IPL 2024: दिल थाम देने वाले मैच में Sunrisers Hyderabad ने Rajasthan Royals का सपना तोड़ा, Bhuvneshwar Kumar ने अंतिम गेंद पर दिलाई जीत

IPL 2024 SRH Vs RR Match: प्वाइंट टेबल में टॉप पर चल रही राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए आखिरी ओवर में 13 रन बनाने थे लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऐसा होने नहीं दिया. राजस्थान की टीम यदि यह मुकाबला जीतने में सफल रहती तो प्लेऑफ के लिए क्वलीफाई कर लेती

Sunrisers Hyderabad Team (Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 03 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:40 AM IST
  • आखिरी ओवर में राजस्थान रॉयल्स टीम नहीं बना सकी 13 रन 
  • चेन्नई सुपर किंग्स के लिए प्लेऑफ का रास्ता हुआ मुश्किल

Sunrisers Hyderabad vs Rajasthan Royals: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 50वां मुकाबला गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच खेला गया है. दिल थाम देने वाले इस मैच में पैट कमिंस की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिरी बॉल पर राजस्थान रॉयल्स को एक रन से हरा दिया. इस जीत के हीरो भुवनेश्वर कुमार रहे.

उन्होंने राजस्थान के जबड़े से जीत छीन ली. भुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवर के कोटा में कुल 41 रन देते हुए तीन अहम विकेट लिए. इस हार के बाद जहां RR का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना अभी अधूरा रह गया है तो वहीं हैदराबाद की इस जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स का प्लेऑफ का रास्ता और कठिन हो गया है. 

हैदराबाद ने 20 ओवर में बनाए थे 201 रन 
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी नीतीश रेड्डी ने चौके और छक्कों की बरसात कर दी. नीतीश रेड्डी के 42 गेंदों में तीन चौके और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 76 रन बनाए.

ट्रेविस हेड के 44 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्के के सहारे 58 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में तीन विकेट पर 201 रन बनाए. इसके जवाब में राजस्थान खराब शुरुआत से उबरते हुए रियान पराग के 77 रन और यशस्वी जायसवाल के 67 रनों की पारी के बावजूद 20 ओवर में सात विकेट पर 200 रन ही बना सकी. इस तरह से हैदराबाद ने राजस्थान को एक रन से हरा दिया.

युजवेंद्र चहल महंगे साबित हुए 
आईपीएल में यह दूसरी बार है जब राजस्थान को एक रन से हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले टीम को दिल्ली कैपिटल्स ने 2012 में एक रन से हराया था. आवेश खान राजस्थान रॉयल्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 39 रन देकर दो विकेट चटकाए. टी-20 विश्व कप टीम में जगह बनाने वाले युजवेंद्र चहल काफी महंगे साबित हुए, उन्होंने चार ओवर में 62 रन लुटाए और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. रविचंद्रन अश्विन ने नौ की इकॉनमी से बिना कोई विकेट लिए 36 रन लुटा दिए. संदीप शर्मा ने 31 रन देकर एक विकेट लिया.

आखिरी ओवर में क्या हुआ
आखिरी ओवर में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. क्रीज पर रोवमैन पोवेल के साथ रविचंद्रन अश्विन मौजूद थे. सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने अपने अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार बॉल थमाया.अश्विन ने पहली गेंद पर सिंगल लिया. इसके बाद दूसरी गेंद पर पोवेल ने दौड़कर दो रन बनाए. तीसरी गेंद पर पोवेल ने चौका जड़ दिया. अब लग रहा था राजस्थान टीम जीत जाएगी. राजस्थान को जीत के लिए उस समय तीन गेंदों पर छह रनों की जरूरत थी. पोवेल ने चौथी और पांचवीं गेंद पर फिर दो रन लिए. 

अब राजस्थान को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन की जरूरत थी. भुवनेश्वर ने फुलटॉस गेंद डाली जो सीधे पोवेल के पैर में लगी. भुवनेश्वर ने आउट की अपील की. अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया. राजस्थान ने डीआरएस लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही माना. इस तरह हैदराबाद ने मैच जीत लिया. सनराइजर्स हैदराबाद की यह आईपीएल इतिहास की सबसे कम अंतर से जीत है. इससे पहले टीम ने इसी सीजन पंजाब किंग्स को दो रन से हराया था.  

सनराइज हैदराबाद अंक तालिका में पहुंची इस स्थान पर 
हैदराबाद की इस जीत से चेन्नई सुपरकिंग्स का प्लेऑफ का रास्ता जहां और कठिन हो गया है, वहीं राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार बढ़ गया है. यदि राजस्थान रॉयल्स टीम यह मैच जीतती तो वो इस सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन जाती. राजस्थान ने अब तक 10 में से आठ मैचों में जीत दर्ज की है.

अंक तालिका में उसके 16 अंक हैं. वो अभी टॉप पर बनी हुई है. उधर, इस जीत के बाद सनराइज हैदराबाद टीम अंक तालिका में 5वें से चौथे स्थान पर आ गई है. उसके 12 अंक हो गए हैं. उसने लगातार 2 हार के बाद पहला मैच जीता है. हैदराबाद टीम ने अब तक 10 में से 6 मुकाबले जीते हैं. उसके 4 मैच बाकी हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
राजस्थान रॉयल्सः संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, शिमरॉन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा और आवेश खान.
इम्पैक्ट सबः जोस बटलर, तनुष कोटियन, शुभम दुबे, नवदीप सैनी और टॉम कोहलर-कैडमोर.

सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), अभिषेक शर्मा, ट्रेविस हेड, अनमोलप्रीत सिंह, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, नीतीश रेड्डी, शाहबाज अहमद, मार्को जानसेन, भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन.
इम्पैक्ट सबः जयदेव उनादकट, एडेन मार्करम, मयंक मार्कंडे, उमरान मलिक और सनवीर सिंह.


 

Read more!

RECOMMENDED