IND Vs AUS 4th test: ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया का चौथा टेस्ट मैच देख रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi in Ahmedabad: पीएम मोदी आज ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच को देखने अहमदाबाद के स्टेडियम पहुंच चुके हैं.

PM Modi and his Australian counterpart Anthony Albanese (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 09 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 11:47 AM IST

गुजरात के अहमदाबाद में आज बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा मैच होना है. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ये मैच खेला जाना है. ये मैच कई मायनों में बेहद खास होने वाला है. 

सबसे दिलचस्प यह है कि इस मैच के लिए प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. मैच शुरू होने से पहले खास तौर पर बनी गोल्फ कार्ट में दोनों प्रधानमंत्री पूरे स्टेडियम का दौरा किया. 

किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम 
दोनों पीएम की मौजूदगी की वजह से स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी ने संभाल लिया है. बताया जा रहा है कि करीब 10 हजार पुलिस के जवान भी सुरक्षा में लगाए गए हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद मे बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है.

क्रिकेट के लिहाज से ये मैच बेहद महत्वपूर्ण है लेकिन गुड न्यूज़ ये है कि अब क्रिकेट डिप्लोमेसी के जरिए दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होने जा रहे हैं. अगर भारत ये टेस्ट मैच जीत जाता है तो जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. पूरी दुनिया की निगाहें इस टेस्ट पर लगी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बेनीज  इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने हैं. खबर ये भी है कि मैच के दौरान दोनों प्रधानमंत्री क्रिकेट कमेंट्री भी कर सकते हैं.

खास है अहमदाबाद का स्टेडियम 
आपको बता दें कि अहमदाबाद में बना नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इसमें करीब एक लाख 32 हजार दर्शक बैठ सकते हैं. 63 एकड़ में बना ये स्टेडियम 32 फुटबॉल स्टेडियम के बराबर है. इसके निर्माण में करीब 800 करोड रुपये की लागत आई थी. स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स बने हैं. हर कॉर्पोरेट बॉक्स में 25 लोगों के बैठने की सुविधा है. 

एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह पहला स्टेडियम है. इस स्टेडियम में कुल 11 पिच हैं. प्रैक्टिस के लिए 6 इनडोर पिच भी मौजूद हैं. स्टेडियम में एंट्री के लिए 4 गेट हैं. डे नाइट मैच के लिए यहां खास एलईटी लाइटों का इस्तेमाल किया गया है. स्टेडियम मे एक क्रिकेट अकादमी भी है जहां 40 छात्रों के लिए एक छात्रावास की सुविधा भी है. पहले इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता था. 2015 में सरदार पटेल स्टेडियम का काया कल्प करने का फैसला लिया गया. और 2021 में इसका नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED