India vs Bangladesh 3rd T20i: "कप्तान और कोच ने सिर्फ दो शब्द बताए हैं..." शतक जड़ने से पहले क्या सोच रहे थे, संजू सैमसन ने किया खुलासा

Ind vs Ban: भारत ने तीसरे टी20 में जब बांग्लादेश को 133 रन से हराया तो संजू सैमसन इस जीत के नायक बनकर उभरे. सैमसन ने इस मैच में महज 47 गेंद पर 111 रन बनाए. मैच के बाद सैमसन ने अपने आक्रामक अंदाज के पीछे के राज का खुलासा किया है.

Sanju Samson and Suryakumar Yadav during the record-breaking match against Bangladesh in Hyderabad on October 12.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 1:30 PM IST
  • भारत ने बांग्लादेश को 133 रन से हराया
  • 111 रन बनाने वाले संजू सैमसन रहे मैन ऑफ द मैच

सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर संजू सैमसन ने शनिवार रात बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए तीसरे टी20 में तूफानी शतक जड़ते हुए भारत टीम की रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की अगुवाई की. सैमसन ने 47 गेंदों पर 11 चौकों और आठ छक्कों की बदौलत 111 रन बनाए. टीम के अन्य बल्लेबाजों ने भी सैमसन का साथ दिया और भारत ने स्कोरबोर्ड पर 20 ओवर में 297 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. 

खराब प्रदर्शन के बावजूद नहीं छोड़ी आक्रामकता
संजू सैमसन को उनके आक्रामक अंदाज़ में जमाए गए शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस सीरीज से पहले संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के दो मैचों में भी खेलने का मौका मिला था. लेकिन उस सीरीज के दोनों ही मैचों में सैमसन शून्य पर आउट हो गए. बांग्लादेश सीरीज के शुरुआती दो मैचों में भी सैमसन 29 और 10 के स्कोर ही खड़े कर सके थे. फिर भी सैमसन ने आक्रामकता नहीं छोड़ी और तीसरे मैच में शतक जड़ डाला. 

सैमसन ने बताया कि श्रीलंका दौरे पर असफलता के बाद उन्हें दूसरा मौका मिलने की उम्मीद नहीं थी लेकिन टीम प्रबंधन ने उनके ऊपर भरोसा जताया. सैमसन ने अपनी पारी के बाद कहा, "ड्रेसिंग रूम और टीम की लीडरशिप मुझसे कहते रहते हैं, 'हमें पता है कि तुम्हारे पास कितना टैलेंट है. हम तुम्हारा समर्थन करते हैं, चाहे जो भी हो.' पिछली सीरीज में मैं दो बार जीरो पर आउट हुआ तो यह सोचते हुए केरल गया कि अब क्या होगा. लेकिन उन्होंने इस सीरीज में मेरा समर्थन किया. मैं बहुत खुश हूं कि मैंने अपने कप्तान और कोच को मुस्कुराने का मौका दिया." 

किन दो शब्दों ने सैमसन को बनाया आक्रामक
सैमसन जब हैदराबाद में 39 गेंद पर 96 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्होंने चौका मारकर अपना शतक पूरा किया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से जारी एक वीडियो में सैमसन ने अपनी आक्रामक मानसिकता पर भी बात की. जब वीडियो में कप्तान सूर्यकुमार यादव ने उनसे पूछा कि 96 रन पर खेलते हुए उनके दिमाग में क्या चल रहा था, तो सैमसन ने कहा, "उस वक्त मैं बस टीम के संदेश और उस माहौल के बारे में सोच रहा था जो हमने पिछले कुछ हफ्तों में तैयार किया है."

उन्होंने कहा, "टीम का एक ही मैसेज रहा है कि मैदान पर जाओ. अग्रेसिव और हंबल रहो. हमारे कप्तान और कोच ने यही दो शब्द हमें बार-बार याद दिलाए हैं. यह मेरे मिज़ाज को भी सूट करता है तो मैंने ऐसा ही किया." 

बात करें मैच की तो भारत ने बांग्लादेश के सामने 298 रन का लक्ष्य रखा. जिसके जवाब में बांग्लादेश 164 रन ही बना सकी. सैमसन के शतक के अलावा सूर्यकुमार ने 75 रन, हार्दिक पांड्या ने 47 रन जबकि रियान पराग ने 34 रन का योगदान दिया. भारत इसी के साथ टेस्ट खेलने वाले देशों में सबसे बड़ा टी20 अंतरराष्ट्रीय स्कोर बनाने वाला देश बन गया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के पास था जिसने 2019 में आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाए थे. 

Read more!

RECOMMENDED