SRH vs RR IPL 2024 Qualifier 2: Rajasthan Royals का सफर खत्म, तीसरी बार फाइनल में Sunrisers Hyderabad, अब Kolkata Knight Riders से आखिरी जंग

IPL Qualifier-2: क्वालिफायर-2 मैच में पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 176 रनों का लक्ष्य दिया था. राजस्थान टीम सात विकेट पर 139 रन ही बना सकी. इस तरह से हैदराबाद ने 36 रनों से राजस्थान को हरा दिया. अब KKR और SRH टीम के बीच फाइलन में टक्कर होगी.

SRH Beat RR (Photo: espncricinfo)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 25 मई 2024,
  • अपडेटेड 1:40 AM IST
  • एमए चिदंबरम स्टेडियम में 26 मई को खेला जाएगा फाइनल
  • केकेआर ने क्वालिफायर-1 में सनराइजर्स को हराकर फाइनल में बनाई थी जगह 

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के कप पर कब्जा जमाने के लिए आखिर किन दो टीमों के बीच भिड़त होगी यह शुक्रवार रात को तय हो गया. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए क्वालिफायर-2 मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को हराकर फाइनल का टिकट कटा लिया.

अब आईपीएल के 17वें सीजन का खिताबी मुकाबला पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच इसी मैदान पर 26 मई (रविवार) को खेला जाएगा. केकेआर ने क्वालिफायर-1 में सनराइजर्स को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. 

जीत के लिए 176 रनों का दिया था लक्ष्य 
क्वालिफायर-2 मैच में पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद ने राजस्थान को जीत के लिए 176 रनों का लक्ष्य दिया था. आरआर टीम सात विकेट पर 139 रन ही बना सकी. इस तरह से एसआरएस ने 36 रनों से राजस्थान को हरा दिया. हैदराबाद के इस जीत के हीरो शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा रहे. इन्होंने अपने गेंदबाजी के जादू से राजस्थान के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. शाहबाज अहमद ने तीन विकेट चटकाए तो वहीं अभिषेक शर्मा के खाते में दो सफलता आई.

छह साल बाद फाइनल में पहुंची है सनराइजर्स हैदराबाद 
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है. इस टीम ने 2016 में आरसीबी को फाइनल में हराया था. इसके बाद हैदराबाद टीम 2018 में भी आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी. हालांकि उस मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों उसे पराजय झेलनी पड़ी थी. अब छह साल बाद तीसरी बार फाइनल में पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दूसरी बार चैंपियन बनने के लिए पूरी तरह तैयार है. उधर, कोलकाता नाइटराइडर्स अपना चौथा फाइनल खेलने के लिए मुस्तैद है. केकेआर ने 2012, 2014 और 2021 में फाइनल खेला था. इसमें उसे सिर्फ 2021 में हार मिली थी. 

पहले गेंदबाजी करने का लिया था फैसला 
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पहले ही ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को 12 रन पर आउट कर दिया. बोल्ट ने इसके बाद राहुल त्रिपाठी को भी चलता कर दिया. राहुल 15 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद बोल्ट ने एडेन मार्करम को एक रन पर आउट कर हैदराबाद को तीसरा झटका दिया. 

दबाव में दिखी हैदराबाद टीम
तीन विकेट गिरने के बाद हैदराबाद की टीम दबाव में आ गई. हालांकि ट्रेविस हेड ने कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर राजस्थान के गेंदबाजों पर दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन संदीप शर्मा ने उनकी पारी का अंत किया. हेड 28 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए. नीतीश रेड्डी को आवेश खान ने पांच रन पर आउट कर दिया. इसके बाद आवेश ने लगातार दूसरी ही गेंद पर अब्दुल समद को बोल्ड किया जो खाता खोले बिना आउट हुए. विकेटों के पतझड़ के बीच हेनरिच क्लासेन ने हैदराबाद की पारी को संभाला और शानदार अर्धशतक जड़ा. 

क्लासेन ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे शाहबाज अहमद के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाई. क्लासेन की अर्धशतकीय पारी के दम पर ही हैदराबाद की टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही. क्लासेन को संदीप शर्मा ने आउट किया. आवेश खान ने शाहबाज अहमद को 18 रन  पर आउट किया. जयदेव उनादकट हैदराबाद टीम के लिए पांच रनों का योगदान दिया. इस तरह से हैदराबाद टीम 175 रन बनाने में कामयाब रही. राजस्थान रॉयल्स की ओर से ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए. वहीं आवेश खान को दो विकेट मिला.

राजस्थान को यशस्वी जायसवाल ने दिलाई थी अच्छी शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी राजस्थान रॉयल्स को यशस्वी जायसवाल और टॉम कोहलेर कैडमोर ने अच्छी शुरुआत दिलाई. हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने कैडमोर को 10 रनों पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. यशस्वी 21 गेंदों में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए. यशस्वी के आउट होने के बाद राजस्थान की टीम संकट में आ गई. जुरैल को छोड़कर टीम का अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके. 

दूसरे छोर पर राजस्थान के बल्लेबाज आउट होते रहे, वहीं एक छोर पर जुरैल डटे रहे. जुरैल 35 गेंदों में सात चौके और दो छक्कों की मदद से 56 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके. राजस्थान टीम सात विकेट पर 139 रन ही बना सकी. हैदराबाद के गेंदबाज शाहबाज ने चार ओवर्स में 23 रन देकर तीन विकेट लिए. वहीं अभिषेक ने चार ओवर्स में 24 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया. टी. नटराजन और पैट कमिंस को एक-एक विकेट मिला.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नीतीश रेड्डी, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी. नटराजन.
इम्पैक्ट प्लेयरः शाहबाज अहमद.
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (विकेट कीपर/कप्तान), यशस्वी जायसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल.
इम्पैक्ट प्लेयरः शिमरॉन हेटमायर.


 

Read more!

RECOMMENDED