Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का सफर खत्म! Tokyo Olympics के मुकाबले Paris में कैसी रही India की परफॉरमेंस

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक(Paris Olympics 2024) में भारत ने कुल 6 मेडल जीते हैं. पेरिस ओलंपिक(Paris Olympics India Medals) में 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल के साथ इंडिया का सफर पूरा हो गया है. आइए जानते हैं टोक्यो ओलंपिक के मुकाबला पेरिस में भारत का प्रदर्शन कैसा रहा?

Paris Olympics 2024 India(Photo Credit: PTI)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 11 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 4:20 PM IST

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक(Paris Olympics 2024) का सफर 11 अगस्त 2024 को पूरा हो गया है. भारत ने 6 पदकों के साथ अपना पेरिस ओलंपिक(Paris Olympics India Medals) का सफर पूरा किया है. इंडिया ने एक सिल्वर मेडल और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. पेरिस ओलंपिक में भारत एक भी गोल्ड मेडल नहीं पा सका.

खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक में भारत की ओर से 117 एथलीट शामिल हुए. पेरिस ओलंपिक में भारत की ओर से कुछ एथलीट ने इतिहास रचा है. इसमें सबसे बड़ा नाम शूटर मनु(Shooter Manu Bhaker) भाकर का है. इसके बावजूद टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympics 2021) के मुकाबले पेरिस ओलंपिक में भारत की परफॉरमेंस अच्छी नहीं रही है. 

पेरिस ओलंपिक में भारत के 6 मेडल आए हैं. वहीं टोक्यो ओलंपिक 2021 में इंडिया ने एक गोल्ड मेडल के साथ 7 पदक हासिल किए थे. आइए जानते हैं टोक्यो ओलंपिक के मुकाबले पेरिस ओलंपिक में भारत की परफॉरमेंस कैसी रही है?

पेरिस ओलंपिक
मनु भाकर और सरबजोत सिंह
पेरिस ओलंपिक में इंडिया के लिए पहला मेडल मनु भाकर ने जीता. पेरिस ओलंपिक के दूसरे दिन शूटर मनु भाकर ने निशानेबाजी में ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

इसके दो दिन बाद मनु भाकर ने एक और मेडल जीता. निशानेबाजी में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. मनु भाकर एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वालीं पहली इंडियन एथलीट हैं.

स्वप्निल और अमन
पेरिस ओलंपिक में इंडिया का तीसरा मेडल भी शूटिंग में आया. स्वप्निल कुसाले शूटिंग की मेंस 50 मीटर राइफल इवेंट में तीसरे पायदान पर रहे. स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीता.

भारत के लिए आखिरी और छठा मेडल रेसलर अमन सहरावत ने हासिल किया. पहलवान अमन सहरावत ने मेंस के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में मेडल लाने वाले एकमात्र इंडियन हैं.

नीरज चोपड़ा
गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में भी मेडल विनर रहे. जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल हासिल किया. नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में अपना सीजन बेस्ट 89.45 मीटर भाला फेंका.

इंडियन हॉकी
पेरिस ओलंपिक में एक बार फिर भारतीय हॉकी टीम का बोलबाला रहा. इंडियन हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. सेमीफाइनल में इंडिया को जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था. भारत का ब्रॉन्ज मेडल के लिए स्पेन से मुकाबला हुआ. इंडिया ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता.

टोक्यो ओलंपिक
 पेरिस ओलंपिक में कई रिकॉर्ड बनने के बावजूद भारत टोक्यो ओलंपिक के मेडल की संख्या में बराबर नहीं पहुंच सका. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने 7 पदक जीते थे. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीते थे.

नीरज का गोल्ड
टोक्यो ओलंपिक से जेवलिन थ्रोअर स्टार बन गए. टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था. टोक्यो ने नीरज ने 86.65 मीटर दूर भाला फेंका था.

मीराबाई और रवि दहिया
टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन मीराबाई चानू ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. मीराबाई चानू ने 49 किग्रा कंपटीशन में सिल्वर मेडल जीता था.

मीराबाई चानू के अलावा टोक्यो ओलंपिक में पहलवान रवि दहिया ने भी सिल्वर मेडल जीता. रवि दहिया ने मेंस के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल जीता.

टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल
टोक्यो ओलंपिक में इंडिया ने 4 ब्रॉन्ज मेडल जीते थे. पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में बॉन्ज मेडल हासिल किया. इसके अलावा इंडियन हॉकी टीम ने टोक्यो में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके अलावा बॉक्सिंग में लवलीना और कुश्ती में बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक में इंडिया के लिए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

Read more!

RECOMMENDED