Ind vs Sl ODI Series: सूर्या के नेतृत्व में टीम इंडिया ने टी-20 में मारी बाजी, अब रोहित की कप्तानी में वनडे सीरीज जीतने की बारी, श्रीलंका पर भारत का पलड़ा भारी 

India vs Sri Lanka ODI Series: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 2 अगस्त 2024 को खेला जाएगा. दूसरा मुकाबला 4 और तीसरा और आखिरी मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा. तीनों मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे से शुरू होंगे. 

Team India (File Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 31 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 8:47 PM IST
  • भारत-श्रीलंका के बीच 2 अगस्त से खेली जाएगी वनडे सीरीज
  • भारत की कप्तानी रोहित शर्मा और श्रीलंका की चरित असलंका करेंगे

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के नेतृत्व में टीम इंडिया (Team India) तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T-20 series) श्रीलंका (Sri Lanka) को 3-0 से हराकर अपने नाम कर चुकी है. अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में वनडे सीरीज (ODI Series) फतह करने की बारी है. 

रोहित-विराट पहुंच चुके हैं श्रीलंका
आपको मालूम हो कि रोहित शर्मा और विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल मैच से विश्व कप जीतने के बाद संन्यास ले चुके हैं. इसके कारण ये दोनों खिलाड़ी श्रीलंका से टी-20 सीरीज खेलने के लिए नहीं गए थे लेकिन वनडे सीरीज खेलने के लिए ये दोनों खिलाड़ी श्रीलंका पहुंच गए हैं. भारतीय टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली टी-20 सीरीज जीत चुके हैं. अब वनडे सीरीज जीतने के लिए जी-जान से जुटे हुए हैं.

इन भारतीय खिलाड़ियों को भी मिला मौका 
भारतीय खिलाड़ी श्रेयस अय्यर की वनडे टीम में वापसी हुई है. अय्यर के अलावा हर्षित राणा और रियान पराग को भी टीम से जुड़ने का मौका मिला है. आपको मालूम हो कि अय्यर ने दिसंबर 2023 में आखिरी वनडे मुकाबला खेला था. उधर, हर्षित अब तक 14 लिस्ट-ए मुकाबलों में 23.45 की औसत के साथ 22 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. पराग ने 49 लिस्ट-ए मुकाबलों में 41.95 की औसत से 1720 रन बनाए हैं. 

श्रीलंका ने बदला कप्तान
भारत से टी-20 सीरीज हारने के बाद श्रीलंका ने वनडे टीम का कप्तान बदल दिया है. श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने कुसल मेंडिस को वनडे की कप्तानी से हटाकर चरित असलंका को यह जिम्मेदारी दी है. आपको मालूम हो कि भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज में श्रीलंका टीम का नेतृत्व चरित असलंका ने ही किया था.

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में वानिंदु हसरंगा कप्तान थे, लेकिन श्रीलंका टीम ग्रुप स्टेज से बाहर हुई तो उन्होंने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद असलंका को टी-20 नया कप्तान बनाया गया था. अब वनडे में भी उन्हें कमान सौंप दी गई है. भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना असिथा फर्नांडो की टीम में वापसी हुई है. 

कब से खेली जाएगी वनडे सीरीज 
भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 2 अगस्त 2024 को खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा मुकाबला 4 अगस्त और तीसरा मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा. सभी मैच कोलंबो में खेले जाएंगे. तीनों मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे से शुरू होंगे. इस सीरीज का प्रसारण भारत में सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क  पर किया जाएगा. इन मुकाबलों को आप सोनी लिव ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं. 

वनडे में कैसा है भारत का रिकॉर्ड 
अब तक हुए मुकाबलों को देखें तो भारत का पलड़ा श्रीलंका पर भारी है. अभी तक दोनों टीमों की कुल 168 वनडे में टक्कर हुई है. इसमें से 99 मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की है. श्रीलंका ने 57 मुकाबलों को अपने नाम किया है. एक मैच टाई और 11 मैच बेनतीजा रहे हैं. इसके अलावा श्रीलंका टीम अपनी मेजबानी में भारत को 28 वनडे मुकाबलों में हराने में सफल रही है जबकि 32 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

वनडे सीरीज में दोनों देशों के स्क्वॉड
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद और हर्षित राणा. 

श्रीलंकाई टीम: चरित असलंका (कप्तान), पथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, कामिंदु मेंडिस, जेनिथ लियानगे, निशान मदुश्का, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेल्लालगे, चमिका करुणारत्ने, महीश तीक्षणा, अकिला धनंजय, दिलशान मदुशंका, मथीशा पथिराना, असिथा फर्नांडो . 

 

Read more!

RECOMMENDED