अनूठा क्रिकेट मैच! धोती-कुर्ता पहनते हैं प्लेयर्स, संस्कृत में होती है कमेंट्री

यह टूर्नामेंट का दूसरा साल है और सारे प्रतियोगी वैदिक पंडित हैं जो पारंपरिक धोती कुर्ता पहनते हैं.  वे एक दूसरे से संस्कृत में बात करते हैं और मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में होती है.

अनूठा क्रिकेट मैच
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:17 PM IST
  • पारंपरिक धोती कुर्ता में मैच खेलते हैं प्लेयर्स.
  • मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में होती है.

क्रिकेट इस देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है. क्रिकेट प्लेयर्स को यहां भगवान का दर्जा दिया जाता है.  यहां बड़े टूर्नामेंट से लेकर गाली-मोहल्ले तक में नुक्कड़ क्रिकेट होते रहते हैं. ऐसे ही एक मैच का नजारा भोपाल में देखने को मिला, पर ये मैच जरा हट कर है. पारंपरिक धोती कुर्ता पहने दो बल्लेबाज तेजी से रन भागने की कोशिश में और पीछे धाराप्रवाह संस्कृत में हो रही कमेंट्री. जी हां, कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा यहां वैदिक पंडितों के लिये होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में . 

ये टूर्नामेंट इसलिए अलग है क्योंकि यहां क्रिकेट प्लेयर्स ने जर्सी की जगह धोती कुर्ता पहना हुआ है और कमेंट्री संस्कृत में हो रही है.  महर्षि महेश योगी की जयंती पर भोपाल के अंकुर ग्राउंड पर वैदिक पंडितों के लिये अनूठे क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है.  संस्कृति बचाओ मंच के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने पीटीआई को बताया ,‘‘ इस टूर्नामेंट में वे खिलाड़ी भाग लेंगे जो वेदों के अनुसार अनुष्ठान कराते हैं.’’ उन्होंने कहा,‘‘ यह टूर्नामेंट का दूसरा साल है और सारे प्रतियोगी वैदिक पंडित हैं जो पारंपरिक धोती कुर्ता पहनते हैं.  वे एक दूसरे से संस्कृत में बात करते हैं और मैच की कमेंट्री भी संस्कृत में होती है. उन्होंने कहा कि चार दिवसीय टूर्नामेंट के आयोजन का उद्देश्य संस्कृत भाषा को बढावा देना और वैदिक परिवार में खेल भावना बढाना है. विजेता टीमों को नकद पुरस्कार के साथ खिलाड़ियों को वैदिक पुस्तकें और सौ साल का पंचांग दिया जायेगा.

 संस्कृत में कमेंट्री वाला ऐसी ही एक क्रिकेट टूर्नामेंट काशी में पिछले साल खेला गया था. धोती कुर्ते में क्रिकेट खेलने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर चंद्रशेखर तिवारी ने कहा, ‘‘ धोती-कुर्ते में फील्डिंग के दौरान कोई समस्या नहीं आती है.मैंने खुद सोमवार के मैच में चौके-छक्के लगाए.’’ उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में विभिन्न वैदिक संस्थानों की 12 टीमें शामिल हो रही है और यह मैच 20 जनवरी तक चलेंगे. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED