T20 World Cup 2024: कप से बस दो कदम दूर रोहित सेना! India और England में किसका पलड़ा है भारी, जानें मैच रद्द हुआ तो कैसे फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया 

IND vs ENG T20 WC 2024 Semi Final: भारत और इंग्लैंड की बीच सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून 2024 को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है. मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा. इस मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में प्रवेश कर लेगी. 

Rohit Sharma and Jos Buttler (File Photo: PTI)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 26 जून 2024,
  • अपडेटेड 5:13 PM IST
  • 27 जून 2024 को खेला जाएगा सेमीफाइनल मुकाबला
  • दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए नहीं है रिजर्व डे

India vs England:  टी-20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) में अभी तक टीम इंडिया अजेय है. अब भारत कप जीतने से बस दो कदम दूर है. टीम इंडिया (Team India) का अगला मुकाबला 27 जून को इंग्लैंड से है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में भारतीय टीम अंग्रेजों से पिछले टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए तैयार है. आइए जानते हैं भारत और इंग्लैंड में किसका पलड़ा भारी है और बारिश से यदि मैच रद्द हुआ तो कैसे फाइनल में टीम इंडिया पहुंच जाएगी?

अभी तक रोहित सेना का ऐसा रहा है सफर
रोहित सेना का टी-20 विश्व कप 2024 में अभी तक सफर शानदार रहा है. टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में आयरलैंड को आठ विकेट, पाकिस्तान को छह रन और अमेरिका को सात विकेट से हरा चुकी है. ग्रुप स्टेज का आखिरी मुकाबला कनाडा के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था.

सुपर-8 में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 47 रन, बांग्लादेश को 50 रन और ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया था. अब सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात देकर भारतीय टीम फाइनल में पहुंचना चाहेगी. टी-20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराकर फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया था. अब रोहित शर्मा एंड कंपनी के पास उस हार का बदला लेने का मौका है. 

किसी तरह सेमीफाइनल में पहुंची है इंग्लैंड टीम
टी-20 विश्व कप की मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड इस बार किसी तरह से सेमीफाइनल में पहुंचा है. इंग्लैंड का पहला ही मैच स्कॉटलैंड से था. इस मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. इसके अगले मैच में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 36 रनों से हरा दिया.

उस समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड का सफर ग्रुप स्टेज में ही समाप्त हो जाएगा लेकिन अंग्रेजों ने वापसी की और अगले मैच में ओमान को आठ विकेट और नामीबिया को 41 रनों से मात देकर सुपर-8 में जगह बना ली. सुपर-8 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया था. अगले मैच साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को सात रनों से हरा दिया. इसके बाद करो या मरो वाले मुकाबले में इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही. 

टी-20 विश्व कप में अब तक इनती बार इंग्लैंड को हरा चुकी है टीम इंडिया 
1. टी-20 विश्व कप में अभी तक भारत और इंग्लैंड के बीच चार बार टक्कर हो चुकी है. इसमें दो बार टीम इंडिया को जीत मिली है जबिक दो मैचों में अंग्रेजों ने बाजी मारी है. 
2.  टी-20 विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच पहली बार टक्कर 2007 में हुई थी. उस मैच में भारत ने 18 रनों से जीत दर्ज की थी. 
3. इसके बाद टी-20 विश्व कप 2009 में इंग्लैंड ने भारत को तीन रनों से हराया था.
4. 2012 के वर्ल्ड कप में भारत ने इंग्लैंड को 90 रनों से हराया था.
5. टी-20 विश्व कप 2022 में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था. 

टीम इंडिया का पलड़ा भारी 
अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों की बात करें तो इसमें भारत का पलड़ा भारी है. अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 23 मैच खेले गए हैं. इसमें टीम इंडिया ने 12 मैचों में जीत दर्ज की है. इंग्लैंड 11 मुकाबले जीतने में सफल रहा है. आखिरी पांच टी-20 मुकाबलों की बात करें तो भारतीय टीम ने तीन और इंग्लैंड ने दो मैचों में जीत हासिल की है. 

...तो भारत को होगा फायदा
भारत और इंग्लैंड की बीच सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून 2024 को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है. मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा. इस मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में प्रवेश कर लेगी. हालांकि मैच के दिन आंधी-पानी की संभावना जताई गई है. ऐसे में यह मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया तो भारत को फायदा होगा. जी हां, पहला सेमीफाइनल अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा, वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा.  

ICC ने पहले सेमीफाइनल के लिए तो रिजर्व डे रखा है लेकिन दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है.यदि दूसरे सेमीफाइनल में बारिश आती है तो उस मुकाबले के लिए रिजर्व डे की बजाय 4 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय निर्धारित किया गया है ताकि मैच उसी दिन खत्म किया जा सके. यदि इस अतिरिक्त समय में भी मैच नहीं हो सका तो मैच को रद्द कर दिया जाएगा. विजेता का निर्णय सुपर-8 के मुकाबलों के आधार पर किया जाएगा. टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज और सुपर-8 में अपने सभी मैच जीते हैं. सुपर-8 में भारत ने अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज की है. भारत के खाते में छह अंक हैं जबकि इंग्लैंड के खाते में चार अंक हैं. इस आधार पर भारत फाइनल के लिए आसानी से क्वालिफाई कर लेगा.

कहां देख सकते हैं मैच 
टी-20 विश्व कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से खेला जाएगा. टॉस शाम साढ़े सात बजे होगा. इस विश्व कप के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास है. अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी/एसडी पर और हिंदी कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स हिंदी एचडी/एसडी पर उपलब्ध होगी.

स्टार स्पोर्ट्स चैनल हिंदी और अंग्रेजी के अलावा बंगाली, कन्नड़, तेलुगु और तमिल सहित अन्य भाषाओं में लाइव कमेंट्री प्रदान करेगा. डीडी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला देख सकेंगे. आप भारत-इंग्लैंड मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप पर देख सकते हैं. 

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-इंग्लैंड के स्क्वॉड
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, और मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड टीमः जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम करन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल साल्ट, रीस टॉप्ली और मार्क वुड. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED