Women's T20 WC 2023: 4 साल की उम्र में थाम लिया था बल्ला, पाकिस्तान को धूल चटाने वाली Jemima Rodrigues की कहानी जानिए

Women T20 World Cup: जेमिमा रोड्रिग्स ने 4 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उनके पिता भी क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं और उनको क्रिकेट सिखाया है. जेमिमा ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था.

क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स का सफर (Twitter/Jemimah Rodrigues)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:43 PM IST

महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. भारतीय खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 38 गेंदों पर शानदार 53 रन की बेहतरीन पारी खेली. इस प्रदर्शन के लिए जेमिमा को प्लेयर ऑफ मैच चुना गया. जेमिमा को बचपन से ही खेल से लगाव रहा है. वो क्रिकेट के अलावा मुंबई के लिए हॉकी भी खेल चुकी हैं. चलिए आपको पाकिस्तान को धूल चटाने वाली जेमिमा रोड्रिग्स के बारे में बताते हैं.

जेमिमा का बचपन-
जेमिमा रोड्रिग्स का जन्म मुंबई के भांडुप में 5 सितंबर 2000 को हुआ था. जेमिमा को क्रिकेट विरासत में मिला है. उनके पिता का नाम इवान रोड्रिग्स हैं, जो क्लब क्रिकेटर रहे हैं. जेमिमा के दो भाई एनोच और एली भी क्रिकेट खेल चुके हैं. जेमिमा इन भाइयों के साथ क्रिकेट खेल कर बड़ी हुई है. टीम इंडिया की इस बेहतरीन खिलाड़ी को जैमी के नाम से पुकारा जाता है. उनके पिता बचपन से ही उनको क्रिकेट की बारीकियां सिखाने लगे थे. जेमिमा की पढ़ाई-लिखाई बांदा के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल से हुई.

4 साल से क्रिकेट खेल रही जेमिमा-
जब जेमिमा सिर्फ 4 साल की थी, उस उम्र से ही वो क्रिकेट खेलने लगी थीं. स्कूल में आने पर क्रिकेट के प्रति उनका जुनून काफी बढ़ गया. सिर्फ 13 साल की उम्र में जेमिमा को मुंबई के अंडर-17 टीम में चुन लिया गया. इसके बाद उनको मुंबई की अंडर-19 टीम की कमान भी सौंपी गई. इसके बाद जेमिमा ने अंडर-23 और सीनियर टीम में भी जगह बनाई.
जेमिमा ने साल 2016 में मुंबई के लिए 10 पारियों में 655 रन बनाए. जबकि साल 2017 में 1013 रन बनाकर चर्चा में आ गईं. इस दौर जेमिमा ने 5 शतक और एक दोहरा शतक लगाया. अंडर-19 मैच में मुंबई के लिए जेमिमा ने 163 गेंदों में 202 रनों की पारी खेली. जेमिमा स्मृति मंधाना के बाद वनडे घरेलू क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली दूसरी बल्लेबाज हैं.

जेमिमा का डेब्यू-
घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का फायदा जेमिमा को फौरन मिला और उनका लक्ष्य नेशनल टीम में हो गया. पहली बार जेमिमा को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाने का मौका मिला. 13 फरवरी 2018 को जेमिमा को पहला टी20 मुकाबला खेलने का मौका मिला. इस मैच में जेमिमा ने 37 रन की शानदार पारी खेली और टीम इंडिया को जीत दिलाया. इसी साल जेमिमा ने वनडे डेब्यू भी किया. 12 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वडोदरा में डेब्यू मैच खेला. हालांकि इस मैच मे जेमिमा सिर्फ एक रन बना  पाई.

जेमिमा का क्रिकेट रिकॉर्ड-
जेमिमा दाएं हाथ से बैटिंग करती हैं. इसके साथ ही जेमिमा बॉलिंग भी करती हैं. जेमिमा ने अब तक 21 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 394 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम व्यक्तिगत स्कोर 81 रन है. जबकि टी20 में 76 मैच खेला है. इसमें जेमिमा ने 1628 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED