T20 World Cup 2024 Prize Money: Team India पर पैसों की बारिश, दक्षिण अफ्रीका को भी मिले करोड़ों... जानिए किस टीम को मिले कितने रुपए

T20 World Cup 2024 Prize Money: भारत ने वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाते हुए इतिहास रच दिया. टीम ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को जिस तरीके से हराया वो तारीफ के काबिल भी है और यादगार भी. इस जीत के बाद ICC ने सभी टीमों को मलामाल कर दिया.

T20 World Cup 2024 Prize Money (Photo-AP/PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जून 2024,
  • अपडेटेड 10:23 AM IST

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने शनिवार को इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने टी 20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर देशवासियों को वो तोहफा दिया जिसका इंतजार 17 सालों से था. भारत ने चौथी बार कोई वर्ल्ड कप खिताब जीता है. इस जीत के बाद भारतीय टीम पर पैसों की बरसात हुई. न सिर्फ भारतीय टीम बल्कि उपविजेता रही दक्षिण अफ्रीका पर भी पैसों की बारिश हुई. चलिए जानते हैं कि किस टीम को कितने रुपए मिले और किसे कौन सा इनाम मिला. 

विजेता और उपविजेता को मिले इतने करोड़

रोहित शर्मा बिग्रेड ने जीत के सूखे को खत्म करते हुए देशवासियों को गर्व करने का मौका दिया है. इस जीत के बाद टीम पर ICC ने पैसों की बरसात कर दी. बता दें कि ICC ने टी 20 वर्ल्ड कप के लिए कुल 93.8 करोड़ रुपये की प्राइज मनी की घोषणा की थी. इस मनी को सभी टीमों में बांटा गया है. जीतने के बाद भारतीय टीम को 20.42 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली. तो वहीं उपविजेता रही दक्षिण अफ्रीका को 10.67 करोड़ रुपये मिले हैं.

भारत और अफ्रीका दोनों को सुपर-8 तक हर मैच जीतने पर अलग से लगभग 26-26 लाख रुपये मिले हैं. भारत ने सुपर-8 तक 6 मुकाबले जीते तो वहीं अफ्रीका ने सुपर-8 तक 7 मैच जीते. ऐसे में भारत को 1.55 करोड़ रुपए और अफ्रीका को 1.81 करोड़ रुपये अलग से मिले.

बाकी टीमों को क्या मिला ?

सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हराया था और दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को मात दी थी. सेमीफाइनल हारने वाली दोनों टीमों को  6.55-6.55 करोड़ रुपये दिए गए हैं. अलग से भी दोनों टीमों को हर जीत के लिए 25.9-25.9 लाख रुपये मिले. वहीं सुपर-8 हारने वाली टीमों को 3.18-3.18 करोड़ दिए गए हैं. बता दें कि सुपर-8 में भारत, इंग्लैंड, अफ्रीका, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और अमेरिका पहुंची थी. सुपर-8 खेलने वाली टीमों को भी हर जीत पर  लगभग 26 लाख रुपए मिले हैं.

ग्रुप स्टेज वाली टीमों को भी मिले करोड़ों रुपए

इस वर्ल्ड कप ने हर टीम को कुछ न कुछ दिया है. विजेता उपविजेता तो मालामाल हुए ही इसके अलावा सेमीफाइनल खेलने वाली टीमों को, सुपर-8 खेलने वाली टीमों को भी करोड़ों रुपए मिले. यहां तक कि ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली टीमों को भी आईसीसी ने करोड़ों का इनाम दिया है. 9 से 12वीं रैंक की टीम को 2.06 करोड़ रुपए और हर जीत के लिए लगभग 26 लाख रुपए दिए. वहीं 13 से 20वीं रैंक की टीमों को 1.87 करोड़ रुपए और हर जीत के लिए लगभग 26 लाख रुपए दिए.

 

Read more!

RECOMMENDED