Mumbai Cricket Club: 9 साल से 71 साल तक की खिलाड़ी... मुंबई के इस क्लब में हैं 300 महिला क्रिकेटर

मुंबई के गोरेगांव में एक महिला क्रिकेट क्लब हैं, जिससे 300 महिला खिलाड़ी जुड़ी हैं. इस क्लब में 5 कोच हैं. इस क्लब में 9 साल से 71 साल की उम्र की खिलाड़ी हैं. इसकी शुरुआत साल 2019 में महिला खिलाड़ी मयूरा अमरकांत ने की थी.

Mumbai Cricket Club
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 11 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 2:22 PM IST

भारत में क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं, एक धर्म की तरह है. दुनिया में क्रिकेट के सबसे ज्यादा फैंस भारत में हैं. भारत में पुरुष क्रिकेट का जलवा तो शुरू से रहा है, लेकिन अब महिला खिलाड़ियों की डिमांड भी खूब हो रही है. इन खिलाड़ियों को पैसे से लेकर शोहरत तक मिल रही है. महिलाओं में इस खेल का क्रेज बढ़ता जा रहा है. महिलाएं इस खेल में अपना हुनर दिखा रही है. मुंबई में एक ऐसा क्लब है, जहां 300 महिलाएं क्रिकेट खेलती हैं.

इस क्रिकेट क्लब में 300 महिला खिलाड़ी-
महिलाओं में क्रिकेट का क्रेज बढ़ रहा है. मुंबई के गोरेगांव इलाके में एक क्रिकेट क्लब है, जिसमें 300 महिला क्रिकेटर हैं. मुंबई सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट क्लब की शुरुआत साल 2019 में हुई थी. इस क्लब में 9 साल से 71 साल तक की खिलाड़ी क्रिकेट खेलती हैं.सभी उम्र की महिलाएं क्रिकेट के मैदान पर अपना हुनर दिखा रही हैं.

कैसे हुई थी क्लब की शुरुआत-
इस क्रिकेट क्लब की शुरुआत मयूरा अमरकांत ने की थी. उन्होंने इस क्लब को महिलाओं के लिए शुरू किया था. आज इस क्लब में 300 महिलाएं क्रिकेट खेलती हैं. इस क्लब में सबसे कम उम्र की खिलाड़ी 9 साल की है, जबकि सबसे अधिक उम्र की खिलाड़ी 71 साल की है.
मयूरा ने साल 2019 में एक क्रिकेट क्लब के साथ क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी. वो बाद में क्लब की कप्तान भी बनी. इसके बाद मयूरा ने इससे प्रेरित होकर व्हाट्सअप अभ्यास सत्र समूह शुरू किया. जैसे-जैसे इस ग्रुप में खिलाड़ियों की संख्या बढ़ती गई. ये ग्रुप क्लब में बदल गया. इस समय इस क्लब में 5 कोच हैं, जो 300 महिला खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं.

टूर्नामेंट का आयोजन करता है क्लब-
ये महिलाएं हर शनिवार और रविवार को सुबह 6.30 बजे से 9.00 बजे तक मलाड में अलग-अलग जगहों पर टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलती हैं. क्लब हर महीने के अंत में एक आंतरिक टूर्नामेंट भी आयोजित करता है. जिसमें सभी टीमें खेलती हैं. यहां आने वाली सारी महिलाएं टर्फ क्रिकेट की शानदार खिलाड़ी हैं. इसमें से ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED