WPL: आरसीबी ने स्मृति मंधाना को सौंपी महिला टीम की कमान, जानिए कौन होंगे कोच और विराट-डुप्लेसिस ने क्या दिया संदेश ?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने महिला प्रीमियर लीग के शुरुआती सत्र लिए भारत की अनुभवी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को अपना कप्तान नियुक्त किया है. इस लीग में कप्तान की घोषणा करने वाली आरसीबी पहली टीम बनी है.

Smriti Mandhana ( photo twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 5:27 PM IST
  • स्मृति मंधाना के नाम 113 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 2661 रन हैं
  • मुंबई में हुई नीलामी में 3.40 करोड़ रुपए में आरसीबी ने खरीदा था 

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) यानी विमेंस IPL के पहले सीजन का आगाज चार मार्च 2023 से होने जा रहा है. बीसीसीआई ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि पहले सीजन में पांच टीमें हिस्सा लेंगी. विमेंस आईपीएल की तैयारियों के बीच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पहली टीम बनी है. जिसने अपने कप्तान का ऐलान कर दिया है. RCB की विमेंस टीम ने  घोषणा कर दी है कि उनकी टीम की कप्तान स्मृति मांधना होंगी. बाएं हाथ के भारत के उप-कप्तान को हाल ही में मुंबई में हुई नीलामी में 3.40 करोड़ रुपए में साइन किया गया था, जो डब्ल्यूपीएल नीलामी में किसी खिलाड़ी के लिए सबसे अधिक कीमत थी.

बोले विराट कोहली
आईपीएल में आरसीबी की टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और मौजूदा कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने एक वीडियो में विमेंस प्रीमियर लीग की टीम की कप्तान का ऐलान किया. इस वीडियो में विराट कोहली ने बताया कि लगभग एक दशक तक आरसीबी की कप्तानी करना उनके लिए बेहद खास रहा है और उन्हें खुशी है कि एक और जर्सी नंबर 18 को इस फ्रेंचाइजी की टीम की कप्तानी मिली है. 

डुप्लेसिस ने कहा
फाफ डुप्लेसिस ने कहा कि आरसीबी के लिए पिछले दो महीने बेहद खास रहे हैं. पहले यह फ्रेंचाइजी महिला टीम के अधिकार खरीदने में सफल रही और फिर खिलाड़ियों की नीलामी में एक मजबूत टीम बनाई. अब स्मृति मंधाना को कप्तान चुना गया है. उनके अंदर टीम को संभालने की पूरी क्षमता है. 

स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड
स्मृति मंधाना के नाम 113 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 2661 रन हैं. इस दौरान उनका औसत 27.15 और स्ट्राइक रेट 123.19 का रहा है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टी-20 लीग खेल चुकी स्मृति ने 11 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है. उनके नेतृत्व में डब्ल्यूपीएल से पहले हुए महिला टी-20 चैलेंज में ट्रेलब्लेजर टीम 2020 चैंपियन बनी थी.

बेन सॉयर होंगे मुख्य कोच
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विमेंस प्रीमियर लीग के लिए ऑस्ट्रेलिया के बेन सॉयर को मुख्य कोच बनाया है. स्काउटिंग के प्रमुख मलोलन रंगराजन को सहायक कोच नियुक्त किया गया है. भारत की पूर्व सलामी बल्लेबाज वनिता वीआर को टीम का फील्डिंग कोच नामित किया गया है. वह स्काउटिंग टीम का हिस्सा थीं. आरएक्स मुरली को 2023 सीजन के लिए टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है.

आरसीबी की टीम में ये खिलाड़ी शामिल
स्मृति मंधाना (भारत), रेणुका सिंह (भारत), ऋचा घोष (भारत), एरिन बर्न्स (ऑस्ट्रेलिया), दिशा कसत (भारत), इंद्राणी रॉय (भारत), श्रेयंका पाटिल (भारत), कनिका आहूजा (भारत), सोफी डिवाइन (न्यूजीलैंड), एलीस पेरी (ऑस्ट्रेलिया), आशा शोभना (भारत), हीथर नाइट (इंग्लैंड), डेन वान निकर्क (साउथ अफ्रीका), प्रीति बोस (भारत), पूनम खेमनार (भारत), कोमल जांजड (भारत), सहाना पवार (भारत), मेगन शुट (ऑस्ट्रेलिया).

 

Read more!

RECOMMENDED