IPL 2023: Tilak Varma ने दिखाया धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट्स का नजारा, आईपीएल में दिल जीतने वाले इलेक्ट्रिशियन के बेटे की कहानी जानिए 

Tilak Varma Helicopter Shot: आईपीएल के 16वें सीजन में तिलक वर्मा ने अपने शानदार बल्लेबाजी से दर्शकों का दिल जीत लिया. उन्होंने हेलीकॉप्टर शॉट मार एमएस धोनी की याद दिला दी. तिलक ने 84 रनों की नाबाद पारी खेली. सोशल मीडिया पर हर कोई इस खिलाड़ी की जमकर प्रशंसा कर रहा है.

Tilak Verma (photo PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 12:17 PM IST
  • तिलक की पारी के बदौलत एमआई 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना पाई 
  • तिलक वर्मा के हेलीकॉप्टर शॉट की जमकर हो रही तारीफ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हर साल एक से बढ़कर एक शॉट देखने को मिलते हैं. कोई खिलाड़ी बेहतरीन छक्का मारकर तो कोई कवर ड्राइव में चौका मारकर दर्शकों की तालियां बटोरता है. अब एक बार फिर तिलक वर्मा ने अपने खेल से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया है. 

छक्का मारकर दर्शकों को खुश कर दिया

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार रात को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया. भले ही इस मैच में मुंबई की हार हो गई लेकिन तिलक वर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के स्टाइल में हेलीकॉप्टर शॉट और कई लाजवाब कवर ड्राइव चौके और बॉलर के सिर के ऊपर से छक्का मारकर दर्शकों को खुश कर दिया. तिलक ने शानदार 84 रन नाबाद बनाए. उनकी इस पारी की मदद से एमआई 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन का लक्ष्य निर्धारित करने में कामयाब हुई.

एक छोर पर डटे रहे तिलक वर्मा

पहले बैटिंग करने वाली मुंबई इंडियंस के सुपर स्टार रोहित शर्मा (1 रन), ईशान किशन (10) और ग्रीन (5) सस्ते में आउट हो गए. इसके बाद तिलक वर्मा ने टीम को संभाला और नाबाद 84 रन (46 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) बना डाले. विकटे गिरते रहे लेकिन एक छोर पर तिलक वर्मा के बेहतरीन शॉट के दर्शन होते रहे. आखिरी गेंद पर तो उन्होंने दिल ही जीत लिया, जब महेंद्र सिंह धोनी के स्टाइल में हेलीकॉप्टर शॉट मीडियम पेसर हर्षल पटेल के बाल पर छक्का मारा. इस छक्के ने दिग्गजों सहित फैंस को उनकी सीट से खड़ा कर दिया. तिलक वर्मा का यह शॉट जमकर वायरल हो रहा है और प्रशसंक इसे बार-बार देख रहे हैं.  मिड इनिंग में अपनी इस पारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने शुरुआत में अपना समय लिया. मेरी मानसिकता सकारात्मक थी और मैं लगातार खुद से बात कर रहा था. मैंने सोच रखा था कि एक बेहतरीन पारी खेलूंगा.

धोनी के स्पेशल क्लब में हुए शामिल

तिलक वर्मा अपनी बेहतरीन बैटिंग के बल पर महेंद्र सिहं धोनी के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं. वह आरसीबी के खिलाफ 5वें या उससे नीचे उतरकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं. आरसीबी के विरुद्ध सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड डेविड मिलर के नाम दर्ज है. उन्होंने आईपीएल 2013 में 38 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाए थे. उनके बाद नितीश राणा ने नाबाद 85 रन की पारी खेली थी. एमस धोनी ने आईपीएल 2019 में आरसीबी के खिलाफ 48 गेंदों में नाबाद 84 रन बनाए थे.  अब तिलक संयुक्त रूप से धोनी के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं.

तिलक के लिए उतना आसान नहीं था क्रिकेटर बनना

तिलक वर्मा का जन्म हैदराबाद में 8 नवंबर 2002 को हुआ था. उनका पूरा नाम नम्बूरी ठाकुर तिलक वर्मा है. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में 30 दिसंबर 2018 को हैदराबाद के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया. उन्होंने 28 फरवरी 2019 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2018 में हैदराबाद के लिए अपना टी- 20 डेब्यू किया. उन्होंने 28 सितंबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की. तिलक वर्मा अंडर-19 वर्ल्ड कप में इंडिया की तरफ से ओपनर बैट्समैन के तौर पर खेले थे. पिछले साल मुंबई इंडियंस ने मेगा ऑक्शन में तिलक वर्मा को 1.70 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था. उस साल उन्होंने आईपीएल के 14 मैचों में 397 रन अपने नाम किए थे. तिलक के लिए क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं था. उनके पिता नंबूरी नागराजू एक इलेक्ट्रिशियन थे. परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह अपने बेटे को अच्छी क्रिकेट की कोचिंग दिला सके. नंबूरी के पास अपना मकान भी नहीं था. लेकिन इस बात की परवाह किए बिना उन्होंने अपने बेटे को क्रिकेट की तालीम दिलाई और उनके बेटे ने भी सारी मुश्किलों को पार करते हुए अपने पिता और परिवार का नाम रोशन किया.

Read more!

RECOMMENDED