T20 World Cup 2024: सुपर-8 के ग्रुप-2 से England और South Africa की टीम सेमीफाइनल में पहुंची, ग्रुप-1 से Team India सहित इनमें टक्कर

Team India Group Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024: सुपर-8 के ग्रुप-1 में टीम इंडिया सहित ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं. इन चारों टीमों में से टॉप पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार है. 

Team India (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जून 2024,
  • अपडेटेड 5:32 PM IST
  • साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज का सपना किया चकनाचूर
  • टीम इंडिया का अभी तक का शानदार रहा है सफर

टी-20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) अब अंतिम दौर में पहुंच चुका है. सेमीफाइनल के लिए दो टीमें तय हो चुकी हैं और दो स्थानों के लिए टीम इंडिया (Team India) सहित चार टीमों में टक्कर है.

सुपर-8 के ग्रुप-2 में शामिल साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम सोमवार को वेस्टइंडीज (West Indies) को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंची है. इसी ग्रुप में शामिल इंग्लैंड (England) की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. साउथ अफ्रीका की टीम 6 प्वाइंट्स के साथ पहले और इंग्लैंड की टीम 4 प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है.

टी-20 विश्व कप 2024 में साउथ अफ्रीका की टीम का अबतक प्रदर्शन शानदार रहा है. यह टीम इस विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है. टी-20 विश्व कप के 18 सालों के इतिहास में साउथ अफ्रीका पहली ऐसी टीम है, जिसने किसी एक एडिशन में 7 मुकाबले जीते हैं. साउथ अफ्रीका से पहले कोई भी टीम टी-20 वर्ल्ड कप के एडिशन में 7 मुकाबले नहीं जीत पाई थी. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में 6-6 मैच जीत चुकी हैं. 

ग्रुप-1 में ये टीमें हैं शामिल
सुपर-8 के ग्रुप-1 में टीम इंडिया सहित ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं. इन चारों टीमों में से टॉप पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार है. ऑस्ट्रेलिया को हराते ही टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. इस बात की उम्मीद ज्यादा है कि भारतीय टीम ग्रुप-1 से पहले स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जाएगी. इस स्थिति में भारत का सामना ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम इंग्लैंड से होगा. यह मैच गुयाना में होगा.

टीम इंडिया सेमीफाइनल की बड़ी दावेदार 
टीम इंडिया सुपर-8 में इस वक्त दो मैच जीतकर सेमीफाइनल की सबसे बड़ी दावेदार है. सोमवार रात उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होना है. भारत जीतकर सीधा अपनी जगह पक्की कर सकता है लेकिन हार मिली तो नेट रन रेट पर मामला आ जाएगा. अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें भी रेस में बनी हुई हैं. 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया और अफगान टीम बांग्लादेश से जीत जाती है तो ये दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी. ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश का सफर हारते ही समाप्त हो जाएगा. यदि बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को छोटे अंतर से हराया तो ऑस्ट्रेलिया भारत से हारने के बाद सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. यदि टीम इंडिया आस्ट्रेलिया से हार जाती है तो भी भारत के पास 4 अंक होंगे और ऑस्ट्रेलिया के भी जीत के साथ 4 अंक हो जाएंगे. 

...तो ऐसे में रन रेट के आधार पर होगा फैसला
अफगानिस्तान की टीम अगला मैच बांग्लादेश से जीत जाती है तो फिर तीनों टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे. ऐसे में रन रेट जिस टीम का बेहतर होगा वही दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. भारत का रन रेट इन दोनों टीमों से बेहतर है. इस स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. भारत से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया दुआ करेगा कि बांग्लादेश अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान को मात दे दे. ऑस्ट्रेलिया का अभी नेट रनरेट +0.223 है. यदि वह भारत से हार जाता है तो उसे बांग्लादेश के सहारे की जरूरत होगी. 

यदि बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो तीनों टीमों के दो-दो अंक होंगे और नेट रनरेट के आधार फैसला होगा. उधर, अफगानिस्तान टीम सेमीफाइनल में जाने के लिए ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत की दुआ कर रही है. जी हां, अफगानिस्तान को अगला मुकाबला बांग्लादेश से खेलना है. यदि यह टीम हारती है तो यह उम्मीद करेगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से बड़े अंतर से हार जाए. अफगानिस्तान का नेट रनरेट फिलहाल -0.650 है. यदि ऑस्ट्रेलिया भारत से मैच जीत जाता है तो अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर जीत हासिल करनी होगी.


 

Read more!

RECOMMENDED