ICC ODI Ranking में शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग, टॉप-5 में एंट्री, कुलदीप, ईशान और हार्दिक भी आगे बढ़े, जानें किस पायदान पर हैं विराट और रोहित  

 ICC ODI Ranking: टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आईसीसी रैंकिंग में 743 रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हैं. गिल का यदि ऐसा ही धमाकेदार प्रदर्शन जारी रहा तो वह जल्द ही बाबर से नंबर-1 का ताज छीन लेंगे.

मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 6:27 PM IST
  •  9वें नंबर पर विराट कोहली का नाम है शामिल
  • पहले नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं काबिज

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को वनडे प्लेयर्स की ताजा रैंकिंग जारी की है. टीम इंडिया के खिलाड़ियों को इस रैंकिंग में काफी फायदा मिला है. स्टार ओपनर शुभमन गिल सहित कुलदीप, ईशान और हार्दिक के लिए गुड न्यूज है. शुभमन गिल को वनडे रैंकिंग में 2 स्थान का फायदा मिला है. गिल अब टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में 2 स्थान की छलांग के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं.

बाबर की बादशात खत्म कर सकते हैं गिल
सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को आईसीसी रैंकिंग में 743 रेटिंग अंक मिला है. यह उनके करियर की नई हाई रेटिंग है. गिल ने वेस्टइंडीड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में बेहतरीन पारी खेली थी. गिल का यदि ऐसा ही धमाकेदार प्रदर्शन रहा तो वह जल्दी ही बाबर की भी बादशात खत्म कर देंगे. यानी उनसे नंबर-1 का ताज छीन सकते हैं. 

ईशान किशन ने करियर की बेस्ट रेटिंग की अर्जित
वेस्टइंडीज सीरीज में तीन अर्धशतकीय पारियां खेलने वाले ईशान किशन (589 रेटिंग) ने भी करियर की नई बेस्ट रेटिंग अर्जित की है. ईशान नौ स्थान की छलांग लगाकर 36वें पायदान पर आ गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी दो वनडे मैचों में कप्तानी संभालने वाले स्टार तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी बंपर फायदा मिला है. बल्लेबाजी की रैंकिंग में उन्होंने 10 पायदान की छलांग लगाई और वो अब 71वें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

टॉप 10 बल्लेबाजों में भारत के दो खिलाड़ी
आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में 2 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. शुभमन गिल पांचवें जबकि 9वें नंबर पर विराट कोहली का नाम है. इस लिस्ट में पाकिस्तान के 3 जबकि ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ी शामिल हैं. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉप 10 में शामिल नहीं हैं. रोहित 11वें नंबर पर हैं. पहले नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कब्जा जमा रखा है. श्रेयस अय्यर को दो स्थान का नुकसान हुआ है. वे 31वें नंबर पर हैं. अय्यर चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. 

आईसीसी वनडे रैंकिंग के टॉप 5 बल्लेबाज
1. बाबर आजम- 886 रेटिंग प्वाइंट
2. रासी वेन डर डुसैन- 777 रेटिंग प्वाइंट
3. फखर जमां- 755 रेटिंग प्वाइंट
4. इमाम उल हक- 745 रेटिंग प्वाइंट
5. शुभमन गिल- 743 रेटिंग प्वाइंट

गेंदबाजों में सिराज और कुलदीप टॉप-10 में 
भारत के स्पिनर कुलदीप यादव (622 रेटिंग) वनडे गेंदबाजों की सूची में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्हें चार स्थान का लाभ मिला है. उन्होंने वेस्टइंडीज के 7 बल्लेबाजों को आउट किया था. शार्दुल ठाकुर ने 8 विकेट झटके और उन्हें तीन पायदान का फायदा मिला है. वह अब 30वें नंबर पर हैं. कुलदीप के अलावा टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में मोहम्मद सिराज हैं. तेज गेंदबाज सिराज (670 रेटिंग) चौथे पायदान पर हैं. सिराज ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध वनडे सीरीज नहीं खेली. वह टेस्ट सीरीज के बाद भारत लौट गए. टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह को 2 और मोहम्मद शमी को 3 पायदान का नुकसान हुआ. फिलहाल, नंबर वन वनडे गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के पेसर जोश हेजलवुड हैं. वह 705 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. मिचेल स्टार्क दूसरे नंबर पर हैं. राशिद खान तीसरे नंबर पर काबिज हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED