पाकिस्तान पर करिश्माई जीत के बाद अब बदल जाएंगे टीम इंडिया के तेवर, नज़र आएंगे ये 3 बदलाव!

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ विराट कोहली की लजवाब मैच विनिंग पारी ने ना सिर्फ विराट बल्कि पूरी टीम के आत्मविश्वास को ऊंचा कर दिया है. आइए आपको बताते हैं कि इस शानदार जीत के बाद अब टीम इंडिया के तेवर में क्या बदलाव नज़र आएंगे.

Team India
उत्कर्ष अवस्थी
  • नई दिल्ली,
  • 26 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 7:39 PM IST
  • भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को चार विकेट से रौंद दिया.
  • पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 159 का स्कोर बनाया

पाकिस्तान पर करिश्माई जीत के बाद अब बदल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और पाकिस्तान के बीच 15 सालों में टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का शायद अब तक का सबसे शानदार लीग मैच खेला गया. विराट कोहली इस मैच के हीरो बनकर उभरे, जिन्होंने 82 रनों की नाबाद पारी खेली. उनकी इस पारी के दम पर भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को चार विकेट से रौंद दिया और पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से मिली हार का बदला भी ले लिया. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अभी भारत का काम पूरा नहीं हुआ है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को अभी अपने ग्रुप में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका जैसी टीमों को भी हराना होगा. इसमें कोई दोराय नहीं कि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को परास्त करने के बाद अब टीम इंडिया से खेल का स्तर और बेहतरीन देखने को मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि इस शानदार जीत के बाद अब टीम इंडिया के तेवर में क्या बदलाव नज़र आएंगे.

सातवें आसमान पर टीम का कॉन्फिडेंस
पाकिस्तान के ख़िलाफ़ विराट कोहली की लजवाब मैच विनिंग पारी ने ना सिर्फ विराट बल्कि पूरी टीम के आत्मविश्वास को ऊंचा कर दिया है. मैच में जब भारत को आखिरी 8 गेंद में 28 रन की जरूरत थी, तब यह कहना काफी कठिन था कि पाकिस्तान की धारदार गेंदबाज़ी को चीरकर भारत ये मैच जीत सकता है.लेकिन कोहली ने 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों में दो अविश्वसनीय छक्के लगाकर मैच का पासा पलट दिया और फिर भारत ने यह रोमांचक मुकाबला चार विकेट से जीत लिया.दूसरे छोर पर खड़े होकर कोहली की बल्लेबाजी देखने वाले पंड्या ने भी उन दो छक्कों के बारे में कहा, ”मैने कई छक्के लगाये हैं लेकिन ये दो छक्के खास थे, क्योंकि हमारे लिये इनके क्या मायने थे. मैने काफी क्रिकेट खेली है लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोहली को छोड़कर ये दोनों छक्के कोई और जड़ सकता था.” 

टीम इंडिया की स्ट्रांग बॉडी लैंग्वेज 
पिछले महीने खेले गए एशिया कप में टीम इंडिया बिल्कुल की बॉडी लैंग्वेज को लेकर कई सवाल उठे. जब टीम इंडिया एशिया कप से हारकर बाहर हुई तो कप्तान रोहित शर्मा की ख़राब बॉडी लैंग्वेज को ज़िम्मेदार ठहराया गया. लेकिन अब वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम के ख़िलाफ़ लगभग हारे हुए मुकाबले को शानदार तरीके से जीतकर टीम इंडिया ने दिखा दिया की ऐसे ही इस टीम को चैंपियन नहीं कहा जाता. भारत की पाकिस्तान पर रोमांचक जीत के बाद कोच राहुल द्रविड़ का रिएक्शन बेहद खास था. पाकिस्तान पर बेहतरीन जीत के बाद द्रविड़ भी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं कर पाए. द्रविड़ इस दौरान साथी खिलाड़ियों के साथ जीत का जश्न मनाते हुए दिखाई दिए.


शांत स्वभाव के राहुल द्रविड़ का इस तरह से जश्न मानना बताता है की वर्ल्ड कप की शुरुआत में इस तरह की जीत टीम के लिए किसी बूस्टर से कम नहीं है. अब आने वाले मैच में टीम इंडिया एक शानदार मानसिक दृष्टिकोण के साथ मैदान पर उतरेगी और अपने विरोधियों पर हावी होने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. 

सभी खिलाड़ियों को लेनी होगी ज़िम्मेदारी 
पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 159 का स्कोर बनाया, टीम इंडिया जब इस स्कोर को चेज़ करने उतरी तब फैन्स को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन एक बार फिर टीम के सीनियर प्लेयर फेल साबित हुए और सस्ते में चलते बने. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा बल्ले के साथ बुरी तरह फ्लॉप रहे। नसीम शाह ने भारत की पारी के दूसरे ओवर में ही राहुल को मात्र चार रनों पर चलता किया, वहीं हरिस रउफ ने कप्तान रोहित को चौथे ओवर में आउट कर पाकिस्तान क्रिकेट टीम को मैच में शानदार शुरुआत दिलाई. लेकिन इसके बाद भी भारत के विकेट गिरना बंद नहीं हुए, क्योंकि सूर्यकुमार यादव (15) और अक्षर पटेल (2) भी आसानी से अपना विकेट गंवा बैठे, और टीम इंडिया मुश्किल में फंस गई.


टीम ने महज़ 31 रनों पर 4 विकटे गवा दिए थे. इसके बाद विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने मिलकर 113 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की और टीम को जीत दिलाई. लेकिन ये बात हर कोई जानता है कि ऐसी साझेदारियां रोज़ नहीं होती और ना ही विराट ऐसी लाजवाब पारी हर रोज़ खेलेंगे. मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी माना कि भारत मैच जीतने के पोजीशन में नहीं था. रोहित ने कहा, 'वो दोनों प्लेयर्स (कोहली और पंड्या) अनुभवी हैं. मैच को आखिर तक ले जाना अहम था. ये हमारे कॉन्फिडेंस के लिए अच्छा है. ऐसे शुरुआत हमेशा अच्छी होती है. हम जीतने के पोजीशन में नहीं थे. जिस तरह से हमने जीता, वो हमारे लिए कमाल का था. विराट ने शानदार बैटिंग की. ये उनकी इंडिया के लिए बेस्ट पारी है.' इसलिए अब यह अहम हो जाता हैं की टीम के हर एक खिलाडी को विराट की इस पारी से प्रेरणा लेनी चाहिए.

 

Read more!

RECOMMENDED