कौन हैं दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगैही, जिन्हें ICC के बैन के बाद लेना पड़ा संन्यास

ICC द्वारा मंगलवार को एक अहम फैसला लेते हुए ट्रांसजेंडर क्रिकेटरों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके अगले दिन ही कनाडा महिला क्रिकेट टीम की सदस्य डेनियल मैकगैही ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी.

McGahey
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 8:37 AM IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला डेनिएल मैकगेही ने घोषणा की है कि उनका करियर खत्म हो गया है. दरअसल ICC बोर्ड ने पिछले दिनों एक मीटिंग की थी जिसमें तीन अहम फैसले हुए. इसमें एक फैसला ट्रांसजेंडर महिला खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने पर बैन लगाने का था. आईसीसी के इस फैसले के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली पहली महिला ट्रांसजेंडर महिला डेनिएल मैकगेही ने घोषण की है कि उनका करियर खत्म हो गया है.

कहा लड़ाई जारी रहेगी
बता दें कि मैकगेही ने कनाडा के लिए छह टी20 मैच खेले हैं और 19.66 की औसत और 95.93 की स्ट्राइक रेट से 118 रन बनाए हैं. हालांकि, ICC द्वारा ट्रांसजेंडर महिलाओं के खेलने पर प्रतिबंध लगाने के बाद, 29 वर्षीय ने अपना करियर खत्म करने का फैसला किया है. डेनिएल मैकगेही ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा,"आज सुबह आईसीसी के फैसले के बाद, बहुत भारी मन से मुझे कहना पड़ रहा है कि मेरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर खत्म हो गया है. जितनी जल्दी यह शुरू हुआ, अब इसे खत्म होना चाहिए." आईसीसी ने नया नियम महिलाओं के खेल की अखंडता की सुरक्षा, सुरक्षा, निष्पक्षता और समावेशन को बनाए रखने को लेकर उठाया है. हालांकि उन्होंने कहा कि इस फैसले के बाद भी समावेशिता की लड़ाई जारी रहेगी.

हालांकि मैकगेही ने कहा कि वह खेलों में ट्रांसजेंडर महिलाओं की समानता के लिए लड़ना जारी रखेंगी. मैकगैही ने लिखा,"हालांकि मैं आईसीसी के फैसले पर अपनी राय रखती हूं, लेकिन वे अप्रासंगिक हैं. जो मायने रखता है वह आज लाखों ट्रांस महिलाओं को एक संदेश भेजा जा रहा है, एक संदेश जो कहा रहा है कि हम हैं ही नहीं. मैं वादा करती हूं कि मैं अपने खेल में समानता के लिए लड़ना बंद नहीं करूंगी, हम सर्वोच्च स्तर पर क्रिकेट खेलने के अधिकार के हकदार हैं. हम खेल की अखंडता या सुरक्षा के लिए खतरा नहीं हैं."

कौन है डेनिएल मैकगैही? 
मैकगैही का जन्म 1994 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. वह फरवरी, 2020 में ऑस्ट्रेलिया से कनाडा चली गईं. नवंबर 2020 में उन्होंने पुरुष से महिला बनने के लिए ऑपरेशन करवाया था . मई 2021 में उनका ट्रांजिशन शुरू हुआ. उल्लेखनीय है कि एथलेटिक्स, साइकिलिंग, तैराकी और दोनों जैसे खेलों के बावजूद रग्बी की संहिता में ट्रांसजेंडर महिलाओं को प्रमुख प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित करने के बाद, मैकगेही को तब क्रिकेट खेलने के लिए योग्य माना गया था. इसके बाद उन्होंने घरेलू महिला क्रिकेट में तेजी से अपनी छाप छोड़ी. महिला टी-20 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2023 में 3 पारियों में 237 रन बनाकर वह टॉप रन-स्कोरर बन गईं. इस दौरान उनके बल्ले से टूर्नामेंट का एकमात्र शतक भी निकला था.

आईसीसी के नियमों के अनुसार, महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिस्पर्धा करने की इच्छुक एक ट्रांसजेंडर महिला को यह दिखाना होता है कि उसकी सीरम टेस्टोस्टेरोन कन्संट्रेशन कम से कम 12 महीने तक 5 एनएमओएल/एल1 से कम रहे. इसके अलावा, व्यक्ति को अपनी भागीदारी के दौरान इस स्तर को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए. आईसीसी को पुरुष से महिला ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को एक लिखित और हस्ताक्षरित घोषणा पत्र प्रदान करने की भी आवश्यकता है, जो नामित चिकित्सा अधिकारी को संतुष्ट करता है कि उनकी लिंग पहचान महिला है.

Read more!

RECOMMENDED