Women's T20 World Cup 2024: एक बार फाइनल…चार सेमीफाइनल…क्या इस बार टी-20 वर्ल्ड कप जीत पाएगी टीम इंडिया…जानिए कैसा है भारत का वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड्

Women's T20 World Cup 2024: महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) का बिगुल बज चुका है. भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 4 अक्तूबर को न्यूजीलैंड (India VS New Zealand) के खिलाफ खेलेगी. महिला भारतीय टीम अभी तक टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है.

Indian Women's Cricket Team (File Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 4:27 PM IST
  • 4 अक्टूबर को है भारत का पहला मैच
  • 6 अक्टूबर को होगा पाकिस्तान से महामुकाबला

Women's T20 World Cup 2024: महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) 3 अक्तूबर 2024 से शुरू हो रहा है. भारतीय महिला टीम (Indian Women's Team) का टी-20 वर्ल्ड कप का सफर 4 अक्तूबर को शुरू होगा. इंडियन टीम 4 अक्तूबर को न्यूजीलैंड (India VS New Zealand) के खिलाफ उतारेगी.

भारतीय महिला टीम 2020 वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंची थी लेकिन अभी तक इस खिताब से दूर है. पिछले वर्ल्ड कप में भारत साउथ अफ्रीका से मामूली अंतर से पिछड़ गई थी. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत एक बार फाइनल में पहुंची है. इसके अलावा चार बार सेमीफाइनल तक पहुंची है.

महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 पहले बांग्लादेश (Women's T20 World Cup Bangladesh) में होना था लेकिन इसे बाद में दुबई (Women's T20 World Cup UAE) में शिफ्ट कर दिया गया. भारत की कप्तान हरमनप्रीत ने कहा, 'उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीद है. टीम लंबे समय से इसकी कोशिश कर रही है. टीम का यही गोल है'. क्या भारतीय महिला टीम पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीत पाएगी?

भारत की जीत के फैक्टर
इस बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप दुबई में हो रहा है. दुबई की पिच स्पिनर्स को ज्यादा मदद देती हैं. भारतीय टीम में राधा वर्मा (Radha Verma) और दीप्ति शर्मा (Dipti Sharma) जैसे कमाल के स्पिनर्स हैं. ऐसे में इस वर्ल्ड कप में भारत को प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

वर्ल्ड कप से पहले इंडियन टीम ने दो वॉर्म मैच भी खेले. वॉर्म अप मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को आसानी से हरा दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंडियन स्पिनर्स ने फिरकी का जादू दिखाया. अब भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप का आगाज करेगी. 

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत
अभी तक हुए महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है. 9 महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने 36 मैच खेले हैं. इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में 20 मैच जीते हैं और 16 मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

रनों के लिहाज से 2014 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को सबसे बड़ी जीत मिली थी. उस मैच में इंडिया ने बांग्लादेश को 79 रनों से हराया था. वहीं विकेट के मामले में सबसे बड़ी जीत पाकिस्तान के खिलाफ मिली है. 2010 टी-20 वर्ल्ड कप में इंडिया ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया था.

सबसे ज्यादा रन
महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से ज्यादा रन पूर्व क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) के नाम हैं. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में मिताली राज के 726 रन हैं. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में मिताली राज के बाद हरनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का नाम है. 

टी-20 वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत कौर 576 रन बना चुकी हैं. वहीं ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) 500 रन बनाने के काफी करीब हैं. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में स्मृति मंधाना 449 रन बना चुकी हैं.

कप्तान हरमनप्रीत की सेंचुरी
कप्तान हरमनप्रीत कौर इकलौती भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में शतक लगाया है.  हरमनप्रीत कौर ने टी-20 वर्ल्ड कप 2028 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी. 6 साल बाद भी ये रिकॉर्ड हरमनप्रीत कौर के नाम है.

हरमनप्रीत कौर के बाद एक मैच में सबसे ज्यादा रन स्मृति मंधाना ने बनाए हैं. टी-20 वर्ल्ड कप में स्मृति मंधाना का सबसे बड़ा स्कोर 87 रन है. इस लिस्ट में आगे भी स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर का नाम है. इस वर्ल्ड कप में भी रन बनाने की बागडोर इन दोनों खिलाड़ियों पर रहेगी.

फिरकी का जादू
पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के स्पिनर्स ने टीम को कई मैच जिताए हैं. टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पूनम यादव(28) ने लिए हैं. इसके अलावा राधा यादव के नाम 17 विकेट और दीप्ति शर्मा ने 15 बैटर्स को पेवेलियन भेजा है.    

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा कैच हरमनप्रीत कौर (14) ने पकड़े हैं. वहीं झूलन गोस्वामी ने  8 कैच लिए हैं. शिखा पांडे और पूनम यादव के खाते में 6-6 कैच हैं.

पाकिस्तान से कब है मैच?
महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत अपना सफर न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगी. वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा मैच इंडिया और पाकिस्तान (India VS Pakistan) का माना जाता है. भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में है.

भारत और पाकिस्तान का बड़ा मुकाबला 6 अक्तूबर को होगा. इसके बाद इंडियन टीम अपना अगला मैच 9 अक्तूबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. ग्रुप पूल का भारत का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से है. भारत और आस्ट्रेलिया का मुकाबला 12 अक्तूबर को शारजाह में खेला जाएगा. भारत ग्रुप के सभी मैच जीतकर सेमीफाइनल में जाने के लिए जोर लगाएगी. 

कहां देखें मैच?
महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेला शुरू होगा. टी-20 वर्ल्ड कप के सभी मैच टीवी (Women's T20 World Cup Match Where to Watch) पर स्टार स्पोर्ट्स पर देख सकते हैं. इसके अलावा मैच को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव देख पाएंगे. डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मैच फ्री में देख पाएंगे. मैच के लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं होगी.

Read more!

RECOMMENDED