एशिया कप में भारत के लिए लकी रहा है UAE, जब भी खेला बना विजेता, जानिए एशिया कप में अब तक टीम इंडिया का प्रदर्शन

27 अगस्त से एशिया कप शुरू हो रहा है, सभी एशियाई टीमें इसकी तैयारी में जुटी हुई हैं. वहीं भारत की इस कप पर सबसे बड़ी दावेदारी मानी जा रही है, क्योंकि यूएई भारत के लिए काफी लकी माना जाता है, और एशिया कप में भी भारत को 7 बार जीत मिल चुकी है.

एशिया कप
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 1:51 PM IST
  • भारतीय टीम सात बार एशिया कप जीत चुकी है
  • एशिया कप में भारत का यूएई पर दबदबा

यूनाइटेड अरब अमीरात में 27 अगस्त से एशिया कप 2022 की शुरुआत होने वाली है. इस टूर्नामेंट के शुरू होने में अब सिर्फ 13 दिन का समय बचा है. सभी टीमें टूर्नामेंट की तैयारियां करने में जुटी हुई है. ऐसे में टीम इंडिया का एशिया कप में शानदार रिकॉर्ड रहा है. इस साल भी एशिया कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदारी भारत की मानी जा रही है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम की कोशिश पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल कर एशिया कप में धमाकेदार तरीके से शुरुआत करने की होगी.

भारतीय टीम सात बार एशिया कप जीत चुकी है
एशिया कप में भारत ने किसी भी दूसरे एशियाई देशों की तुलना में अधिक जीत हासिल की है. इस समय भारत डिफेंडिंग चैंपियन है. इतना ही नहीं 1984 में एशिया कप का ओपनिंग सीजन भारत ने जीत दर्ज की थी. एशिया कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने सात बार यह खिताब जीता है, जिसमें छह बार वनडे फॉर्मेट में और एक बार टी20 फॉर्मेट में है. यूएई में एशिया कप के दौरान भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

एशिया कप में भारत का यूएई पर दबदबा
भारत ने अब तक यूएई के मैदान पर पांच टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से उसे तीन में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा है. यहां भारत का जीत प्रतिशत 60% है. साल 1984 में तीन टीमों के बीच एशिया कप का पहला सीजन यूएई में खेला गया था, जिसे भारत ने जीता था. इसके बाद साल 1995 में दूसरी बार यूएई में एशिया कप का आयोजन किया गया, जिसमें भारत ने भी जीत हासिल की.

आठवीं बार ट्रॉफी जीतने का मौका
इसके बाद साल 2018 में तीसरी बार यूएई में एशिया कप खेला गया. इस बार भी भारत जीता. भारत अब तक यूएई में हर बार एशिया कप जीत चुका है. ऐसे में इस साल भी इस कप पर भारत की दावेदारी तय मानी जा रही है. साल 2018 में भारत सातवीं बार टूर्नामेंट का विजेता बना था. अगर भारत इस साल भी एशिया कप जीतने में कामयाब होता है तो वह आठवीं बार इस ट्रॉफी पर कब्जा करेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED