IPL 2024 Eliminator: Maxwell का नहीं चला बल्ला... बड़े मैच में Virat भी हुए फेल... RR ने कर दिया RCB को बाहर... Qualifier-2 में इस टीम से भिड़ेगी Rajasthan Royals

IPL 2024, RCB vs RR Eliminator Match: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु नौवीं बार प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल हुई थी. लेकिन इस बार यह टीम क्वालीफायर तक नहीं पहुंच सकी. राजस्थान रॉयल्स ने उसे 4 विकेट से हरा दिया. इससे विराट कोहली के खिताब जीतने की उम्मीदों पर पानी फिर गया. अब उन्हें अगले साल आईपीएल का इंतजार करना होगा.

RCB vs RR (Photo: espncricinfo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 23 मई 2024,
  • अपडेटेड 6:56 PM IST
  • राजस्थान का क्वालीफायर-2 में अब सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा
  • इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का एलिमिनेटर मुकाबला 22 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच खेला गया. इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR ) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 4 विकेट से मात दे दी.

इस तरह राजस्थान ने क्वालीफायर-2 (Qualifier-2) में जगह बना ली है. जहां उसका सामना सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) से होगा. यह मुकाबला 24 मई को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में एंट्री करेगी, जहां उसका मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से 26 मई 2024 यानि रविवार को होगा. 

कोहली 24 गेंदों में 33 रन ही बना पाए
उधर, इस हार के साथ RCB का इस आईपीएल सीजन में सफर समाप्त हो गया. इस मैच से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लगातार छह मैच जीते थे और प्लेऑफ में जगह बनाई थी. अब लगातार 17वें सीजन में बेंगलुरु की टीम खिताब नहीं जीत पाई.

इस मैच में ग्लेन मैक्सवेल खाता नहीं खोल सके. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत दिलाने वाले यश दयाल ने तीन ओवर में 37 रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

विराट कोहली भी बड़े मैच में फेल साबित हुए. कोहली 24 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हो गए. टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 172 रन बनाए थे. जवाब में राजस्थान ने छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

रजत पाटीदार ने आरसीबी की पारी को संभाला
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही. आरसीबी ने पहला विकेट कप्तान फाफ डू प्लेसी के रूप में गंवाया. वह 14 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर रोवमन पॉवेल ने कैच किया. विराट कोहली भी इस मुकाबले में कमाल नहीं कर सके. वह 24 गेंदों में 33 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

विराट कोहली को युजवेंद्र चहल ने डेवुएन फेरेरा के हाथों कैच आउट करवाया. कैमरन ग्रीन ने 21 गेंद पर 27 रन बनाए. मैक्सवेल पहले ही गेंद पर कैच आउट हो गए. रजत पाटीदार ने आरसीबी की पारी संभालते हुए 34 रन बनाए. जो टीम का उच्चतम स्कोर था. वहीं, महिपाल लोमरोर ने तेजी से 32 रन की पारी खेली. इस तरह आरसीबी की टीम 20 ओवर में 172 रन ही बना सकी. राजस्थान टीम के लिए तेज गेंदबाज आवेश खान ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. जबकि स्पिनर आर अश्विन को 2 सफल मिलीं. ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला.

कोहली के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
किंग कोहली 8 हजार रन बनाने वाले आईपीएल इतिहास के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. कोहली ने अब तक IPL में कुल 252 मुकाबले खेले, जिसमें 38.67 के बेहतरीन औसत से 8004 रन बनाए हैं. इस दौरान 8 शतक लगाए. IPL में कोहली ने 55 फिफ्टी लगाया है. इस दौरान उन्होंने 272 छक्के और 705 चौके लगाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 131.97 का रहा है. कोहली के बाद दूसरे नंबर पर पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन हैं, जिन्होंने 222 मैचों में 35.26 के औसत से 6769 रन बनाए हैं.

यशस्वी जायसवाल ने आरआर को दिलाई शानदार शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी राजस्थान रॉयल्स टीम की शुरुआत अच्छी रही. यशस्वी जायसवाल ने शानदार शुरुआत दिलाई. वह 30 गेंदों में 45 रन बनाकर आउट हुए. टॉम कोहलर 25 गेंदों में 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे. कप्तान संजू सैमसन का भी बल्ला मुकाबले में नहीं चला. वे बड़ा शॉट खेलने के लिए आगे निकले लेकिन कर्ण शर्मा की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने उन्हें स्टंप कर दिया.

एक समय दबाव में आ गई राजस्थान टीम 
एक समय राजस्थान टीम ने 86 रनों पर तीसरा और फिर 112 के स्कोर पर चौथा विकेट गंवा दिया था. तब दबाव में दिख रही राजस्थान को रियान पराग ने निकाला. पराग ने 26 गेंदों में 36 रन बनाए. शिमरोन हेटमायर ने 14 गेंदों में 26 रन बनाए. अंत में रोवमेन पॉवेल ने छक्का मारकर मैच जिता दिया. उन्होंने 8 गेंदो में 16 रन बनाए.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट झटके. आरसीबी की टीम नौवीं बार प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल हुई थी. लेकिन इस बार वे क्वालीफायर तक नहीं पहुंच सकी. 3 बार ये टीम फाइनल में पहुंची है. लेकिन एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर सकी. इस बार भी विराट कोहली की उम्मीदों पर पानी फिर गया. अब उन्हें अगले साल का इंतजार करना होगा.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
राजस्थान रॉयल्सः  संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), यशस्वी जायसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा और युजवेंद्र चहल.
इम्पैक्ट सबः शुभम दुबे, नांद्रे बर्गर, डोनोवन फेरैरा, शिमरोन हेटमायर, तनुष कोटियन.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, कैमर ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन और मोहम्मद सिराज.
इम्पैक्ट सबः स्वप्निल सिंह, अनुज रावत, सुयश प्रभुदेसाई, विजयकुमार वैशाक, हिमांशु शर्मा. 


 

Read more!

RECOMMENDED