WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलेगी Team India? जानिए क्या है मौजूदा समीकरण

World Test Championship Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुंच गई है. जबकि फाइनल की दूसरी टीम के लिए अभी इंतजार करना होगा. इससे पहले सिर्फ एक बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप हुआ है. जिसमें न्यूजीलैंड के टीम ने भारत को हराया था.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया के खेलने का क्या समीकरण हैं (Photo/Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 4:46 PM IST
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का खेलना तय है
  • फाइनल में टीम इंडिया के खेलने की संभावना ज्यादा है

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से सीरीज जीत ली है. दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ होने पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस भी रोचक हो गई है. ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना तय है. लेकिन फाइनल के लिए दूसरी टीम श्रीलंका की होगी या भारत की? इसको लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है. टीम इंडिया को वर्ल्ड कप चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने के लिए क्या करना होगा. चलिए आपको बताते हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्या है मौजूदा समीकरण-
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल उन दो टीमों के बीच होता है, जो आईसीसी के टेस्ट प्वाइंट टेबल में टॉप 2 में होती हैं. अगर प्वाइंट टेबल का मौजूदा समीकरण देखा जाए तो टॉप पर ऑस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है. लेकिन अभी कई देशों के बीच टेस्ट मुकाबले खेले जाने हैं. जिससे प्वाइंट टेबल का समीकरण बदल सकता है.
फिलहाल ऑस्ट्रेलिया की टीम 75.56 फीसदी के साथ टॉप है. जबकि टीम इंडिया 58.93 फीसदी के साथ दूसरे और श्रीलंका 53.33 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर बनी हुई है. अगर यही समीकरण आखिरी तक बरकरार रहा तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. लेकिन खेल अभी बाकी है.

दो टेस्ट सीरीज से होगा फाइनलिस्ट का फैसला-
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले दो टेस्ट सीरीज होना बाकी है. एक टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया के बीच होना है. जबकि दूसरी सीरीज श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होनी है. इन दो टेस्ट सीरीज में हार-जीत के बाद ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की उस टीम का फैसला हो पाएगा, जिसको ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल में भिड़ना है.

भारत कैसे पहुंचेगा फाइनल में-
टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है. अगर टीम इंडिया सीरीज को 4-0 या 3-1 से जीत लेती है तो भारत का फाइनल में पहुंचना तय है. अगर टीम इंडिया सीरीज को 2-2 से ड्रॉ करवा लेती है तो भी फाइनल में पहुंच सकती है.
अगर टीम इंडिया 1-3 से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हो जाती है. लेकिन श्रीलंका भी न्यूजीलैंड से 0-2 से हार जाती है तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी. 

टीम इंडिया पर कब मंडराएगा खतरा-
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया के पहुंचने की पूरी संभावना है. लेकिन एक स्थिति ऐसी है, जब टीम इंडिया फाइनल से बाहर हो सकती है. अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार जाती है और श्रीलंका न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में हरा देती है तो टीम इंडिया फाइनल से बाहर हो जाएगी.

साउथ अफ्रीका के लिए भी है मौका-
दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की संभावना कम है, लेकिन अभी भी अफ्रीका के पास मौका है. अगर साउथ अफ्रीका टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीत लेती है और श्रींलंका की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच हार जाती है. इतना ही नहीं, भारत भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हार जाता है तो ऐसी स्थिति में साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED