World Cup: अफगानिस्तान को हराने के लिए रोहित ब्रिगेड तैयार, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड्स, जानें दिल्ली में गेंदबाज जमाएंगे रंग या बल्लेबाज बरसाएंगे रन

India vs Afghanistan World Cup 2023: विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हराकर शानदार आगाज किया है. ऐसे में खिलाड़ियों के हौसले सातवें आसमान पर हैं. अब दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान से है. 

World Cup 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 4:30 PM IST
  • भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ पलड़ा है भारी 
  • 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

IND vs AFG: टीम इंडिया का विश्व कप 2023 में दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान से है. रोहित ब्रिगेड ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया जैसी धाकड़ टीम को हराया है. अब 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान से भिड़ना है. आइए आज दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स और पिच रिपोर्ट के बारे जानते हैं. 

अब तक खेले हैं इतने वनडे मैच 
भारतीय टीम मैच खेलने के लिए दिल्ली पहुंच गई है. भारत-अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ 3 वनडे मैच खेले गए हैं. इन सभी मैचों में कांटे की टक्कर देखने को मिली है. वनडे में आखिरी बार दोनों टीमों का आमना-सामना वर्ल्ड कप 2019 के दौरान हुआ था. इस मैच में अफगानिस्तान को हराने के लिए टीम इंडिया को काफी मेहनत करनी पड़ी थी. ऐसे में भारतीय टीम किसी भी हाल में अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेना चाहेगी. 

2019 के वर्ल्ड कप में कांटे की हुई थी टक्कर
2019 के वर्ल्ड कप में भारत और अफगानिस्तान के बीच द रोज बाउल स्टेडियम में मैच खेला गया था. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया था. टीम इंडिया की घातक गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान की टीम ये मैच आखिरी ओवर तक ले गई थी. क्रीज पर मोहम्मद नबी नाबाद 48 रन बनाकर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और टीम को 6 गेंदों पर 16 रनों की जरूरत थी. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हैट्रिक लेकर भारतीय टीम को 11 रनों से रोमांचक जीत दिलाई थी. 

भारत ने जीते हैं दो मैच
भारत-अफगानिस्तान के बीच अब तक खेले गए तीन वनडे मैच में भारत ने दो मैच जीते हैं जबकि एक मैच टाई रहा है. भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला मैच मार्च 2014 में खेला गया था. मीरपुर में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी. वहीं दूसरा मैच सितंबर 2018 में खेला गया. यह मैच टाई रहा. भारत-अफगानिस्तान के बीच तीसरा और अभी तक का आखिरी वनडे जून 2019 में खेला गया. यह मैच भारत ने 11 रनों से जीत लिया था. विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान को अपने पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. 

शीर्ष क्रम को खेलनी होगी बड़ी पारी
आस्ट्रेलिया के विरुद्ध मुकाबले में केवल दो रन पर भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे. इशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर शून्य पर आउट हो गए थे. विराट कोहली और केएल राहुल ने सूझबूझ भरी पारियां खेल टीम को बचाया. हालांकि 
बांग्लादेश के विरुद्ध पहले मैच में हार झेलने वाली अफगानिस्तानी टीम के लिए भारत से पार पाना बेहद मुश्किल होगा. भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह से आस्ट्रेलिया के विरुद्ध गेंदबाजी की है, विशेषतौर पर कुलदीप, अश्विन और जडेजा की तिकड़ी ने, उसे देखते हुए अफगानिस्तान को जीत दर्ज करने के लिए बड़ा चमत्कार की आवश्यकता होगी.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

अफगानिस्तान टीम 
हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक.

पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल 
अरुण जेटली स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का ये दूसरा मुकाबला होगा. वर्ल्ड कप के पिछले मैच में इस मैदान पर एक हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिला था. साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए इस मैच में 700 से ज्यादा रन बने थे. साउथ अफ्रीका ने 428 रन बनाए तो श्रीलंका ने जवाब में 326 रन बनाए. ऐसे में इस मुकाबले में भी बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है. बता दें अरुण जेटली स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है. इस स्टेडियम की बॉउंड्री छोटी है और आउटफील्ड भी तेज है जो बल्लेबाजों को काफी मदद करती है. वहीं, ओस की वजह से कप्तान टॉस जीतकर यहां गेंदबाजी करना पसंद करते हैं. 

कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम
दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. इस मैच के दौरान बारिश कोई संभावना नहीं है, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. ऐसे में क्रिकेट फैंस को एक शानदार मुकाबले की उम्मीद रहेगी. भारत-अफगानिस्तान के बीच मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा और टॉस 1:30 बजे होगा. 

शुभमन गिल का खेलना मुश्किल
भारतीय टीम अपने स्टार ओपनर शुभमन गिल के बगैर यहां पहुंची है, जो डेंगू से पीड़ित हैं और फिलहाल चेन्नई में ही हैं. गिल आस्ट्रेलिया के विरुद्ध भी नहीं खेले थे. बीसीसीआई ने कहा, गिल टीम के साथ दिल्ली नहीं आए हैं. वह बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में चेन्नई में ही हैं. ऐसे में भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी ​बल्लेबाज शुभमन गिल नहीं खेल पाएंगे. 

गिल की जगह एक बार फिर से रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन को ओपनिंग का मौका मिलेगा. टेंशन की वजह ये है कि ईशान किशन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए थे. वे गोल्डन डक का शिकार हुए. साल 1975 से लेकर अब तक भारत के गिने चुने बल्लेबाजी ही वनडे विश्व कप के डेब्यू मैच में शून्य पर आउट हुए हैं, उसमें ईशान किशन का नाम शुमार हो गया है.  हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी कहना संभव नहीं है कि शुभमन गिल 14 अक्टूबर को होने वाले भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए रेडी हो पाएंगे कि नहीं.

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप शेड्यूल
8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई (भारतीय टीम 6 विकेट से जीती)
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)
 

 

Read more!

RECOMMENDED