Rakshabandhan Special: MS धोनी के करियर में उनकी बहन का रहा बड़ा रोल, जानिए जयंती गुप्ता के बारे में

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का उनकी बड़ी बहन जयंती के साथ बहुत गहरा रिश्ता है. धोनी पर बनी बायोपिक फिल्म में भी दिखाया गया था कि कैसे उनकी बहन ने हमेशा उनके क्रिकेट के पैशन को सपोर्ट किया.

MS Dhoni with his sister Jayanti, brother Narendra and brother in law Gautam Gupta (Photo: X.com/@imDhoni_fc)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 10:30 AM IST
  • जयंती गुप्ता हैं धोनी की बड़ी बहन
  • क्रिकेट के पैशन के लिए मिला बहन का साथ

मशहूर भारतीय क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं. 'कैप्टन कूल' कहे जाने वाले एमएस धोनी अपनी दमदार बल्लेबाजी और ऑन-प्वाइंट विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते हैं. इस सबके साथ ही एक छोटे शहर रांची से निकलकर दुनया के टॉप क्रिकेट खिलाड़ियों में शामिल होने तक का उनका सफर आज हम सबके लिए प्रेरणा है. धोनी के इस सफर में उनके माता-पिता, दोस्तों, और मेंटर के साथ-साथ उनकी बहन जयंती गुप्ता का भी अहम रोल रहा है.  

आज हम आपको बता रहे हैं एमएस धोनी की बड़ी बहन जयंती गुप्ता के बारे में, जिन्होंने धोनी का हमेशा हर कदम पर साथ दिया. उन्होने धोनी को हमेशा अपना पैशन फॉलो करने की सलाह दी और हमेशा उनका मनोबल बढ़ाती रहीं.

पिता को मनाया क्रिकेट के लिए 
एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. उनके पिता पान सिंह धोनी इस्पात मंत्रालय के तहत पब्लिक कंपनी मेकॉन में जूनियर मैनेजर के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी मां देवकी देवी एक गृहिणी हैं. और ज्यादातर भारतीय माता-पिता की तरह, धोनी के पिता भी चाहते थे कि वह क्रिकेट खेलने के बजाय अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान दें और इसमें अपना करियर बनाएं. 

हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान एमएस धोनी की बड़ी बहन जयंती गुप्ता ने अपने पिता को धोनी के क्रिकेट में करियर बनाने के लिए मनाने में अहम भूमिका निभाई थी. सालों बाद, जब एमएस धोनी को भारतीय रेलवे में सुरक्षित नौकरी मिल गई (क्रिकेट में उनकी उत्कृष्टता को देखते हुए) तो उनके पिता पान सिंह धोनी काफी खुश हुए और आखिरकार उनके पिता ने खेल के प्रति धोनी के जुनून को स्वीकार कर लिया. 

टीचर हैं धोनी की बहन 
एमएस धोनी की मां देवकी देवी ने भी उनका हमेशा साथ दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब भी धोनी एक खिलाड़ी के रूप में अपने शुरुआती दिनों में क्रिकेट मैच खेलते थे, तो वह मैच के समय मंदिर के सामने बैठकर पूजा करती रहती थीं. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, जयंती गुप्ता एमएस धोनी से लगभग तीन-चार साल बड़ी हैं और उन्होंने गौतम गुप्ता से शादी की है, जो धोनी के सबसे अच्छे दोस्तों में से एक हैं. ऐसा कहा जाता है कि गौतम गुप्ता ने राज्य और जिला स्तर के क्रिकेट में धोनी के शुरुआती करियर में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी. 

इस बीच, धोनी की बड़ी बहन जयंती लो-प्रोफाइल रहना पसंद करती हैं; रिपोर्टों के अनुसार, वह रांची में एक अंग्रेजी शिक्षक के रूप में काम करती हैं. एमएस धोनी के भाई-बहन एमएस धोनी पान सिंह धोनी और देवकी देवी की तीन संतानों में सबसे छोटे हैं. एमएस धोनी के एक बड़ा भाई हैं जिसका नाम नरेंद्र है, जो एक राजनीतिज्ञ है. एमएस धोनी की सफलता इस बात का प्रमाण है कि मेहनत करने से आपको अपनी मंजिल मिल ही जाती है. धोनी की कप्तानी में ही भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 में विश्व कप जीता था. धोनी अब आईपीएल को छोड़कर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके हैं, जिसमें वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED