरुआत में कोरिया ने पहला सेट जीत लिया था.

लेकिन इसके बाद मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी वापसी की और लगातार 5 सेटों में जीत हासिल की. इसके बाद कोरिया की टीम ने वापसी करने की कोशिश जरूर की. लेकिन मनु और सरबजोत की जोड़ी उनपर हावी रही. इस जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया.

मनु भाकर ने रचा इतिहास
भारतीय शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. भाकर एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं. इससे पहले किसी भी एक ओलंपिक में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 2 मेडल नहीं जीता है. इसके साथ ही मनु भाकर ओलंपिक में शूटिंग में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी बन गई हैं.

आपको बता दें कि 28 जुलाई को मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल के सिंगल्स इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था और अब मिक्स्ड इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाले भारतीय-
नॉमर्न प्रिचर्ड ने 1900 ओलंपिक गेम्स में एथलेटिक्स में 2 सिल्वर मेडल जीते थे. लेकिन तब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था. उनके बाद कोई भी भारतीय एथलीट एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने में कामयाब नहीं हुए थे. लेकिन अब मनु भाकर ने यह उपलब्धि हासिल कर ली है.

भारत की तरफ से कुल मिलाकर 2 ओलंपिक मेडल जीतने वाले गिने-चुने खिलाड़ी ही हैं. इसमें सुशील कुमार और पीवी सिंधू का नाम शामिल है. पहलवान सुशील कुमार ने साल 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल और साल 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. जबकि पीवी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल और 2020 में टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED