Paris Olympics track: रेड ब्रिक कलर नहीं... इसबार पर्पल होगा ओलंपिक का ट्रैक, क्या है इतने बड़े बदलाव के पीछे की वजह

पिछले कुछ सालों में, ट्रैक पर कभी-कभी नीले और नारंगी जैसे दूसरे रंग दिखाई देते हैं, लेकिन लाल ट्रैक ओलंपिक एथलेटिक्स का प्रतीक बना हुआ है. बैंगनी ट्रैक न केवल देखने में आकर्षक है. बल्कि इसमें एथलिट प्रदर्शन भी अच्छा करेंगे. इसे बेहतर प्रदर्शन के लिए ही डिजाइन किया गया है.

Paris Olympics (Photo: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 6:57 PM IST
  • मोंडो कंपनी बनाती है ट्रैक
  • ओलंपिक की उलटी गिनती जारी

ओलंपिक शुरू होने में अब दो सप्ताह से भी कम समय रह गया है. दुनिया भर के फैंस 26 जुलाई का इंतजार कर रहे हैं. इस साल, ओलंपिक में कई सारी चीजें देखने को मिलने वाली हैं. इसमें भी सबसे ज्यादा नए ट्रैक की हो रही है. इस बार बैंगनी ट्रैक देखने को मिलने वाला है. 

परंपरागत रूप से, ओलंपिक ट्रैक अपने लाल-ईंट मिट्टी के रंग के लिए जाने जाते हैं. हालांकि, इनके रंग बदलते रहते हैं. साल 1896 में एथेंस में ऐश-ग्रे सिंडर (ash-grey cinder) के ट्रैक की शुरुआत हुई थी. पिछले कुछ सालों में, ट्रैक पर कभी-कभी नीले और नारंगी जैसे दूसरे रंग दिखाई देते हैं, लेकिन लाल ट्रैक ओलंपिक एथलेटिक्स का प्रतीक बना हुआ है. हालांकि, इस साल पेरिस ओलंपिक में ये ट्रैक बैंगनी रंग का दिखने वाला है. 

बैंगनी रंग क्यों किया जा रहा है?
हालांकि, बैंगनी ट्रैक के बारे में जब सबसे पहले बात की गई तो इस निर्णय ने कई लोगों को हैरान कर दिया था. पेरिस 2024 में एथलेटिक्स के स्पोर्ट्स मैनेजर एलेन ब्लोंडेल ने इसके पीछे के तर्क को समझाया. उन्होंने ओलंपिक्स डॉट कॉम से कहा, "इसबार एक अलग ट्रैक लाना था. आयोजन समिति के बनने के बाद सबसे पहले ट्रैक को लेकर बॉक्स से थोड़ा बाहर सोचना था."

बैंगनी ट्रैक न केवल देखने में आकर्षक है. बल्कि इसमें एथलिट प्रदर्शन भी अच्छा करेंगे. इसे बेहतर प्रदर्शन के लिए ही डिजाइन किया गया है.

मोंडो कंपनी बनाती है ट्रैक  
बैंगनी ट्रैक मोंडो ने तैयार किया है. ये वो कंपनी है जो ओलंपिक के लिए ट्रैक बनाने के लिए जानी जाती है. मोंडो के ट्रैक अपने हाई परफॉरमेंस के लिए जाने जाते हैं. नया बैंगनी ट्रैक कोई अपवाद नहीं है. इसकी सरफेस पर थ्री-डायमेंशनल रबर लगाई गई है. ये एक ऐसा डिजाइन है जिसमें एथलीट की एनर्जी कम लगती है. 

हालांकि इस बात का कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं है कि बैंगनी रंग को क्यों चुना गया. एथलेटिक्स के स्पोर्ट्स मैनेजर एलेन ब्लोंडेल के अनुसार यह नीले और हरे रंग के साथ पेरिस खेलों से जुड़े रंगों में से एक है. ये रंग केवल कुछ नया करने की इच्छा से ही चुना गया है.

ओलंपिक की उलटी गिनती जारी 
तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में, एथलीटों ने मोंडो ट्रैक पर तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़े और 12 ओलंपिक रिकॉर्ड बनाए. अब आशा की जा रही है कि ये नया बैंगनी ट्रैक एथलीटों को काफी सुविधा देगा और वे इसपर कई नए रिकॉर्ड तोड़ेंगे और बनाएंगे. 

अब ओलंपिक की उलटी गिनती जारी है. फैंस और एथलीटों के बीच उत्साह बढ़ता जा रहा है. खेलों में सर्फिंग, स्पोर्ट क्लाइंबिंग और स्केटबोर्डिंग जैसे कुछ नए खेलों के साथ 33 खेलों में 329 इवेंट शामिल होंगे. 

 

Read more!

RECOMMENDED