T20 World Cup Prize Money: BCCI के 125 करोड़ इस तरह बांटेगी टीम इंडिया, सपोर्ट स्टाफ को भी मिलेगी मोटी रकम

बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय टीम के लिए 125 करोड़ रुपए का इनाम दिया था. जीत के एक दिन बाद ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान जारी कर कहा था कि इस राशि से खिलाड़ियों से लेकर सपोर्ट स्टाफ तक सभी को सम्मानित किया जाएगा.

विजय परेड के बाद वानखेड़े स्टेडियम में जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 7:28 PM IST
  • बीसीसीआई ने जीत के बाद किया था इनामी राशि का ऐलान
  • भारतीय स्क्वाड में शामिल थे कुल 42 लोग

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर आईसीसी ट्रॉफी का 11 साल पुराना सूखा खत्म किया. भारत ने 17 साल के लंबे इंतजार के बाद टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई तो पूरे देश की बांछें खिल गईं. लोग सड़कों पर जश्न मनाने उतर आए. बीसीसीआई ने मुंबई में भारतीय टीम के लिए जो परेड आयोजित की उसमें भी लाखों की तादाद में लोग मौजूद रहे. 

यह खुशी इतनी बड़ी थी कि दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने टीम के लिए 125 करोड़ रुपए की धनराशि का ऐलान कर दिया. हालांकि ऐलान के समय यह नहीं पता था कि इस रकम को खिलाड़ियों में किस तरह बांटा जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट ने इस सवाल का जवाब भी दे दिया है. 

किसको कितना इनाम मिलेगा?
बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को जो 125 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर दिए हैं, उनमें से पांच-पांच करोड़ 15 सदस्यीय स्क्वाड के हर खिलाड़ी को दिए जाएंगे. पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच न खेलने वाले संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल और यशस्वी जायसवाल भी इन 15 खिलाड़ियों में शामिल हैं. मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और बोलिंग कोच पारस म्हांब्रे को 2.5-2.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. रिपोर्ट में बताया गया कि मुख्य चयनकर्ता सहित सेलेक्शन कमिटी के पांचों सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा. 

बैकरूम स्टाफ को भी मोटा इनाम
खिलाड़ियों, कोचिंग स्टाफ और सेलेक्शन कमिटी के अलावा जो लोग अन्य जिम्मेदारियां पूरी करने के लिए भारतीय दल का हिस्सा बनकर अमेरिका-वेस्ट इंडीज गए थे, उन्हें भी जीत की इस खुशी में शामिल किया जाएगा. तीनों फिजियोथेरेपिस्ट (Physiotherapists), तीनों थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट (Throwdown specialist), दोनों मालिश करने वालों (Masseurs) और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच को दो-दो करोड़ रुपए दिए जाएंगे. रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद सहित चारों रिजर्व खिलाड़ियों को भी एक-एक करोड़ रुपए मिलेंगे. 

यानी इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार खिलाड़ियों (75 करोड़), सभी कोच (10 करोड़), चयनकर्ताओं (पांच करोड़), सपोर्ट स्टाफ (18 करोड़) और रिजर्व खिलाड़ियों (चार करोड़) को कुल 112 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए कुल 42 लोगों के साथ गई थी. भारतीय दल में शामिल वीडियो विश्लेषक (Video Analyst) और बीसीसीआई स्टाफ के सदस्यों, मीडिया अधिकारियों और टीम के लॉजिस्टिक प्रबंधन को भी इनामी राशि दी जाएगी. 

रिपोर्ट में बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से कहा गया, "खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को बीसीसीआई की ओर से मिलने वाले प्राइज मनी के बारे में बता दिया गया है. हमने सबको एक इनवॉइस जमा करने के लिए कहा गया है." 

क्या रहा है बीसीसीआई की इनामी राशि का इतिहास?
साल 2013 में जब भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, तब बीसीसीआई ने हर खिलाड़ी के लिए एक करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की थी, जबकि सपोर्ट स्टाफ को 30 लाख रुपये मिले थे. वर्ल्ड कप 2011 में जीतने के बाद भारतीय टीम के हर खिलाड़ी के लिए पुरस्कार राशि एक करोड़ रुपये घोषित की गई थी, हालांकि बाद में इसे बढ़ाकर दो करोड़ रुपये कर दिया गया था. सपोर्ट स्टाफ को 50 लाख रुपये और चयनकर्ताओं को 25 लाख रुपये दिए गए थे. वहीं 2007 में जब भारत ने धोनी की कप्तानी में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था तो टीम को कुल 12 करोड़ रुपये मिले थे. 

साल 1983 में जब भारत कपिल देव की कप्तानी में वेस्ट इंडीज को हराकर पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना था तब बीसीसीआई के पास टीम को सम्मानित करने के लिए पैसे तक नहीं थे. उस समय बोर्ड ने दिवंगत स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर से कांसर्ट आयोजित करने का अनुरोध किया था. मंगेशकर के कांसर्ट से जमा हुई राशि की मदद से बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया था. 

Read more!

RECOMMENDED