IPL 2024: RCB ने बनाया नामुमकिन को मुमकिन... लगातार छह मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंची, कुछ ऐसा रहा सफर

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने वह कर दिखाया जो दो हफ्ते पहले तक हर किसी को नामुमकिन लग रहा था. आरसीबी अपने आखिरी लीग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में पहुंच गई है.

RCB vs CSK
शादाब खान
  • बेंगलुरु,
  • 19 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:33 AM IST

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने वह कर दिखाया जो दो हफ्ते पहले तक हर किसी को नामुमकिन लग रहा था. आरसीबी अपने आखिरी लीग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है.
 
आरसीबी ने शनिवार को खेले गए मैच में सीएसके के सामने 219 रन का लक्ष्य रखा था. लेकिन सीएसके को नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सिर्फ 201 रन बनाने थे. आरसीबी को न सिर्फ दो अंक हासिल करने के लिए जीतना था, बल्कि यह जीत उसे कम से कम 18 रन से हासिल करनी थी. आरसीबी ने सांस रोक देने वाले इस रोमांचक मुकाबले में सीएसके को 191 रन पर रोक दिया और 27 रन से जीत हासिल कर ली. 


बल्ले से आरसीबी ने किया कमाल
आरसीबी के हर बल्लेबाज ने टीम को 218 रन के स्कोर तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया. कप्तान फाफ डु प्लेसिस (39 गेंद, 54 रन) और विराट कोहली (29 गेंद, 47 रन) ने पहले विकेट के लिए 78 रन की दमदार साझेदारी की. रजत पाटिदार (23 गेंद, 41 रन) और कैमरन ग्रीन (17 गेंद, 38 रन) ने मध्य ओवरों में पारी को संभाला. दिनेश कार्तिक (6 गेंद, 14 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (5 गेंद, 16 रन) ने अंत में तेज रन बनाकर टीम को 20 ओवर में 218/5 के स्कोर तक पहुंचाया.

आखिरी ओवर में यश दयाल की जांबाज़ी
आरसीबी के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 15 ओवर में 130 रन पर सीएसके के छह विकेट गिरा दिए थे. लेकिन रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी की जोड़ी आरसीबी के गले का कांटा बन गई. दोनों की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर मैच बेहद रोमांचक हो गया और सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आखिरी ओवर में सिर्फ 17 रन की जरूरत थी.

धोनी ने पहली गेंद पर छक्का मारा, लेकिन यश दयाल ने अगली गेंद पर उन्हें आउट कर दिया. मैच की आखिरी चार गेंदों पर दयाल ने सिर्फ एक रन दिया. क्रीज पर जडेजा हताश खड़े रहे. आरसीबी के प्लेयर जश्न में डूब गए. पूरा चिन्नास्वामी स्टेडियम जश्न में डूब गया क्योंकि उनकी टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी थी.

सपने जैसा रहा आरसीबी का सफर 
आरसीबी के लिए इस टूर्नामेंट का पहला हिस्सा किसी बुरे सपने जैसा रहा था. यह टीम अपने शुरुआती आठ मैचों में सिर्फ एक जीत पाई थी. जब हर किसी को लगने लगा कि आरसीबी के लिए यह सीजन खत्म हो चुका है, तब इस टीम ने अपनी किस्मत पलटी. आरसीबी ने अपने बचे हुए मैच केवल साख के लिए खेले. लेकिन उनका यह बेखौफ अंदाज विपक्षी टीमों पर भारी पड़ता गया और बेंगलुरु की फ्रेंचाइजी आखिरकार प्लेऑफ तक पहुंच गई.

कुछ ऐसा दिखता है प्लेऑफ
आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम है. उससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स भी प्लेऑफ में पहुंच चुके हैं. रविवार को होने वाले आईपीएल मुकाबलों में सनराइजर्स का सामना पंजाब किंग्स से होगा, जबकि रॉयल्स और केकेआर एक-दूसरे से भिड़ेंगे. केकेआर का पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर रहना तय है लेकिन रॉयल्स और सनराइजर्स में से जो भी रविवार को अपना मुकाबला जीतेगा, वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रहकर प्लेऑफ का रुख करेगा. तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम एलीमिनेटर में आरसीबी से भिड़ेगी.


 

Read more!

RECOMMENDED