Quaternity: क्या आपने देखा है ऐसा शतरंज, जिसमें एक साथ खेल सकते हैं चार लोग, भारत के प्राचीन खेल के है प्रेरित

हाल ही में, रिलीज हुआ ऑनलाइन या ऑफलाइन बोर्ड गेम, Quaternity भारत के एक पुराने खेल से प्रेरित है, जिसे अब एक मॉडर्न ट्विस्ट दिया गया है.

Quaternity Game (Photo: Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 मई 2023,
  • अपडेटेड 1:14 PM IST

दुनिया लगातार तकनीकी रूप से उन्नत भविष्य की ओर बढ़ रही है लेकिन कहीं न कहीं इस तरक्की की प्रेरणा हमारे अतीत के गौरव से मिल रही है. कई बार ऐसा होता है जब वर्तमान पीढ़ी खुद को परंपरा और आधुनिकता के बीच पाती है. आज के जमाने में कितनी ही चीजें हैं जिनकी प्रेरणा हमें इतिहास से मिली है. आज हम आपको बता रहे हैं एक नए गेम के बारे में जो भारत के सदियों पुराने खेल के प्रेरित है.

हाल ही में, रिलीज हुआ 'क्वाटरनिटी' गेम, प्राचीन भारतीय खेल 'चतुराजी' से प्रेरित एक बोर्ड गेम है, जिसका अर्थ है 'चार राजा.' आपको बता दें कि क्वाटरनिटी खेल को औप ऑनलाइन और ऑफलाइन खेल सकते हैं. यह शतरंज की तरह है. लेकिन शतरंज में सिर्फ दो लोग खेलते हैं जबकि क्वाटरनिटी में एक साथ चार लोग खेल सकते हैं. 

हजारों साल पुराना इतिहास 
क्वाटरनिटी आज के जमाने के लिए भले ही अलग और इनोवेटिव खेल हो लेकिन इसक जड़ें हिंदुस्तान के हजारों साल पुराने खेल से जुड़ी हैं. चतुराजी को पहली बार ईरानी विद्वान, अल-बिरूनी ने अपनी पुस्तक में 1030 CE के आसपास भारत का अध्ययन करते हुए लिपिबद्ध किया था. खेल के शुरुआती वर्षों के दौरान, यह मौके का खेल था, जिसमें खिलाड़ियों की चाल दो पासा फेंककर तय की जाती थी.

हालांकि, सदी के अंत में, खेल और विकसित हुआ और भाग्य की तुलना में यह कौशल पर निर्भर हो गया. यह 19वीं शताब्दी के अंत तक भारत में खेला जा रहा था. अब 'क्वाटरनिटी' इस प्राचीन खेल का नवीनतम विकास है, जिसे मॉडर्न ट्विस्ट दिया गया है. चार खिलाड़ियों के लिए एक खेल, यह आधुनिक शतरंज जैसा दिखता है. 

खेल सकते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन
'क्वाटरनिटी' को व्यक्तिगत रूप से बोर्ड प्ले या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खेला जा सकता है. ऑनलाइन मोड के माध्यम से, नए खिलाड़ी बॉट्स के साथ खेलकर गेम की पेचीदगियों और रणनीतियों को सीख सकते हैं. अगर आप शतरंज खेलना जानते हैं, तो आप पहले से ही 'क्वाटरनिटी' की मूल बातें जानते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED