रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, पहले भारतीय कप्तान, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में डेब्यू सीरीज की क्लीन स्वीप

हाल ही में टीम इंडिया ने पिंक बॉल टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को 238 रनों से हराकर खिताब जीत लिया है. 2-0 से टीम इंडिया ने इस सीरीज को क्लीन स्वीप किया है. इस जीत के बाद भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में चौथे स्थान पर है. भारत के़ ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. यह खिताब हासिल करने वाले वह पहले भारतीय विकेट कीपर हैं. 

Rohit Sharma (Photo: Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 12:09 PM IST
  • टीम इंडिया ने जीती पिंक बॉल टेस्ट सीरीज
  • हिटमैन ने रचा इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी जब रोहित शर्मा को दी गई तो कई तरह की अटकलें लगाई गई थीं. कई सवाल थे कि क्या रोहित शर्मा इस जिम्मेदारी को निभा सकेंगे लेकिन, रोहित शर्मा ने यह बता दिया है कि वह भारतीय टीम के बेहतरीन कप्तानों में से एक साबित होंगे. 

रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट में डेब्यू सीरीज क्लीन स्वीप की है. 

‘टेस्ट’ में पास रोहित:

हाल ही में टीम इंडिया ने पिंक बॉल टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को 238 रनों से हराकर खिताब जीत लिया है. 2-0 से टीम इंडिया ने इस सीरीज को क्लीन स्वीप किया है. इस जीत के बाद भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में चौथे स्थान पर है.

भारत के़ ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. यह खिताब हासिल करने वाले वह पहले भारतीय विकेट कीपर हैं. 

वनडे सीरीज में रचा इतिहास:

सबसे पहले रोहित वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का क्लीन स्विप किया था. रोहित शर्मा की कप्तानी में तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीनों मैच भारत ने जीते और इस सीरीज में 3-0 से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा किया.  

साथ ही, यह पहली बार था जब किसी वनडे सीरीज में भारत ने पहली बार वेस्टइंडीज का क्लीन स्विप किया. इस वनडे सीरीज के सभी मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए थे. इन तीनों मुकाबले में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा.

टी-20 में भी अच्छा प्रदर्शन:

रोहित ने T20 में 28 बार भारत का नेतृत्व किया है और 24 मैच जीतकर एक शानदार रिकॉर्ड बनाया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने 2022 में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज 3-0 से जीती. 

 

Read more!

RECOMMENDED