T20 World Cup IND VS SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका में खिताबी भिड़ंत आज, जानिए दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी और बारिश हुई तो क्या होगा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज रात 8 बजे से टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमों ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है ऐसे में फाइनल जीतकर इतिहास रचना चाहेगी.

T20 World Cup Final (Photo-AP)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जून 2024,
  • अपडेटेड 10:51 AM IST

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का महामुकाबला यानी फाइनल मैच आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमें आज के खिताब को जीतकर इतिहास रचना चाहेगी. एक तरफ भारत के हिस्से में जहां 2007 का  वर्ल्ड कप है. वहीं अफ्रीका अपना पहला वर्ल्ड कप जीतना चाहेगी. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम लय में नजर आ रही है. वहीं एडन मार्करम की टीम भी विजयी रथ पर सवार है. सेमीफाइनल मुकाबले में बीच-बीच में बारिश ने खलल डाला. ऐसे में फैंस जानना चाह रहे हैं कि अगर आज बारिश हुई तो क्या होगा. चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं. साथ ही बताते हैं कि आप कहां और कितने बजे से आज का मैच देख पाएंगे.

विजयी रथ पर सवार है दोनों टीमें 

भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है. सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराया था तो वहीं भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से मात दी. बता दें कि इंग्लैंड 2022 वर्ल्ड कप का चैंपियन रही है.लेकिन इस टूर्नामेंट में भारत ने सेमीफाइनल में हराकर 2022 का बदला लिया. अगर बात करें अफ्रीका की तो मार्करम ब्रिगेड हर हाल में चाहेगी कि अपना पहला वर्ल्ड कप अपने नाम करे तो वहीं रोहित की सेना भी इतिहास दोहराना चाहेगी. 

मौसम कैसा रहेगा

रिपोर्ट्स के अनुसार  बारबाडोस में बादल छाए रहेंगे. कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. मैच स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे शुरू होगा. इस दौरान बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने दोपहर दोपहर 1 से 2 बजे के बीच बारिश की संभावना भी जताई है. जैसा कि आप जानते हैं सेमीफाइनल मुकाबले में भी मैच से पहले और मैच के दौरान बारिश हुई थी.

बारिश हुई तो क्या होगा ?

अगर बारिश हुई और मिनिमम 10-10 ओवरों का भी खेल भी नहीं हो पाया तो आईसीसी ने इस मैच के लिए रिजर्व-डे रखा है. यानी फाइनल मुकाबला अगले दिन यानी 30 जून को खेला जाएगा. अगर रिजर्व-डे में भी लगातार बारिश होती रही तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. जैसा कि  2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका संयुक्त विजेता रही थी.

दोनों टीमों का किसका पलड़ा भारी ?

भारतीय समय अनुसार आज का मैच रात 8 बजे से बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. आप इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनल पर देख सकते हैं. अगर बात करें दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है  तो आंकड़ों में भारत आगे नजर आता है.  टी20 विश्व कप में दोनों टीमें अब तक 6 बार आमने-सामने हुई हैं. जिसमें भारत को 4 बार तो वहीं अफ्रीका को दो बार जीत मिली है. अगर टी20 की बात करें तो दोनों टीमों के बीच  26 मुकाबले हुए हैं. जिसमें भारत ने 14 और अफ्रीका ने 11 मैच जीते हैं.
 

दोनों टीमों का स्क्वाड

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, विराट कोहली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका- एडन मार्करम (कप्तान), जॉर्न फॉर्च्यून, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन,क्विंटन डी कॉक, ओटनील बार्टमैन, डेविड मिलर, गेराल्ड कोएट्जी, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज,  एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा,  ट्रिस्टन स्टब्स, रायन रिकेल्टन, तबरैज़ श, मार्को जानसेन,क्विंटन डी कॉक, ओटनील बार्टमैन, डेविड मिलर, गेराल्ड कोएट्जी, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज,  एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा,  ट्रिस्टन स्टब्स, रायन रिकेल्टन, तबरैज़ शम्सी

 

Read more!

RECOMMENDED