T-20 World Cup: जय शाह के बयान से बौखलाया पाकिस्तान, दी वर्ल्ड कप से हटने की धमकी, जानें क्या है पूरा मामला

T20 World Cup: BCCI सचिव जय शाह ने टिप्पणी की है कि भारत 2023 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा. उन्होंने टूर्नामेंट की जगह को लेकर सवाल उठाए हैं. ये टिप्पणी मुंबई में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक के दिन की गई. बता दें, बीसीसीआई सचिव जय शाह, एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष भी हैं.

T-20 WORLD CUP (INDIA AND PAKISTAN CRICKET TEAM)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 4:57 PM IST
  • हो सकती है पाकिस्तान की भारत यात्रा प्रभावित 
  • भारत ने 2008 के बाद से नहीं किया पाकिस्तान का दौरा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत को अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप (ODI World Cup) से हटने की धमकी दी है. ये धमकी भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह के 2023 में होने वाले एशिया कप (Asia Cup) को न्यूटल जगह पर खेलने के बयान के बाद दी गई है.  सचिव जय शाह की टिप्पणी के बाद ही भारत और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) टकराव की स्थिति में आ गए हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह की टिप्पणी के बाद भारत अगले साल होने वाले एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किया बयान जारी 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष और बीसीसीआई (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) की टिप्पणी पर अपना बयान जारी किया है. पीसीबी ने कहा कि जय शाह के बयान से उन्हें काफी निराशा हुई है. इसके दीर्घकालिक परिणाम सामने आ सकते हैं. इसके साथ पीसीबी ने व्यावहारिक रूप से जल्द से जल्द एसीसी बोर्ड की आपात बैठक बुलाने का अनुरोध भी किया है. 

किसी चर्चा या परामर्श के बिना की गई है टिप्पणी 

मंगलवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपना बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है, “पीसीबी को एसीसी अध्यक्ष जय शाह द्वारा अगले साल के एशिया कप को न्यूट्रल जगह शिफ्ट करने के संबंध में दिए गए बयान पर काफी निराशा हुई है. एशियाई क्रिकेट परिषद या पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (इवेंट होस्ट) के बोर्ड के साथ बिना किसी चर्चा या परामर्श के बिना ये टिप्पणी की गई है. इसके दीर्घकालिक परिणामों पर भी ध्यान नहीं दिया गया.” 

हो सकती है पाकिस्तान की भारत यात्रा प्रभावित 

पीसीबी ने आगे लिखा, “शाह का एसीसी एशिया कप को शिफ्ट करने का बयान स्पष्ट रूप से एकतरफा है. यह उस दर्शन और भावना के विपरीत है जिसके लिए सितंबर 1983 में एशियाई क्रिकेट परिषद का गठन किया गया था. इस तरह के बयान एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समुदायों के बीच विभाजन की क्षमता रखते हैं. इसके साथ इस तरह की टिप्पणी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा और 2024-2031 साइकिल में भारत में भविष्य के आईसीसी आयोजनों को प्रभावित कर सकती है.”

भारत ने 2008 के बाद से नहीं किया पाकिस्तान का दौरा

बताते चलें कि भारत ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. आखिरी बार ये दौरा 2008 में एशिया कप के समय किया गया था. लेकिन मुंबई में आतंकी हमले के बाद से ऐसा नहीं किया गया है. वहीं, पाकिस्तान ने भी 2012 में एक सीरीज के लिए आखिरी बार भारत का दौरा किया था. 
गौरतलब है कि भारत में विश्व कप (ODI World Cup) आयोजित होना है. हालांकि, इससे पहले खेले जाने वाले एशिया क टूर्नामेंट की मेजबानी एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने पाकिस्तान को सौंपी है. एशिया कप 50 ओवर के पैटर्न में खेला जायेगा. 
 


 
 
 
 

Read more!

RECOMMENDED