Paris Paralympics 2024: आखिरी दिन सिर्फ एक खिलाड़ी से लगी आस, जानिए कौन हैं Pooja Ojha जिनपर टिकीं भारत के 30वें मेडल की उम्मीद

Paris Paralympics 2024: भारत अब तक पैरालंपिक्स के इस संस्करण में सात गोल्ड, नौ सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज सहित 29 मेडल जीत चुका है. अगर पूजा पोडियम पर जगह बनाने में सफल होती हैं तो भारतीय पैरा-एथलीट 30 पदकों के साथ पेरिस को अलविदा कहेंगे.

पूजा ओझा (फोटो/इंस्टाग्राम)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 7:29 AM IST
  • आखिरी दिन पूजा खेलेंगी भारत का एकमात्र मुकाबला
  • समापन समारोह में प्रीति और हरविंदर होंगे ध्वजवाहक

पेरिस पैरालंपिक्स 2024 (Paris Paralympics 2024) का समापन समारोह नौ सितंबर को होगा, लेकिन सभी खेल आयोजन आठ सितंबर को ही समाप्त हो जाएंगे. फ्रांस की राजधानी में जारी खेलों के आखिरी दिन पूजा ओझा (Pooja Ojha) भारत की ओर से हिस्सा लेने वाली एकमात्र एथलीट होंगी. पैरा-कनोई (Para-canoe) में हिस्सा लेने वाली पूजा पर कइयों की निगाहें टिकी होंगी.

पूजा की प्रतियोगिता इसलिए खास होगी क्योंकि उनके ऊपर भारत को 30वां पेरिस पैरालंपिक मेडल दिलाने का दारोमदार है. भारत अब तक पेरिस पैरालंपिक्स में सात गोल्ड, नौ सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज सहित 29 मेडल जीत चुका है. टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 में 19 मेडल जीतने वाला भारत 30 का आंकड़ा छू पाता है या नहीं यह पूजा के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा.

खेलों के 10वें दिन शनिवार को जहां सिमरन शर्मा ने महिला 200 मीटर टी12 दौड़ में रजत पदक जीता, वहीं भाला फेंक एथलीट नवदीप सिंह ने एफ41 कैटेगरी में गोल्ड हासिल किया था. 

पूजा ओझा कौन? 
पैरालंपिक्स की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार पूजा का जन्म 1986 में हुआ था और उनकी उम्र 38 साल है. मध्य प्रदेश की रहने वाली पूजा ने 2017 में नौकायन की शुरुआत की. सात साल बाद वह पैरालंपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं. 

पूजा केएल1 श्रेणी में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं. केएल1 क्लास कनोइंग के ऐसे एथलीट्स के लिए होती है जिनके शरीर का निचला हिस्सा या तो बिल्कुल काम नहीं करता, या बहुत कम काम करता है. पूजा का जन्म पोलियो के साथ हुआ था और उनके निचले शरीर का 80 प्रतिशत हिस्सा काम नहीं करता. 

बात करें प्रदर्शन की तो पूजा ने अगस्त 2022 में कनाडा के हैलिफ़ैक्स में कनोई स्प्रिंट वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का पहला पदक जीता था. मई 2024 में उन्होंने हंगरी के ज़ेगेड में वीएल1 200 मीटर वर्ग में पैरा कैनो विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता. इसी जीत के साथ उन्होंने पेरिस पैरालंपिक्स का कोटा भी हासिल किया था.

कैसा होगा समापन समारोह?
पूजा के मुकाबले के एक दिन बाद पेरिस पैरालंपिक्स 2024 का समापन हो जाएगा. समापन समारोह में धावक प्रीति पाल और तीरंदाज हरविंदर सिंह भारत के ध्वजवाहक होंगे. इसी के साथ 'पेरिस 2024' खेलों का समापन हो जाएगा, जिसमें फ्रांस की राजधानी ने तीसरी बार ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी की और पहली बार पैरालंपिक्स का भी आयोजन किया.

पूजा ओझा के मुकाबले
महिला एकल कयाक 200 मीटर केएल1 सेमीफाइनल - दोपहर 1.30 बजे
महिला एकल कयाक 200 मीटर केएल1 फाइनल - दोपहर 2.55 बजे

Read more!

RECOMMENDED