HAPPY BIRTHDAY VIRAT KOHLI: यूं ही नहीं क्रिकेट के बेताज बादशाह कहे जाते हैं कोहली, 'विराट' सफलता के पीछे है बड़ी कुर्बानी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आज 33वां जन्मदिन है. देशभर से उन्हें खूब बधाइयां मिल रही है. क्रिकेट की दुनिया में शिखर तक पहुंचने के लिए विराट ने बड़ी कुर्बानी दी है. उनके सक्सेस का राज फिटनेस भी है.

विराट कोहली
gnttv.com
  • ,
  • 05 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 3:02 AM IST
  • आज 33वां जन्मदिन मना रहे हैं विराट कोहली
  • देश भर से विराट कोहली को मिल रही जन्मदिन की बधाइयां

भले ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सितारे अभी गर्दिश में चल रहे हैं लेकिन पिछले 13 सालों में उन्होंने जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में योगदान दिया है उससे पूरी दुनिया वाकिफ है. 5 नवंबर 1988 को नई दिल्ली में जन्मे विराट कोहली आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. देशभर से फैंस विराट को जन्मदिन की बधाइयां दे रहे हैं. क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह विराट कोहली ने यहां तक पहुंचने के लिए बड़ी कुर्बानी दी है.

पिता के निधन से मुश्किलों से लड़ना सीखे विराट
किसी ने बिल्कुल ठीक लिखा है-"मुश्किल हालात में जो टूट जाता है वह बिखर जाता है और जो डट जाता है वह संवर जाता है". ऐसी ही कुछ परिस्थितियां विराट के जिंदगी में आई जब बड़ी मुश्किल उनके सामने आ खड़ी हुई. ऐसे हालात में विराट ने न सिर्फ विपरीत परिस्थितियों का सामना किया बल्कि चुनौतियों के सामने डटे रहे.

जुनून ने बनाया बेताज बादशाह
वो साल था 2006 का जब विराट तेजी से क्रिकेट की दुनिया में उभर रहे थे. दिसंबर 2006 में दिल्ली और कर्नाटक के बीच रणजी का मुकाबला चल रहा था. मैच के तीसरे दिन विराट कोहली के पिता प्रेम कोहली का अचानक निधन हो गया. मुश्किल हालात में विराट टूटे नहीं. सुबह अपने कोच को फोन किया और सब कुछ बताते हुए कहा कि मैं खेलना चाहता हूं. विराट न सिर्फ अगले दिन पिच पर लौटे बल्कि 90 रन की पारी खेल मैच को बचा लिया. विराट मैच के बाद लौटकर पिता के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. क्रिकेट के इसी जुनून ने विराट को इस दुनिया का बेताज बादशाह बना दिया और उन्होंने एक के बाद एक रिकॉर्ड कायम किए.

वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य थे विराट
विराट कोहली 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली इंडिया के सदस्य थे. पूरे वर्ल्ड कप में विराट ने 282 रन बनाए थे. श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में विराट ने 35 रनों की पारी खेली थी. 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट वनडे मैचों में अब तक 43 सेंचुरी और 62 फिफ्टी लगा चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 27 शतक और इतनी ही फिफ्टी लगाई है.

अर्जुन अवॉर्ड से हो चुके हैं सम्मानित
टैटू के शौकीन विराट कोहली के नाम भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में 52 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की थी. अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित विराट ने 2012 में ICC के क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया था. 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता था.

...जब विराट ने पीएम को दिया था फिटनेस चैलेंज
विराट की सफलता के पीछे बहुत बड़ा राज फिटनेस का भी है. अक्सर उनके जिम में पसीना बहाते हुए तस्वीरें सामने आती है. विराट फिटनेस को लेकर काफी सीरियस रहते हैं. कोहली अपने खाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेते हैं. उनकी डाइट में किनोवा, पालक, दाल, सब्जियां और अंडे शामिल होते हैं. 23 मई 2018 को विराट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिटनेस चैलेंज दिया था जिसे पीएम ने स्वीकार भी किया था.

 

ये भी पढ़ें

Read more!

RECOMMENDED