Sania Mirza Retirement: शोएब मलिक से तलाक की खबरों के बीच सानिया मिर्जा ने किया रिटायरमेंट का एलान, इस टूर्नामेंट में आखिरी बार आएंगी नजर

जानी-मानी टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है. सानिया ने बताया है कि वह अगले महीने दुबई टेनिस चैम्पियनशिप में खेलेंगी. 36 साल की सानिया मिर्जा डबल्स में वर्ल्ड नंबर-1 भी रह चुकी हैं.

Sania Mirza
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 11:51 AM IST

सानिया मिर्जा ने पेशेवर टेनिस से संन्यास की पुष्टि कर दी है. पूर्व युगल विश्व नंबर 1 चैंपियन ने घोषणा की है कि वह फरवरी में दुबई में डब्ल्यूटीए 1000 कार्यक्रम में रिटायर होंगी. सानिया मिर्जा ने महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की वेबसाइट के साथ एक इंटरव्यू में अपने संन्यास के बारे में बात की.

व्यापक रूप से अपने देश की बेहतरीन महिला टेनिस खिलाड़ी मानी जाने वाली मिर्ज़ा के नाम पर छह ग्रैंड स्लैम युगल खिताब हैं और वह इस महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने अंतिम प्रमुख मुकाबले में भाग लेंगी, जहां उन्होंने 2016 में महिला युगल खिताब जीता था. 36 वर्षीय सानिया कजाकिस्तान की एना डेनिलिना के साथ जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल में खेलेंगी. कोहनी की चोट के कारण पिछले साल यूएस ओपन से चूकने के बाद ग्रैंड स्लैम इवेंट में यह उनकी अंतिम उपस्थिति है.

इंजरी से जूझ रही हैं
calf injury से जूझ रही सानिया ने 2022 सीजन के अंत में संन्यास लेने की योजना बनाई थी, लेकिन अगस्त में कोहनी की चोट ने उन्हें यूएस ओपन से बाहर कर दिया. सानिया ने डब्ल्यूटीए से कहा, "मेरे पास वास्तव में भावनात्मक रूप से इस बात को टालने की और शक्ति नहीं है. मैं 2003 में पेशेवर बन गई... प्राथमिकताएं बदल जाती हैं, और अब मेरी प्राथमिकता अपने शरीर को हर दिन एक सीमा तक धकेलना नहीं है." 

रिटायरमेंट के बाद, मिर्जा एक दशक से अधिक समय तक अपने निवास शहर दुबई में रहेंगी और अपने एकेड्मिक्स पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जहां वह अपने पति, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ एक दशक से अधिक समय से रह रही हैं.

जीते छह ग्रैंड स्लैम
अपने देश की सबसे महान महिला टेनिस खिलाड़ी मानी जाने वाली मिर्ज़ा ने छह ग्रैंड स्लैम युगल खिताब जीते हैं. इस महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने अंतिम प्रमुख मुकाबले में भाग लेंगी, जहां उन्होंने 2016 में महिला युगल का ताज हासिल किया था. सानिया WTA एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं, जब उन्होंने 2005 में अपने गृहनगर हैदराबाद इवेंट जीता. वह 2007 तक शीर्ष 30 में पहुंच गईं और दुनिया की नंबर 27वीं रैंक हासिल कर वो अपने करियर की सबसे उच्च रैंकिंग पर पहुंच गईं.

मिक्स डबल्स की टीम
सानिया की पहली जीत साल 2009 में आई, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन मिश्रित युगल खिताब जीतने के लिए महेश भूपति के साथ भागीदारी की.उन्होंने 2012 फ्रेंच ओपन में भूपति के साथ दूसरी जीत हासिल की. उनकी तीसरी मिश्रित युगल खिताब जीत 2014 यूएस ओपन में ब्राजील के खिलाड़ी ब्रूनो सोरेस के साथ भागीदारी थी. साल 2015 में सानिया मिर्जा ने स्विस लेजेंड मार्टिना हिंगिस के साथ साझेदारी की और तीन बैक-टू-बैक ग्रैंड स्लैम युगल खिताब जीते.

 

Read more!

RECOMMENDED