Golf की दुनिया के बेताज बादशाह Tiger Woods ने की है इतने डॉलर की कमाई, जानकर चौंक जाएंगे आप

टाइगर वुड्स (Tiger Woods) ने 1996 में अपने करियर की शुरुआत की और अगले ही साल 1997 में मास्टर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया. गोल्फ की दुनिया के बादशाह टाइगर हमेशा में चर्चा में रहते हैं. इन दोनों फिर से वो चर्चा में हैं. चलिए वजह जानते हैं और यह भी जानेंगे कि जिस खेल के वो चैंपियन हैं उससे उन्होंने कितनी कमाई की है.

Tiger Woods
केतन कुंदन
  • नई दिल्ली,
  • 10 जून 2022,
  • अपडेटेड 8:52 PM IST
  • यूएस ओपन 2022 में नहीं खेलेंगे टाइगर वुड्स
  • 800 मिलियन डॉलर की है उनकी नेटवर्थ

गोल्फ की दुनिया का सर्वश्रेष्ठ और सफलतम खिलाड़ी टाइगर वुड्स (Tiger Woods) ने यूएस ओपन 2022 (US Open 2022) नहीं खेलने की घोषणा की है. करीब दस सालों तक वर्ल्ड नंबर वन रहे टाइगर वुड्स का सिर्फ नाम ही टाइगर नहीं है वो मैदान और मैदान से बाहर टाइगर वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. कहते हैं कि जिसके अंदर आगे बढ़ने का जूनून हो उसे भला कौन ही रोक सका है, और इसे अनेकों बार टाइगर वुड्स ने सच कर दिखाया है. कई बार गंभीर दुर्घटनाओं के शिकार हुए. दुनिया यहां तक मानने लगी थी कि वो कभी वापसी नहीं कर पाएंगे. लेकिन वो हर बार उतनी ही मजबूती से मैदान में वापस आए और बड़े खिताबों को अपने नाम किया. गोल्फ को काफी महंगा खेल माना जाता है और टाइगर इस खेल के चैंपियन हैं. ऐसे में सब यह जानना चाहते हैं कि आखिर टाइगर ने इस खेल से कितने की संपत्ति बनाई है. क्या वो अरबपति हैं ? तो चलिए आपको बताते हैं कि वुड्स की नेटवर्थ कितनी है.

2021 में कार दुर्घटना में हो गए थे घायल 

1996 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले टाइगर वुड्स ने अगले ही साल 1997 में मास्टर्स का खिताब अपने नाम किया. अब तक के करियर में कई बार दुर्घटनाओं की वजह से मैदान से बाहर हुए. 2021 में ही वे कार दुर्घटना में गंभीर घायल हो गए थे और उसका असर उनके परफॉर्मेंस पर पड़ा. यही कारण रहा कि वुड्स उस साल के मास्टर्स के दौरान 47वें स्थान पर रहे. फैंस को उम्मीद थी और वो काफी उत्साहित थे कि अगले सप्ताह शुरू होने जा रहे यूएस ओपन में टाइगर अपने खेल से सबको चौंका देंगे लेकिन वुड्स ने यूएस ओपन में नहीं खेलने की घोषणा की है. टाइगर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मेजर चैंपियनशिप में खेलने के लिए मेरे शरीर को और स्ट्रांग होने की जरूरत है और इसलिए समय चाहिए. वो अब आयरलैंड के जेपी मैकमैनस प्रो-एम और सेंट एंड्रयूज ओपन में खेलने के लिए प्लान बना रहे हैं.

टाइगर वुड्स ने बनाई है इतने की संपत्ति

26 सालों के करियर में वुड्स ने 15 ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप जीती कई बड़े ख़िताब अपने नाम किए. अपने करियर के दौरान वो सालों तक वर्ल्ड गोल्फ रैंकिंग में नंबर वन रहे. और उसका परिणाम रहा कि उन्होंने सैंकड़ों विश्व स्तरीय ब्रांड्स के महंगे-महंगे विज्ञापन किए. फोर्ब्स के अनुसार, वुड्स 2002 से 2012 तक यानी 10 साल तक लगातार दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ी थे. वुड्स उस दौरान हाइएस्ट पेड एथिलीट की लिस्ट में नंबर वन पर थे. करियर की शुरुआत से लेकर अबतक उन्होंने 1.7 बिलियन डॉलर की कमाई की है. और अगर नेटवर्थ की बात करें तो वुड्स की नेटवर्थ करीब 1 बिलियन डॉलर है. भारतीय रुपयों में बताएं तो 78 अरब रुपए से ज्यादा की उनकी नेटवर्थ हैं. उनकी कमाई का सबसे बड़ा जरिया ब्रांड का एड था. ऐसा अनुमान है कि 90% से अधिक कमाई उन्होंने बड़े इंटरनेशनल ब्रांड जैसे नाइके, गेटोरेड के विज्ञापन करके की. जिलेट के विज्ञापन के लिए उन्हें हर साल  20 मिलियन डॉलर मिले.

 

Read more!

RECOMMENDED