Cristiano Ronaldo गोल दागने में ही नहीं, मैच खेलने में भी सबसे आगे, आज मैदान पर उतरते ही बना लेंगे यह खास विश्व रिकॉर्ड

UEFA Euro Qualifiers Matches: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अब तक 199 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 122 गोल दागे हैं. वह अब 200वां मैच खेलने वाले हैं. इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड रोनाल्डो के नाम है. 

Cristiano Ronaldo (photo twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जून 2023,
  • अपडेटेड 6:55 PM IST
  • अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 200वां मैच खेलेंगे रोनाल्डो 
  • मैच खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर अल मुतावा हैं

विश्व के माहन फुटबॉलरों में शामिल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं. एक और खास उपलब्धि उनके नाम जुड़ने वाली है. जी हां, मंगलवार को आइसलैंड के खिलाफ यूईएफए यूरो क्वालिफायर्स के मुकाबले में मैदान पर उतरते ही रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. 

'मैं रिकॉर्ड का नहीं, वह मेरा कर रहा है पीछा' 
इस संबंध में रोनाल्डो ने कहा कि मेरे 200वें अंतरराष्ट्रीय मैच को मेरे एक गोल के साथ जीतना शानदार होगा. मैं रिकॉर्ड का पीछा नहीं कर रहा हूं, वह मेरा पीछा कर रहा है. मैं खुश हूं क्योंकि यह टीम के साथ उच्चतम स्तर पर बने रहने की मेरी प्रेरणा का हिस्सा है. यह ऐसा कुछ है जिसे मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पूरा करूंगा. 

200 अंतरराष्ट्रीय मैचों तक पहुंचना किसी के बस की बात नहीं
क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 200 मैच के खास मुकाम को हासिल करने से पहले कहा कि मैं पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम में आना कभी नहीं छोड़ूंगा, क्योंकि यह हमेशा एक सपना होता है. 200 अंतरराष्ट्रीय मैचों तक पहुंचना किसी के बस की बात नहीं है. यह मेरे देश और मेरी टीम के लिए मेरे प्यार को दर्शाता है.

कोच मार्टिनेज ने सराहा
कोच मार्टिनेज ने कहा कि कोई खिलाड़ी 200 मैचों तक पहुंच रहा है, यह आश्चर्यचकित करने वाला है. यह पुर्तगाल के लिए गर्व की बात है. मार्टिनेज के पुर्तगाल के कोच बनने के बाद से रोनाल्डो ने तीन मैचों में चार गोल किए हैं, लेकिन पिछले हफ्ते बोस्निया और हर्जेगोविना पर 3-0 की जीत में गोल करने में नाकाम रहे थे.

199 अंतरराष्ट्रीय मैचों में किए हैं 122 गोल 
क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अब तक 199 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 122 गोल दागे हैं. अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है. मैच खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर कुवैत के बदर अल मुतावा हैं. उन्होंने 196 मैच खेले हैं. मेसी 175 मैचों के साथ लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं, जबकि भारत के सुनील छेत्री ने 137 मैच खेले हैं. अंतरराष्ट्रीय गोल के मामले में रोनाल्डो के बाद ईरान के पूर्व फुटबॉलर अली डेई का नाम आता है. उन्होंने 148 मैचों में 109 गोल दागे थे.

सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले 10 खिलाड़ी
1. पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 199 मैच खेले हैं.
2. कुवैत के बदर अल मुतावा ने 196 मैच खेले हैं.
3. मलेशिया के सोह चिन एन ने 195 मैच खेले हैं.
4. मिस्र के अहमद हसन ने 184 मैच खेले हैं.
5. ओमान के अहमद मुबारक ने 183 मैच खेले हैं.
6. स्पेन के सर्जियो रामोस ने 180 मैच खेले हैं.
7. मैक्सिकों के आंद्रेस गुआरडाडो ने 179 मैच खेले हैं.
8. सउदी अरब के मोहम्मद अल देया ने 178 मैच खेले हैं.
9. मैक्सिको के क्लॉडियो सुआरेज ने 177 मैच खेले हैं.
10. अर्जेंटीना के  लियोनल मेसी ने 175 मैच खेले हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED