वर्ल्ड कप में 29 साल में पहली बार पाकिस्तान ने भारत को हराया, बाबर-रिजवान और अफरीदी पड़े भारी

टी20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 152 रनों का लक्ष्य रखा. लेकिन इस स्कोर को पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया.

भारत के खिलाफ बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने की शानदार बल्लेबाजी (AP Photo)
अमित रायकवार
  • नई दिल्ली ,
  • 24 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 11:53 PM IST
  • पाकिस्तान ने भारत को वर्ल्ड कप में पहली बार हराया
  • भारत को 10 विकेट से हराकर पाकिस्तान ने रचा इतिहास
  • पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों से ही पिट गई टीम इंडिया

UAE में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. आईसीसी वर्ल्ड कप में यह पहला मौका है जब पाकिस्तान ने भारत को हराया है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने 152 रनों का लक्ष्य रखा. लेकिन इस स्कोर को पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया और भारत को 10 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. 29 साल में ये पहला मौका है जब पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में भारत को हराया है. टीम इंडिया का अलगा मुकाबला इसी मैदान पर न्यूजीलैंड से होगा. 

पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया 

पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेजबाज बाबर आजम ने 52 गेंदों पर नॉटआउट 68 और मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों पर नाबाद 79 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को 13 गेंद पहले ही जीत दिला दी. वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप पाकिस्तान की भारत के खिलाफ यह पहली जीत है. इससे पहले  टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था और तबसे भारत एक बार भी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में नहीं हारा था, लेकिन ये सिलसिला दुबई में 24 अक्टूबर 2021 में  टूट गया. 

भारत की शुरुआत खराब हुई 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने अपने पहले ही ओवर में शून्य पर रोहित शर्मा को आउट किया. फिर अगले ओवर में केएल राहुल को तीन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया. तीसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने 21 गेंदों पर 25 रन जोड़े. लेकिन 11 के स्कोर निजी स्कोर पर सूर्यकुमार यादव आउट हो गए. उन्हें कर पारी हसन अली ने आउट किया. 

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर पूरी तरह रहा फेल 

इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और विराट कोहली ने चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े. लेकिन स्कोर तेज करने के चक्कर में ऋषभ पंत 39 रन  पर शादाब खान ने आउट किया.  कप्तान कोहली ने एक छोर पर जमकर डटे रहे और शानदार 57 रनों की पारी खेली. रवींद्र जडेजा ने (13) और हार्दिक पंड्या ने (11) रन बनाए. 

 

Read more!

RECOMMENDED