T20 World Cup 2024 में ये युवा खिलाड़ी जमा सकते हैं रंग, जानिए किन पर रहेगी सबकी नजर

अमेरिका और वेस्ट इंडीज की संयुक्त मेजबानी में हो रहा टी20 वर्ल्ड कप अब बस कुछ ही दिन दूर है. दो जून को बिगुल बजेगा और खेल के सबसे बड़े मंच पर सबसे बड़े सितारों के साथ कई ऐसे नाम भी दिखेंगे जो पहली बार यहां अपनी किस्मत आजमा रहे होंगे. कई नए खिलाड़ियों के पास मौका होगा कि वह पहली बार वर्ल्ड कप खेलते हुए दुनिया के सामने अपना जौहर दिखा सकें.

T20 World Cup 2024 will start on 2nd June.
शादाब खान
  • नई दिल्ली,
  • 29 मई 2024,
  • अपडेटेड 6:33 PM IST

फटाफट क्रिकेट का महासमर टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) की शुरुआत में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं. दो जून को बिगुल बजेगा और खेल के सबसे बड़े मंच पर सबसे बड़े सितारों के साथ कई ऐसे नाम भी दिखेंगे जो पहली बार यहां अपनी किस्मत आज़मा रहे होंगे. कई नए खिलाड़ियों के पास मौका होगा कि वह पहली बार वर्ल्ड कप खेलते हुए दुनिया के सामने अपना जौहर दिखा सकें. आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों पर जो इस टी20 वर्ल्ड कप में ध्रुव तारे की तरह चमक सकते हैं.

नूर अहमद

नूर अहमद (फोटो/एएफपी)


अफगानिस्तान के बाएं हाथ के युवा स्पिनर जब गेंदबाजी करते हैं तो राशिद खान की छवि लगते हैं. इनका कौशल भी राशिद से कम नहीं. दुनियाभर की टी20 लीग्स में खेल चुके नूर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2023 में गुजरात टाइटन्स के लिए की थी. उस साल उन्होंने 13 मैचों में 16 विकेट चटकाए थे. 19 साल के नूर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सात टी20 मैच खेलकर 27.66 की औसत से सात विकेट चटका चुके हैं. इस साल का आईपीएल उनके लिए खास अच्छा नहीं गया, हालांकि उनकी कलाई का कौशल अमेरिका और वेस्ट इंडीज की धीमी पिचों पर उन्हें बेहद घातक बना देता है. 
 

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल (फोटो/एपी)


मुंबई के इस युवा बल्लेबाज को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ लेकिन वह खेल के सबसे लंबे और सबसे छोटे प्रारूप में कई कमाल कर चुके हैं. बात अगर सिर्फ टी20 क्रिकेट की करें तो जायसवाल भारत के लिए सबसे कम उम्र (19 साल, नौ महीने, 13 दिन) में शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. सिर्फ यही नहीं, आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी (13 गेंद) जड़ने का रिकॉर्ड भी जायसवाल के नाम ही है. जायसवाल की प्रतिभा को चंद रिकॉर्ड्स के परिभाषित करना तो संभव नहीं, लेकिन अगर टी20 वर्ल्ड कप में उनका बल्ला बोलता है तो यह भारत के लिए अच्छी खबर होगी.
 

तौहीद हृदोय

तौहीद हृदोय (फोटो/एपी)


बांग्लादेश के 23 वर्षीय तौहीद हृदोय उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से हैं जिनकी बल्लेबाजी देखने में जितनी खूबसूरत है, विपक्षी टीम के लिए उतनी ही खतरनाक भी है. मैच-जिताऊ पारियां खेलने की तौहीद की काबीलियत उन्हें दूसरे खिलाड़ियों से अलग बनाती है. यह साल ऐसे भी तौहीद के लिए काफी अच्छा रहा है. मार्च में खत्म हुई बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) में तौहीद ने 149.51 के स्ट्राइक रेट से 462 रन बनाए. वह अपनी इसी फॉर्म को टी20 वर्ल्ड कप में भी जारी रखना चाहेंगे. 
 

शिवम दूबे

शिवम दूबे (फोटो/एएफपी)


शिवम दूबे ने भारत के लिए डेब्यू तो 2019 में ही कर लिया था लेकिन आईपीएल 2023 में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्होंने टीम में वापसी की है. इस बार वह मैदान पर ज्यादा परिपक्व भी दिखे हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ जनवरी 2024 में हुई टी20 सीरीज में दूबे मैन ऑफ द सीरीज भी रहे थे. स्पिन के खिलाफ प्रहार करने की काबीलियत दूबे का एक्स-फैक्टर है. मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए अगर दूबे अपने इस कौशल का इस्तेमाल करते हैं तो यह भारत के लिए अच्छी खबर होगी.
 

विल जैक्स

विल जैक्स (फोटो/एएफपी)


इंग्लैंड की सरे काउंटी में जन्मे जैक्स ने अंडर-9 से लेकर अंडर-19 तक हर स्तर पर क्रिकेट खेलने के बाद ही राष्ट्रीय क्रिकेट में जगह बनाई है. 25 साल के जैक्स न सिर्फ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सकते हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर ऑफ-स्पिन के कुछ ओवर भी निकाल सकते हैं. अमेरिका-वेस्ट इंडीज की धीमी पिचों पर उनके दोनों कौशल ही इंग्लैंड के लिए लाल सोना साबित हो सकते हैं. 
 

अब्बास अफरीदी

अब्बास अफरीदी (फोटो/गेटी)


पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज अब्बास अफरीदी टी20 वर्ल्ड कप विजेता उमर गुल के भतीजे हैं. जिस देश की गेंदबाजी एक्सप्रेस पेस के लिए जानी जाती है वहां अब्बास अपनी वेरिएशन से बल्लेबाजों पर हावी रहते हैं. चतुराई के साथ धीमी-तेज गेंदबाजी करने वाले अब्बास ने अपने डेब्यू मैच में ही 20 रन के बदले तीन विकेट चटकाकर अपने कौशल की एक झलक दे दी थी. अमेरिका-वेस्ट इंडीज की पिचों पर जब एक्सप्रेस पेस पाकिस्तान के काम न आएगा तब अब्बास मेन-इन-ग्रीन के लिए मैच जिताऊ खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. 

Read more!

RECOMMENDED