Commentator Sanjay Manjrekar एक समय थे धाकड़ बल्लेबाज, होने लगी थी गावस्कर से तुलना, जब टीम इंडिया मुस्किल में थी तब शतक ठोक दिलाई थी जीत

Happy Birthday Sanjay Manjrekar: संजय मांजरेकर पूरे दिन बैटिंग कर सकते थे. ऐसा उन्होंने 1992 में दिखाया भी था जब हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 104 रन बनाए थे. उन्होंने अपने सभी टेस्ट शतक विदेशों में बनाए.

Sanjay Manjrekar (photo twitter)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 12 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 1:12 AM IST
  • संजय मांजरेकर का जन्म 12 जुलाई 1965 को हुआ था
  • अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में 1987 में किया था डेब्यू 

आज के जाने-माने कमेंटेटर संजय मांजरेकर कभी टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज हुआ करते थे. वह तकनीक के मामले में काफी अव्वल थे और इसी वजह से एक समय उनकी तुलना महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर से की जाने लगी थी. आज संजय मांजरेकर का जन्मदिन है. 12 जुलाई 1965 को वे विजय मांजरेकर के घर पैदा हुए थे. विजय मांजरेकर भारत के अग्रणी क्रिकेटर्स में से एक थे. संजय मांजरेकर ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में 1987 में और वनडे फॉर्मेट में 1988 में डेब्यू किया था. 

पूरे दिन कर सकते थे बैटिंग 
संजय मांजरेकर पूरे दिन बैटिंग कर सकते थे. ऐसा उन्होंने 1992-93 में दिखाया भी जब हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 104 रन बनाए थे. उन्होंने अपने सभी टेस्ट शतक विदेशों में बनाए लेकिन फिर भी बहुत कम समय के लिए ही टीम इंडिया के लिए खेल सके. बाद में खेल छोड़ा तो कमेंट्री की दुनिया में आ गए. यहां काफी नाम कमाया साथ में बदनामी भी झेली. विवादित कमेंट्स के चलते खिलाड़ियों से पलटवार भी झेला. 

टेस्ट करियर में चार शतक जमाए
1987 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले संजय मांजरेकर ने टेस्ट करियर में चार शतक जमाए. इसमें से एक सेंचुरी हरारे में करीब 9 घंटे तक खेलकर जड़ी. साल 1992 में 18 अक्टूबर से शुरू हुए टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 456 रन बनाए. इसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम की शुरुआत खास नहीं रही. रवि शास्त्री (11), सचिन तेंदुलकर (0) और अजहरुद्दीन (9) और वेंकटपति राजू (7) जल्दी पैवेलियन लौट गए. टीम के 5 विकेट 101 रन तक गिर गए लेकिन मांजरेकर ने करीब 9 घंटे तक बल्लेबाजी की और टीम को 300 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 422 गेंदों का सामना किया और 7 चौके लगाए. उन्होंने कुल 104 रन बनाए थे.

पाकिस्तान में भारत की तरफ से पहला दोहरा शतक जड़ा
संजय मांजरेकर के नाम एक विशेष कीर्तिमान दर्ज है. वे पाकिस्तान में भारत की तरफ से पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने यह उपलब्धि दिसंबर 1989 में लाहौर टेस्ट में हासिल की थी. भारतीय बल्लेबाजों में मांजरेकर की औसत पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा है. मांजरेकर पिता-पुत्र के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक दुर्लभ संयोग दर्ज है, इन दोनों ने अपने पहले-पहले शतक तीसरे टेस्ट मैच में जड़े थे. 

ऐसा रहा रिकॉर्ड
संजय मांजरेकर ने करियर में 37 टेस्ट और 74 वनडे खेले. उन्होंने टेस्ट में 37.14 के औसत से कुल 2043 रन बनाए जिनमें चार शतक और 9 अर्धशतक जमाए. वनडे में उन्होंने एक शतक और 15 अर्धशतकों की बदौलत कुल 1994 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 147 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 10252 रन बनाए जिनमें 32 शतक और 46 अर्धशतक शामिल रहे.

उछाल वाली पिचों पर तकनीक कारगर नहीं रही
ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की उछाल वाली पिचों पर उनकी तकनीक कारगर नहीं रही. यहां उनका प्रदर्शन औसत रहा. इसके चलते ही उनका टेस्ट करियर ज्यादा नहीं चल सका. 1997 में उन्होने ओपनर के रूप में खुद को साबित करने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली. उन्होंने कभी-कभार विकेटकीपिंग भी की. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED