Wimbledon 2022: Ons Jabeur बनीं ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब खिलाड़ी, दूसरे बच्चे को जन्म के बाद खेल रहीं विम्बलडन

Wimbledon 2022: दुनिया की दूसरे नंबर की सिंगल खिलाड़ी ओन्स जेब्यूर ने विंबलडन इतिहास रच दिया है. ओन्स ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब खिलाड़ी बन गई हैं. दो बच्चों की मां जेब्यूर पहले भी कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं.

Ons Jabeur (Twitter/Ons Jabeur)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 07 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:48 AM IST
  • ओन्स जेब्यूर ने विंबलडन में इतिहास रचा
  • ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं ओन्स

ट्यूनिशियाई टेनिस स्टार ओन्स जेब्यूर ने विंबलडन में इतिहास रच दिया. ओन्स ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब खिाड़ी बन गई हैं. ट्यूनिशियाई खिलाड़ी ने मैरी बोजकोवा का हराकर इतिहास बनाया है. ग्रैंड स्लैम विंबलडन के सेमीफाइनल में ओन्स जेब्यूर का मुकाबला जर्मनी के तात्याना मारिया से होगा. ओन्स टॉप 15 रैंकिंग की एक मात्र खिलाड़ी हैं, जो विंबलडन के नॉकआउट में शामिल हैं. 

पहला सेट गंवाया, फिर हासिल की जीत-
क्वार्टर फाइनल में ओन्स जेब्यूर पहला सेट हार गई थीं. मैरी बौजकोवा पहले सेट में 6-3 से आगे थीं. लेकिन इसके बाद ओन्स ने वापसी की और अगले दोनों सेटों को 6-1, 6-1 से जीत लिया. इस जीत के साथ ही जेब्यूर ने इतिहास रच दिया.

4 साल में शुरू की  टेनिस की कोचिंग-
जेब्यूर का जन्म 28 अगस्त 1994 को ट्यूनीशिया के केसर हेलल में हुआ था. उनका बचपन समंदर के किनारे सॉसे शहर में बीता. 3 साल की उम्र में पहली बार मां ने टेनिस से परिचय कराया. 4 साल की उम्र में स्कूल में टेनिस की कोचिंग शुरू की. बचपन में उनके पास अपना टेनस कोर्ट नहीं था. इसलिए वो आसपास के होटल के टेनिस कोर्ट में प्रैक्टिस करती थी.

2015 में की शादी-
साल 2015 में ओन्स जेब्यूर ने अपने ब्वॉयफ्रेंड करीम कमौन से शादी की. हालांकि दोनों की मुलाकात को लेकर कोई जानकारी नहीं मिला. जेब्यूर मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम में इतिहास रचा है. जेब्यूर की बड़ी बहन का नाम यास्मीन है. इसके अलवा जेब्यूर के दो बड़े भाई हेटेम और मारवेन हैं.

ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में खेलने वाली पहली अरब खिलाड़ी-
ओन्स ने सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब खिलाड़ी बनने से पहले भी कई रिकॉर्ड बना चुकी है. साल 2020 में ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड बनाया था. ओन्स जेब्यूर ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी. लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा था. इतिहास रचने वाली ओन्स अरब के लोगों को प्रेरित करेंगी.

कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं जेब्यूर-
इससे पहले साल 2021 में ओन्स जेब्यूर ने WTA खिताब जीतने वाली पहली अरब महिला बनने का भी रिकॉर्ड बनाया था. इतना ही नहीं, अक्टूबर 2021 में जेब्यूर ने दुनिया के टॉप 10 रैंकिंग में जगह बनाने वाली पहली अरब खिलाड़ी भी बन चुकी हैं.

ओन्स जेब्यूर की संपत्ति-
साल 2022 में ट्यूनिशियाई खिलाड़ी ओन्स जेब्यूर की संपत्ति 7 मिलियन डॉलर आंकी गई है. जेब्यूर ने पुरस्कार के तौर पर 5,813,092 डॉलर की कमाई की है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED