T20 World Cup 1st Semi Final: साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास, पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची टीम

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान की टीम को हराया और फाइनल में जगह बनाई. अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया. अफगानिस्तान की पूरी टीम 56 रन पर ऑलआउट हो गई. अफ्रीका की टीम इस टारगेट को सिर्फ 9 ओवर में हासिल कर लिया.

South Africa team (Photo: Twitter/@ICC)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 जून 2024,
  • अपडेटेड 9:10 AM IST

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. सेमीफाइनल मुकाबले में अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया. अफगानिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 56 रन पर ऑलआउट हो गई. इस टारगेट को अफ्रीका के खिलाड़ियों ने सिर्फ 9 ओवर में हासिल कर लिया.

साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास-
साउथ अफ्रीका की टीम ने इस टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है. टी20 क्रिकेट के इतिहास में ये पहला मौका है, जब साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा. इस जीत के साथ अफ्रीका की टी ने अपने ऊपर लगे चोकर्स के टैग को भी हटाने का काम किया है.

साउथ अफ्रीका की टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में 5 बार सेमीफाइनल में एंट्री की थी. लेकिन उसे फाइनल खेलने का मौका नहीं मिला. अफ्रीका की टीम साल 1992, साल 1999, साल 2007, साल 2015 और साल 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. इसी तरह से इससे पहले टी20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में 2 बार खेलने का मौका मिला था. लेकिन दोनों बार टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराया-
वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का मुकाबला अफगानिस्तान से था. इस मुकाबले की शुरुआत से ही अफ्रीका मैच पर पकड़ बनाए हुए था. सबसे पहले अफ्रीकी गेंदबाजों ने कहर बरपाया और अफगानिस्तान की टीम को 56 रन के मामूली स्कोर पर ऑलआउट कर दिया. जब अफ्रीका की बल्लेबाजी का समय आया तो रीजा हेंड्रिक्स ने ताबतोड़ रन बनाए और ये छोटा सा टारगेट सिर्फ 8.9 ओवर में हासिल कर लिया. 

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी-
वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन पहले ओवर की आखिरी गेंद पर टीम को बड़ा झटका लगा और रहमानुल्लाह गुरबाज बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद गुलबदीन नायब 9 रन, इब्राहिम जरदान 2 रन बनाकर आउट हुए. अफगानिस्तान टीम की तरफ से विकेटों के गिरने का सिलसिला लगातार चलता रहा और पूरी टीम अपने टी20 इतिहास की सबसे कम स्कोर 56 रन पर ऑलआउट हो गई. अफगानिस्तान की तरफ से सिर्फ अजमतुल्लाह उमरजई ही दहाई का आंकड़ा छू पाए.

साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी-
साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. क्विंटन डी कॉक दूसरे ओवर में ही सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद रीजा हेंड्रिक्स और कप्तान एडेन मार्कराम ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत तक पहुंचाया. रीजा हेंड्रिक्स ने 29 रन और मार्कराम ने 23 रनों की पारी खेली. अब साउथ अफ्रीका की टीम 29 जून को फाइनल मुकाबला खेलेगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED