Paris Olympics 2024: अब ब्रॉन्ज पर भारतीय हॉकी टीम का निशाना, जानिए कैसा है स्पेन के खिलाफ रिकॉर्ड

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में इंडियन हॉकी टीम को जर्मनी के खिलाफ 3-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए इंडियन मेंस हॉकी टीम का सामना स्पेन से होगा. भारत ब्रॉन्ज मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक के रिकॉर्ड को दोहरा सकती है.

Indian Hockey Team ( Photo Credit: Getty)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 3:52 PM IST

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय मेंस हॉकी टीम सेमीफाइनल में हार गई है. सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को 3-2 से हराया. इस हार के साथ 44 साल बाद ओलंपिक में इंडियन हॉकी के फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया. भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी बार 1980 के ओलंपिक में फाइनल खेला था.

भारतीय हॉकी टीम अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए मैच खेलेगी. ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत का मैच स्पेन से होगा. भारत ब्रॉन्ज मेडल के लिए 8 अगस्त गुरुवार को स्पेन से भिड़ेगा. भारत-स्पेन का मैच शाम 5.30 बजे होगा. आइए जानते हैं कि इंडियन हॉकी टीम का स्पेन के खिलाफ रिकॉर्ड कैसा है?

स्पेन के खिलाफ इंडिया का रिकॉर्ड
स्पेन के खिलाफ इंडियन हॉकी टीम का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. अब तक भारत और स्पेन का आमना-सामना 71 मैचों में हुआ है. इसमें से 31 मैच इंडिया ने जीते हैं और 26 मैचों में स्पेन को जीत मिली है. वहीं दोनों के बीच 14 ड्रॉ रहे हैं.

हॉकी वर्ल्ड कप में भारत-स्पेन के बीच 7 मैच हुए हैं. 4 वर्ल्ड कप मैच स्पेन ने जीते हैं और 2 मैच इंडियन हॉकी टीम ने जीते हैं. वहीं 1 मैच का नतीजा नहीं निकल सका.

ओलंपिक में भारत का रिकॉर्ड
ओलंपिक में इंडिया और स्पेन की 10 बार भिड़ंत हुई है. इसमें से 7 ओलंपिक मैच इंडिया के पक्ष में रहे हैं और तीन मैचों में स्पेन जीता है. वहीं 1 ओलंपिक मैच ड्रॉ रहा है.

भारत और स्पेन के बीच हुए आखिरी 5 मैचों में इंडिया का ही पलड़ा भारी रहा है. आखिरी 5 मुकाबलों में से 4 मैच में इंडिया ने स्पेन को शिकस्त दी है और 1 मैच में स्पेन को जीत मिली है.

हॉकी प्रो लीग में भारत और स्पेन का आमना-सामना 6 बार हुआ है. इन 6 मैचों में भारत ने स्पेन को 3 मुकाबलों में शिकस्त दी है. वहीं 2 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है.

ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला
पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत-स्पेन के बीच 8 अगस्त को मुकाबला होगा. भारत स्पेन को हराकर टोक्यो ओलंपिक के रिकॉर्ड को कायम रख सकती है. टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी इंडियन हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं पेरिस ओलंपिक में हॉकी का फाइनल 8 अगस्त को नीदरलैंड और जर्मनी के बीच होगा.

इससे पहले सेमीफाइनल में इंडियन हॉकी टीम जर्मनी के खिलाफ रोहिदास के बिना मैदान पर उतरी. मैच के सातवें मिनट में इंडिया की ओर से कप्तान हरमनप्रीत ने गोल किया. भारत की ओर से दूसरा गोल 36वें मिनट में सुखजीत ने किया. भारत जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मैच 3-2 से हारी. 

Read more!

RECOMMENDED