T20 World Cup 2024: सुपर-8 में कब और किस टीम से भिड़ेगी रोहित सेना, किन-किन मैदानों पर खेला जाएगा मैच, यहां जानिए

T20 World Cup 2024 Super 8 Schedule: सुपर-8 में आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुपों में बांटा गया है. सुपर-8 राउंड में हर टीम तीन-तीन मुकाबले खेलेगी. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया अजेय रही है.

Team India (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 जून 2024,
  • अपडेटेड 7:10 PM IST
  • सुपर-8 में हर टीम खेलेगी 3-3 मैच
  • टीम इंडिया का पहला मैच अफगानिस्तान से  

क्रिकेट के महाकुंभ टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में सुपर-8 (Super-8) राउंड के लिए भारत सहित सभी आठ टीमें तय हो गईं हैं. ग्रुप डी में शामिल बांग्लादेश 17 जून 2024 को नेपाल को हराकर इस राउंड में पहुंची है.

सुपर-8 में ग्रुप-ए से टीम इंडिया (Team India) और अमेरिका ने क्वालिफाई किया है. ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टीम पहुंची है. ग्रुप-सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने जगह बनाई है. ग्रुप-डी से साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश टीम ने क्वालिफाई किया है. 

किस ग्रुप में कौन टीमें हैं शामिल
सुपर-8 में आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुपों में बांटा गया है. सुपर-8 राउंड में हर टीम तीन-तीन मुकाबले खेलेगी. सुपर-8 में 12 मुकाबले 4 स्टेडियम में खेले जाएंगे. सुपर-8 के सभी मुकाबले वेस्टइंडीज के चार ग्राउंड में खेले जाएंगे. एंटीगुआ में चार मैच और सेंट विंसेंट में दो मैच खेले जाएंगे. सेंट लूसिया और बारबाडोस में 3-3 मुकाबले होंगे.

सुपर-8 में हर ग्रुप के टॉप-2 पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. ग्रुप-1 में भारत, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें शामिल हैं. ग्रुप-2 में अमेरिका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की टीमें शामिल हैं. सुपर-8 का पहला मुकाबला 19 जून 2024 को अमेरिका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. 

सुपर-8 में टीम इंडिया का पहला मैच 20 जून को
टीम इंडिया सुपर-8 राउंड में अपना पहला मैच 20 जून को बारबाडोस में अफगानिस्तान से खेलेगी. इस मैदान पर इस टूर्नामेंट में स्पिन और पेस दोनों तरह के गेंदबाज हावी रहे हैं. टीम इंडिया ने यहां दो टी-20 मैच खेले हैं. इस में एक में भी जीत नहीं मिली है. हालांकि टीम अफगानिस्तान के खिलाफ अब तक एक भी टी-20 मैच नहीं हारी है. इसके देखते हुए रोहित सेना की जीत पक्की मानी जा रही है. इसके बाद सुपर-8 में रोहित ब्रिगेड दूसरे मुकाबले में 22 जून को  एंटीगुआ में बांग्लादेश से भिड़ेगी. एंटीगुआ में पेसर्स हावी रहे हैं. 

यहां औसत स्कोर महज 91 तक ही पहुंच सका. चेज करने वाली टीमों को 75% मैचों में सफलता मिली है. भारत एंटीगुआ में पहली बार खेलेगा. हालांकि, भारत के लिए अच्छी बात यह है टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ 13 में से 12 टी-20 जीते हैं. सुपर-8 में रोहित सेना अपना आखिरी मैच 24 जून को सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी. यहां टीम इंडिया ने 3 टी-20 मैच खेले हैं. इसमें से दो जीते हैं और एक मैच में हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने 31 में से 19 टी-20 मैच जीते हैं. यानी यही मुकाबला सुपर-8 में भारत के लिए सबसे ज्यादा चैलेंजिंग साबित हो सकता है.

ग्रुप-स्टेज में रोहित सेना रही है अजेय 
रोहित शर्मा के नेतृत्व में ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया (Team India) अजेय रही है. टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हराया था. इसके बाद पाकिस्तान को छह रनों से मात दी थी. फिर अमेरिका के खिलाफ सात विकेट से विजय प्राप्त की थी. कनाडा के खिलाफ टीम इंडिया का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. 

सुपर-8 मुकाबलों का ऐसा है शेड्यूल (भारतीय समयानुसार)
19 जूनः यूएसए vs साउथ अफ्रीका, एंटीगा, रात 8 बजे.
20 जूनः इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, सेंट लूसिया, सुबह 6 बजे.
20 जूनः भारत vs अफगानिस्तान, बारबाडोस, रात 8 बजे.
21 जूनः ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, एंटीगा, सुबह 6 बजे.
21 जूनः इंग्लैंड vs साउथ अफ्रीका, सेंट लूसिया, रात 8 बजे.
22 जूनः यूएसए बनाम वेस्टइंडीज, बारबाडोस, सुबह 6 बजे.
22 जूनः भारत vs बांग्लादेश, एंटीगा, रात 8 बजे.
23 जूनः अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे.
23 जूनः यूएसए vs इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे.
24 जूनः वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, सुबह 6 बजे.
24 जून: ऑस्ट्रेलिया vs भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे.
25 जूनः अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे.
27 जून: सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे.
27 जून: सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे.
29 जून: फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे.

 

Read more!

RECOMMENDED